इंटेंसिफ़ाइड मिशन इंद्रधनुष 5.0 और मीजल्स रूबेला एलिमिनेशन मीडिया वर्कशॉप

इंटेंसिफ़ाइड मिशन इंद्रधनुष 5.0 और मीजल्स रूबेला एलिमिनेशन मीडिया वर्कशॉप

हर बच्चे के लगे सभी टीके, इसके लिए सघन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान-सीएमएचओ

 
mission indradhanus
7 से 12 अगस्त, सितम्बर में 11 से 16 एवं अक्टूबर माह में 9 से 14 तक छूटे व वंचित 5 वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित टीके

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि शुक्रवार को  होटल कजरी में प्रदेश में अगस्त, सितम्बर एवं अक्टूबर माह में प्रति माह 6-6 दिन तक संचालित होने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 विषय पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मिशन इंद्रधनुष अभियान के माध्यम से 5 वर्ष तक के छूटे व वंचित बच्चों को प्रतिरोधक टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मीडिया के सहयोग से तीन फेज में इस अभियान का संचालन कर निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण किया जाएगा।

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि अगस्त माह में 7 से 12 अगस्त, सितम्बर में 11 से 16 एवं अक्टूबर माह में 9 से 14 तक यह अभियान संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने का हरसंभव प्रयास करते हैं।

डब्ल्यू एच ओ के डॉ अक्षय व्यास और मुदित माथुर ने यू-विन ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर में सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे टीकाकरण हेतु मां के आधार कार्ड को अपलोड कर अपने बच्चे का पंजीयन करा सकता है। फिर भारत के किसी भी कोने में निर्धारित टीके लगाए जाने की सुविधा का लाभ उठा सकता है। 

राजस्थान में मीजल्स रूबेला को एलिमिनेट करने के लिए रोडमैप को समझाते हुए छूट गए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करने और वैक्सीनेट करने पर जोर देने की बात कही। कार्यशाला में डॉ राकेश गुप्ता और यूनिसेफ की यशी उपस्थित रहे।

सीएमएचओ ने बताया कि जिले में नवाचार करते हुए वंचित बच्चों को टीकाकरण स्थल पर बुलाने के लिए टीकाकरण बुलावा पर्ची बनवाई गई। इसका उद्घाटन एसीएस श्रीमती शुभ्रा सिंह के हाथों करवाया गया था। आशा और एएनएम द्वारा यह पर्ची वंचित बच्चों के घरों तक पहुंचाई जाएगी जिसे टीकाकरण के दिन वह लेकर टीकाकरण स्थल पर आएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal