इण्डियन माईंनिंग दिवस मनाया


इण्डियन माईंनिंग दिवस मनाया 

खनिज बनने में लाखों वर्ष लगते है, दोहन करते समय होने वाले नुकसान का ध्यान रखें
 
इण्डियन माईंनिंग दिवस मनाया
UT WhatsApp Channel Join Now
भविष्य में नई तकनीक के प्रयोग से पर्यावरण नुकसान कम होगा
 

उदयपुर। माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया, राजस्थान चेप्टर, उदयपुर द्वारा इण्डियन माईंनिंग दिवस जे. के. सीमेन्ट, निम्बाहेड़ा में समारोह पूर्वक मनाया गया। यह दिवस पूर भारत में माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया की विभिन्न संस्थाओं द्वारा मनाया जाता है।
     
इस अवसर पर आयोजित ‘‘बेहतर कल के लिए खनन‘‘ विषयक वार्ता के मुख्य अतिथी जे.के.सीमेंट वर्क्स निम्बाहेड़ा के यूनिट हेड ऑपरेशन एस. के. राठौड ने कहा कि खनिजों को बनने में लाखो साल लग जाते है और उसके दोहन के कारण होने वाले नुक्सान का ध्यान रखना चाहिये। 

इस अवसर पर माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ए.के. कोठारी ने कहा कि खनन के कार्यों में आधुनिक तकनीकी का उपयोग करके खनन कार्य से किसी भी तरह के पर्यावरण के दुष्प्रभावो को रोका जा सकता हैं।

इस अवसर पर मुख्य वार्ताकार अल्ट्राटेक सीमेंट के वरिष्ठ महाप्रबंधक युनिट विक्रम सीमेंट वर्क्स के सेंथील मारूथमुथु ने बताया कि जो बड़ी खदाने है उस पर कार्य सुचारू रूप से होता है परन्तु छोटी खदानों में सुचारू रूप से कार्य करने के लिए खदानो को समूह में कार्य करके खनन खेत्र के दुष्प्रभाव को रोका जा सकता है। 

कमल नयन पालीवाल ने बताया कि जीपीएस ट्रेकिंग ;ग्लोबल पाॅजीशन सिस्टम द्वारा खदानो में मशीनों की उपयोगिता एवं खदानों की कार्यशैली को अच्छा किया जा सकता है।

माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आर.पी. गुप्ता ने सभी उपस्थित खनन अभियन्ताओं एवं खान मालिको को माईनिंग-दिवस के अवसर पर सभी सदस्यो को हर साल इस दिवस को धूमधाम से मनाने की शपथ दिलाई और कहा कि राष्ट्र के हित मे वैज्ञानिक तरीके से खनन उत्पादन करें।

माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया, राजस्थान चेप्टर, उदयपुर  के अध्यक्ष डाॅ. एस.एस. राठौड़ ने माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ़ इण्डिया द्वारा खनन उधोग के लिए देश भर में किए जाने वाले कार्यो एवं खनिज दिवस मनाने के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। पूरे देश भर में सभी राज्यों में 26 स्थानो पर खनन अभियन्ताओं द्वारा खनिज दिवस मनाने के बारे में बताया।

इस अवसर पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे प्रथम स्थान पर रहे मोहित दाधीच, सीटीएई के छात्र को रूपये 3100 व सर्टिफिकेट, द्वितीय स्थान पर रही सुश्री साक्षी सोनी, सीटीएई की छात्रा को रूपये 2100 व सर्टिफिकेट एवं तृतीय स्थान पर तीन छात्रों सुमन कन्जीलाल, पेसिफिक काॅलेज, सुश्री मानसी परमार, एस एस इन्जियरींग काॅलेज व ईशान चौधरी, सिघानिया युनिर्वसिटी, उदयपुर को रूपये 1100 व सर्टिफिकेट दे कर पुरूस्कृत किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal