हेरिटेज संरक्षण पर अलग से कानून लाएगी सरकार – युनूस खान


हेरिटेज संरक्षण पर अलग से कानून लाएगी सरकार – युनूस खान

सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान ने कहा कि राजस्थान अपने पुरातात्विक महत्व के किले, महल और हवेलियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। राज्य सरकार इनके संरक्षण के लिए अलग के कानून बनाने पर विचार कर रही है। इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस के दो दिवसीय सेमीनार

 
हेरिटेज संरक्षण पर अलग से कानून लाएगी सरकार – युनूस खान

सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान ने कहा कि राजस्थान अपने पुरातात्विक महत्व के किले, महल और हवेलियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। राज्य सरकार इनके संरक्षण के लिए अलग के कानून बनाने पर विचार कर रही है। इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस के दो दिवसीय सेमीनार के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए रविवार को उन्होने यह बात कही।

युनूस खान ने कहा कि पुरातन सभ्यता और संस्कृति हमारे राज्य ही नहीं पूरे देश की पहचान है और इसे कायम रखना हमारा दायित्व है। भाषा, खान-पान, रहन-सहन और पहनावे की भिन्नता के बावजूद इसी सांस्कृतिक एकता ने हमारे देश को एक सूत्र में बांध रखा है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद किले, महल, शेखावाटी की हवेलियां आदि हमारी थाती है। यह सब निर्माण कला के अद्भुत नमूने हैं जो हमारी पिछली पीढ़ियों की हमारे लिए देन हैं। इनके संरक्षण और संवर्धन की दिशा में हमें मनन करना चाहिए। राज्य सरकार ने धरोहर संरक्षण और प्रोन्नति प्राधिकरण की स्थापना कर इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब अलग से कानून लाने पर विचार किया जा रहा है ताकि हमारी धरोहर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो और आने वाली पीढ़ियां भी इनसे साक्षात्कार करें।

इंजीनियर्स को दी चुनौति

समापन समारोह को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि उच्च तकनीक की उपलब्धता के बावजूद वर्तमान में बन रही इमारतों का जीवनकाल लंबा नहीं होता। यहां तक कि वे हमारी पुरातात्विक इमारतों की तुलना में अधिक रखरखाव भी मांगती है। हमें इस स्थिति को बदलने का प्रयास करना चाहिए। प्रत्येक इंजीनियर यह प्रण करे कि वह अपने जीवनकाल में कम से कम एक ऐसी इमारत खड़ी करेगा जिसका जीवन सौ या दो सौ साल हो। वह इमारत हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए धरोहर साबित हो। यदि इंजीनियर्स अपने काम के साथ कोई समझौता नहीं करे तो यह चुनौति आसानी से पार की जा सकती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal