गिट्स में “द परस्यूट ऑफ़ द एंटरप्रेन्योरीयल ड्रीम, व्हाई एंड हाउ” पर एक्सपर्ट वेबीनार

गिट्स में “द परस्यूट ऑफ़ द एंटरप्रेन्योरीयल ड्रीम, व्हाई एंड हाउ” पर एक्सपर्ट वेबीनार

 
गिट्स में “द परस्यूट ऑफ़ द एंटरप्रेन्योरीयल ड्रीम, व्हाई एंड हाउ” पर एक्सपर्ट वेबीनार

उदयपुर। गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में “द परस्यूट ऑफ़ द एंटरप्रेन्योरीयल ड्रीम, व्हाई एंड हाउ” पर एक दिवसीय एक्सपर्ट  वेबीनार का आयोजन किया गया ।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि देश में लॉक डाउन के चलते उद्योग धंधों के बंद होने से अर्थव्यवस्था पटरी से उतरी हुई है, ऐसी हालत में लोगों के नौकरी पर संकट के बादल छाए हुए हैं । ऐसे में हमें  आत्मनिर्भर बनना होगा। देश के प्रधानमंत्री मोदी भी लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोकल फॉर वोकल पर जोर दे रहे हैं। लोग आत्मनिर्भरता के पथ पर अग्रसर हो इसी उद्देश्य से इस वेबीनार का आयोजन किया गया। 

वेबीनार के मुख्य वक्ता श्री जीत कुमार (सीईओ एंड को- फाउंडर, इन टाइम टेक, यूएसए) ने कहा कि लोगों का विचार है कि उद्यमी बनने के लिए धन की आवश्यकता होती है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है यदि आपके पास आइडिया अच्छा है और उस आइडिया के क्रियान्वयन के लिए अच्छी टीम है तो धन की समस्या कहीं आड़े नहीं आती है और आपकी सफलता सुनिश्चित है। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे ही देख लो मुझे हाई स्कूल तक जूते नसीब नहीं होते थे लेकिन आज मैं भारत व यू.एस. सहित 5 ऑफिस व 500 से ज्यादा एम्प्लॉई के साथ आईटी के क्षेत्र में देश की सेवा कर रहा हूं। शुरुआत में सब संघर्ष रहता है बाद में सब सही हो जाता है क्योंकि बिना पैन के कोई गेन नहीं होता है। उन्होंने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप में यदि आप काबिल है तो तो आप दूसरों को काबिल बना सकते हैं जब की नौकरी में ऐसा नहीं है। 

एंटरप्रेन्योरशिप सफल हो इसके लिए आप के पास तीन चीजों का होना बहुत जरूरी है पहला है आईडिया, दूसरा है लोगों का विश्वास, तीसरा है एक अच्छी टीम जो आपके अच्छे आइडिया को हकीकत में बदल दे । विद्यार्थियों के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोविड-19 में भारत के जमीनी हकीकत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य देशों की अपेक्षा बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं। 

कार्यक्रम के संयोजक अरविंद सिंह पेमावत द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबीनार में 185 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया।

इस वेबीनार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वित्त नियंत्रक बी एल जांगिड़ सहित सभी  विभागों के विभागाध्यक्ष व संपूर्ण गीतांजलि परिवार ने कार्यक्रम का लाभ उठाया 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal