गिट्स में कैरियर अपॉर्चुनिटी पर एक्सपर्ट वेबीनार का आयोजन

गिट्स में कैरियर अपॉर्चुनिटी पर एक्सपर्ट वेबीनार का आयोजन 

गिट्स में  कैरियर अपॉर्चुनिटी आफ्टर कोविड.19 एंड हाउ टू प्रिपेयर योरसेल्फ टू टेक एडवांटेज पर एक्सपर्ट वेबीनार का आयोजन 
 
गिट्स में कैरियर अपॉर्चुनिटी पर एक्सपर्ट वेबीनार का आयोजन

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में कैरियर अपॉर्चुनिटी आफ्टर कोविड.19 एंड हाउ टू प्रिपेयर योरसेल्फ टू टेक एडवांटेज एक दिवसीय एक्सपर्ट  वेबीनार का आयोजन किया गया ।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि कोविड.19 लॉक डाउन के चलते लोगों को भविष्य की चिंता सताने लगी है लोगोंए के मन में इकोनामी सुरक्षा व नौकरी के को लेकर भय व्याप्त है । इसी असुरक्षा की भावना को दूर करने वह लॉक डाउन पीरियड में अपने आप को कैसे लाभान्वित करें साथ ही लॉक डाउन पीरियड में डिजिटल प्लेटफॉर्म का  भरपूर उपयोग कैसे करना है इस वेबीनार का मुख्य उद्देश्य था। 

क्योंकि डिजिटल प्लेटफॉर्म में ज्यादा रिसोर्स की आवश्यकता नहीं होती है और इसके माध्यम से आप पूरी दुनिया का विजिट घर बैठे  कर सकते हैं वेबीनार के मुख्य वक्ता श्री जगत शाह ;फाउंडर  ऑफ  ग्लोबल नेटवर्क एवाइब्रेंट मार्केट एमेंटर आन रोड एंड स्मार्ट विलेज थे । 

वेबीनार के दौरान श्री शाह ने विद्यार्थियों को बहुत सारे नए विचारों से अवगत कराते हुए कहा कि चीजें डिजिटलाइज्ड हो रही हैं रिज्यूमे की जगह अब वीडियो रिज्यूमे ले रही हैं जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी योग्यता के बारे में कंपनी को बता पा रहे हैं। जिससे समय और पैसे की दोनों की बचत हो रही है साथ ही वे किसी भीड़ का हिस्सा भी नहीं बन बन रहे हैं 

स्टार्टअप के बारे में संशय दूर करते हुए कहा कि स्टार्टअप के को लेकर लोगों के मन में बहुत सारी भ्रांतियां हैं । स्टार्टअप चलेगा कि नहीं मुख्य है। उन्होंने कहा कि आज की बड़ी ब्रांड कंपनी चाहे टाटा हो, बिरला समूह हो, महिंद्रा एंड महिंद्रा हो या गोदरेज हो सभी  शुरुआती दिनों में गिरकर ही उठी है।  इसलिए हमें गिरने से डरना नहीं चाहिए । असफलता से ही नए इनोवेटिव आइडिया का जन्म होता है जो कि हमारे भविष्य को उज्जवल बनाता है। 

लॉक डाउन पीरियड में आप अपने ज्ञान को खूब बढ़ाएं ।  उन्होंने एक  रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए कहा कि कोर्सएरा जोकि विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज का समूह हैए इस समूह से पिछले 1ण्5 महीनों में 6 से 7 लाख लोग आनलइन  सर्टिफिकेट ले चुके हैं जिसमें कि  50ः भारतीय और इसी लॉक डाउन पीरियड में कोर्स एरा ने तक़रीबन 42 करोड़ का बिजनेस सिर्फ भारत से किया है। इसलिए कहते हैं कि अपॉर्चुनिटी हर जगहए हर समय उपलब्ध है हमें अपनी आइडिया को हमेशा अप्लाई करते रहना है। 

चीजों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने से नवचार व एंटरप्रेन्योरशिप की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है जिससे सरकारी नौकरी पर लोगों की निर्भरता कम हुई है।  बहुत बड़ी बात है कि लोग सरकार पर बोझ नहीं बन रहे हैं। भारत एक उपभोक्ता का मार्केट है। लॉक डाउन के बाद नौकरी की कोई कमी नहीं आएगी अमेरिका की बहुत सारी आईण्टीण् कंपनीज अब इंडिया में वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देकर वह अपना काम कराने के लिए तैयार बैठे हैं। इसीलिए आप डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग करें और समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करके इसका लाभ उठाएं । नॉलेज इकोनामी यानी देवी सरस्वती मनी इकोनामी यानि देवी लक्ष्मी के संयुक्त समावेश से ही अपने व अपंने देश के इकोनॉमी के रथ का पहिया आगे बढ़ता है।

कार्यक्रम के संयोजक अरविंद सिंह पेमावत द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया गया।साथ ही उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबीनार में 200 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया।

इस वेबीनार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वित्त नियंत्रक बी एल जांगिड़ सहित सभी विभागों विभागों के विभागाध्यक्ष व संपूर्ण गीतांजलि परिवार ने कार्यक्रम का लाभ उठाया ।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal