15 जून से पहले 160 नालों की होगी सफाई

15 जून से पहले 160 नालों की होगी सफाई

आपदा प्रबंधन की बैठक में विभागों को निर्देश
 
15 जून से पहले 160 नालों की होगी सफाई
आपदा स्थितियों से निबटने रखे पूरी तैयारी - एडीएम

उदयपुर, 2 जून 2020। आगामी वर्षा ऋतु में संभावित अतिवृष्टि एवं उससे उत्पन्न होने वाली आपदा में बेहतर प्रबंधन के लिए विभिन्न विभागों की बैठक मंगलवार को अतिरिक्त कलक्टर (शहर) संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में एडीएम कुमार ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों से आपदा प्रबंधन के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली और समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह, डीएसपी चेतना भाटी सहित जल संसाधन विभाग,  यूआईटी, एवीवीएनएल, पीडब्ल्यूडी, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

15 जून से पहले 160 नालों की होगी सफाई: सिंह

बैठक में नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह ने बताया कि निगम द्वारा शहरी क्षेत्र में 160 नालों को चिह्नित किया है और अब तक 27 नालों की सफाई हो चुकी है वहीं शेष सभी नालों की सफाई 15 जून तक कर  दी जाएगी। उन्होंने शहर के गोविंदपुरा, दुर्गा नर्सरी रोड़, टाउन हॉल के सामने वाले क्षेत्रों में पानी भरने की समस्या पर निगम द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में भी जानकारी दी।  

गंभीरता से तैयार करें कार्ययोजना

बैठक दौरान जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र एक बुकलेट का प्रकाशन होगा जिसमें विभिन्न विभागों की कार्ययोजना के साथ आपदा प्रबंधन से जुड़े संसाधनों, व्यक्तियों की सूची, उनके संपर्क नंबर आदि उपलब्ध रहेंगे। एडीएम ने इस कार्ययोजना की पुस्तक को पूरी गंभीरता से तैयार करने के निर्देश दिए और चिकित्सा, एवीवीएनएल, पीएचईडी, रिलीफ, एसडीआरएफ, पुलिस, सिविल डिफेंस, बीएसएनएल और यूआईटी को जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम ने कहा कि जिले में बाढ़ के संभावित इलाकों का चिह्नीकरण कर तदनुसार सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। आपदा प्रबंधन में प्रयुक्त होने वाली सामग्री जैसे नाव, रस्सी, तगारी फावड़ा, पेट्रोमैक्स, टॉर्च आदि की भी समुचित व्यवस्था हो।

15 जून तक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश

बैठक में एडीएम ने समस्त संबंधित विभागों सहित जिला स्तर तथा उपखण्ड स्तर के नियंत्रण कक्षों को 15 जून तक स्थापित करते हुए इनके आदेशों की प्रति जिला मुख्यालय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नियंत्रण कक्षों को सदैव चौकस व सतर्क रहने और प्राप्त सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के निर्देश भी दिए।

ये निर्देश भी दिए

बैठक में एडीएम ने मत्स्य विभाग को नाव एवं गोताखोर की सूची, परिवहन विभाग से नावों की फिटनेस रिपोर्ट, रसद विभाग को जिले में पेट्रोल-डीजल और केरोसिन का पर्याप्त स्टॉक रखने, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त दवाइयों के साथ मोबाइल मेडिकल टीम तैयार रखने व बारिश के दौरान मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए फॉगिंग की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को बिजली सप्लाई के पोल ठीक करने, ढीले तारों को खींचकर टाइट करने, जमीन पर पड़े ट्रांसफार्मर को सही जगह पर लगाने आदि कार्य करने के निर्देश दिए वहीं पीडब्ल्यूडी को नदी-नालों की रपट वाले स्थानों को चिह्नीत कर संकेतक लगाने के निर्देश दिए।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal