घर घर जाकर डेंगू से जागरूक कर रही चिकित्सा विभाग की टीमें

घर घर जाकर डेंगू से जागरूक कर रही चिकित्सा विभाग की टीमें

डेंगू रोधी माह

 
dengue

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशानुसार जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सघन घर-घर सर्वे कार्य किया जा रहा है । शहरी क्षेत्रों में वार्ड वार ए एन एम ,आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है जिसके अंतर्गत एंटी लारवा गतिविधियां की जा रही है ।

सर्वे के दौरान कूलर ,गमले ,पानी की टंकियां, परिंडे आदि की जांच कर जिन  कंटेनर में मच्छर के लारवा पाये जा रहे हैं उन्हें मौके पर ही खाली करवाया जा रहा है ।साथ ही जिन कंटेनर में चार-पांच दिनों से पानी भरा हुआ है उनमें टीम द्वारा टेमीफोस डाला जा रहा है। रुकी हुई नालियों व गंदे पानी से भरे गड्ढों में एम एल ओ डलवाया जा रहा है ।ग्रामीण क्षेत्रों में सी एच ओ ,एएनएम व आशा के माध्यम से सर्वे कार्य करवाया जा रहा है।

 वही 60 दिवसीय टोबैको फ्री यूथ कैंपेन के तहत तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम बताए जा रहे हैं और इसे छोड़ने की समझाइश भी की जा रही है सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने पर चालान काटे जा रहे हैं । 

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि बरसात के मौसम में मलेरिया , डेंगू,स्क्रब टाईफस,चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए प्रत्येक रविवार को 30 मिनट अपने घर के सभी पानी के कंटेनर खाली कर उन्हें पूर्ण रूप से सूख जाने के बाद पुनः काम में लेना चाहिए। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ  गजानंद गुप्ता ,एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ  एसएन वैष्णव द्वारा सर्वे कार्य की मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग की जा रही है। डॉ गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों पर मौसमी बीमारियों के नियंत्रण हेतु आवश्यक दवाइयां एवं आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी गई है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal