कोरोना महामारी से बचाव के लिए चलेगा जागरूकता अभियान

कोरोना महामारी से बचाव के लिए चलेगा जागरूकता अभियान

उदयपुर में 21 से 30 जून तक होंगी विविध गतिविधियां
 
 
कोरोना महामारी से बचाव के लिए चलेगा जागरूकता अभियान
सोशल मीडिया पर रहेगा जोर
 

उदयपुर, 17 जून 2020। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना महामारी से बचाव के लिए 21 से 30 जून तक सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अभियान की तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशानुसार बुधवार को जिला परिषद सभागार में संबंधित विभागीय अधिकारियों की तैयारी बैठक का आयोजन किया और जिला मुख्यालय के साथ ही पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले आयोजन को सफल बनाने के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई।  

बैठक दौरान एडीएम (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर ने 21 से 30 जून तक चलाएं जाने वाले जागरूकता अभियान की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी और समस्त संबद्ध विभागीय अधिकारियों को इसके अनुरूप अपनी तैयारियों को करने की बात कही। उन्होंने अभियान में ए.एन.एम., आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, आषा सहयोगिनी की महत्वपूर्ण भूमिका उद्घाटित करते हुए कहा कि इस कार्य में पटवारी, ग्राम सेवक व बीडीओ समन्वयक की भूमिका में रहेंगे। इस अभियान में सिविल सोसाइटी और समुदाय आधारित संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जावें।

नगर निगम के आयुक्त अंकितकुमार सिंह ने नगर निगम द्वारा जनजागरूकता के लिए राज्य स्तर से प्राप्त कार्ययोजना अनुसार कार्यवाही करने के साथ-साथ निगम की साईट्स पर हॉर्डिंग और अन्य प्रचार सामग्री स्थापित करने के बारे में विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा स्वच्छता कार्यकर्ताओं के साथ विभिन्न कचरा संग्रहण वाहनों के माध्यम से कोरोना से बचाव का संदेश प्रसारित किया जाएगा।

यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसीजा ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के संबंध में अधिकाधिक प्रचार साहित्य प्रकाशित किया जाना चाहिए ताकि जन-मन में इसके प्रति व्याप्त भय को दूर किया जा सके। उन्होंने आवश्यकता होने पर युआईटी के माध्यम से भी साहित्य प्रकाशित करने की बात कही।

महिला एवं बाल विकास उपनिदेशक महावीर खराड़ी ने विभागीय कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से घर-घर सर्वे और प्रचार साहित्य वितरण के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के बारे में बताया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाड़ा, पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना, जिला सांख्यिकी अधिकारी पुनीत शर्मा, आईटी उपनिदेशक शीतल अग्रवाल, एसीईओ आर.के.अग्रवाल सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

21 से होगा अभियान का शुभारंभ

बैठक के दौरान अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि अभियान का जिला स्तरीय शुभारंभ 21 जून प्रातः 10 बजे होगा। अभियान में इलेक्ट्रोनिक मीडिया, आउट डोर मीडिया, ओपीडी मोबाइल वैन, वॉल पेंटिंग, माईकिंग, पैम्फलेट्स, एलईडी डिस्प्ले, सोशल और डिजिटल मीडिया, होलोग्राफिक डिस्प्ले के माध्यम से जागरूकता पैदा की जाएगी। इसी प्रकार जागरूकता के लिए घर-घर सर्वे, हाई रिस्क व्यक्तियों की पहचान की जाएगी। उन्होंने बताय कि अभियान में नेहरू युवा केन्द्र व एनएसएस के युवाओं को जोड़ा जाएगा वहीं साथिन एवं स्वयं सहायता समूह प्रचार-प्रसार एवं मास्क बनाने का कार्य करेंगे।

सोशल मीडिया पर रहेगा जोर

एडीएम बुनकर ने कहा कि अभियान में सोशल मीडिया पर विशेष जोर रहेगा। इसके तहत ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेस बुक और अन्य सोशल मीडिया पर लगातार संदेशों के प्रसारण, लाइव चैट और वेबिनार के आयोजन के लिए उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को तैयारी के निर्देश दिए।

जनसंपर्क विभाग से आएगी प्रचार सामग्री

बैठक में एडीएम (शहर) संजय कुमार ने बताया कि अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर तक के लिए अलग-अलग प्रकार की प्रचार सामग्री सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के राज्य मुख्यालय से प्राप्त होगी। इसमें टीवी व समाचार पत्र व पत्रिकाओं में विज्ञापन, एफएम रेडियो जिंगल्स, आउटडोर होर्डिंग्स, रोडवेज बसों के लिए विनायल पेस्टिंग व डिजिटल वॉल पेंटिंग करवाई जाएगी। इसी प्रकार कोरोना जागरूकता विषयक सन बोर्ड एवं सन पैक, चार आकार में प्रिंटेड पैम्पलेट्स, पोस्टर्स, स्टीकर्स के साथ मुख्यमंत्री महोदय की तरफ से प्रदेश वासियों के नाम अपील भेजी जा रही है जिसे ग्राम पंचायत स्तर तक भिजवाया जाएगा। उन्होंने इस सामग्री को ग्राम पंचायत स्तर तक भिजवाने के लिए जिला परिषद को तैयारी करने को कहा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal