69 वाँ जिला स्तरीय वन महोत्सव


69 वाँ जिला स्तरीय वन महोत्सव

जिला प्रशासन व वन विभाग, उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में 69 वाँ जिला स्तरीय वन महोत्सव शनिवार को देवाली (गोवर्धन विलास) स्थित बड़बडे़श्वर मन्दिर परिसर में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ।

 

69 वाँ जिला स्तरीय वन महोत्सव

जिला प्रशासन व वन विभाग, उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में 69 वाँ जिला स्तरीय वन महोत्सव शनिवार को देवाली (गोवर्धन विलास) स्थित बड़बडे़श्वर मन्दिर परिसर में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ।

कटारिया ने कहा कि जिला स्तरीय वन महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य यही हैं कि आमजन का प्रकृति से लगाव हो और वह उसके संरक्षण एवं संवर्धन में अपनी महती भूमिका निभाएं। गृहमंत्री ने आह्वान किया कि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पेड अवश्य लगाए और उस पेड का उचित पालन पोषण व संरक्षण करें। आपके द्वारा लगाया गया एक पेड हजार लोगों के काम आएगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति का मानव जीवन में बहुत अधिक महत्व है और आज के दौर में इसे संरक्षित नहीं रखा गया तो यह हमारे भविष्य एवं आने वाली पीढ़ियों के लिए हानिकारक होगा और वैज्ञानिकों के अनुसार दूषित होता पर्यावरण एवं ओजोन परत पर विपरीत प्रभाव पढ़ना प्रकृति के अत्याधिक दोहन का कारण ही हैं।

Click here to Download the UT App

इसीलिए हम सभी का दायित्व है कि पर्यावरण संतुलन एवं प्रकृति के उचित सरंक्षण के लिए जागरूक होकर अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका पालन करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति का मानव के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान है।

गृहमंत्री ने कहा कि पेड़ अथवा प्रकृति के संरक्षण के लिए राजस्थान का इतिहास पूजनीय रहा है। यहां पेड़ों के संरक्षण के लिए हुए विभिन्न आंदोलनों में प्रकृति प्रेमियों ने अपने प्राणों की आहुति तक दे दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति हर पेड़ व पौधे का विशेष महत्व है और हर पेड पूजनीय है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति यह नियम बनालें कि वह प्रतिदिन एक लोटा जल पेड को प्रदान करेंगा तो मै विश्वास दिलाता हूं कि वह पेड़ साक्षात प्रभु के रूप में उस व्यक्ति व उसके परिवार को आशीर्वाद देगा।

उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने पर्यटन विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में वन विभाग द्वारा करवाए जा रहे कार्यों की सराहना की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने वन विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए लगाए गए पौधों की उचित देखभाल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वन विभाग के प्रयासों से आज शहर के हर कोने में प्रकृति का अद्भूत नजारा देखने को मिल रहा है और प्रकृति को संजोय रखने में विभाग बड़ी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है।

यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने कहा की नगर विकास प्रन्यास द्वारा भी इस वर्ष 15,000 पौधे उदयपुर शहर में लगाए गए है, व उन के रखरखाव की जिम्मेदारी भी दे दी गई है। उन्होंने वन विभाग के द्वारा उदयपुर के आस-पास विकसित पर्यटन स्थलों यथा गोल्डन पार्क, नगर वन उद्यान, बायोडाईवर्सिटी पार्क बायलोजिकल पार्क आदि व जिप लाईन की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक इन्द्रपाल सिंह मथारू ने युवा पीढ़ी व बच्चों को अधिकाधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण हेतु अपना कर्तव्य निभाने का आव्हान किया। प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए उप वन संरक्षक आर.के.जैन ने बताया कि बड़बडे़श्वर महादेव से लगी हुई 30 हैक्टर वन भूमि पर इस वर्ष वन विभाग द्वारा 7,500 पौधें लगाकर संरक्षण किया जा रहा है। साथ ही वन भूमि से लगें हुए मन्दिर परिसर में भी पौधें लगाकर इसे भी हरा-भरा करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि यहां आने वाले भक्तों व पर्यटकों को रमणीक वातावरण मिल सकें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal