दुनिया भर के 500 से अधिक शिक्षकों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेंबिलिटी’ पर चर्चा की

दुनिया भर के 500 से अधिक शिक्षकों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेंबिलिटी’ पर चर्चा की

शिक्षा के क्षेत्र में देश दुनियां में हो रहे नीत नए नवाचारों से शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा शिक्षण संस्थाओं को अवगत करवाने और उन्हें जानने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित प्रदेश का तीसरा ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट 2019 का शनिवार को समापन हुआ।

 

दुनिया भर के 500 से अधिक शिक्षकों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेंबिलिटी’ पर चर्चा की

ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट 2019 का समापन

उदयपुर 10 अगस्त 2019, शिक्षा के क्षेत्र में देश दुनियां में हो रहे नीत नए नवाचारों से शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा शिक्षण संस्थाओं को अवगत करवाने और उन्हें जानने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित प्रदेश का तीसरा ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट 2019 का शनिवार को समापन हुआ।

शहर के अनन्ता रिसोर्ट में आयोजित इस दो दिवसीय फेस्ट में देश दुनियां के 500 से अधिक शिक्षकों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेंबिलिटी ‘ पर चर्चा की। इस फेस्ट में दुनियां भर से आये शिक्षकों को एक मंच पर इकट्ठा किया जहां सारे लोगों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेनेबिलिटी: मूविंग फ्रॉम कन्फोर्मिटी टू कनेक्टिविटी’ से जुड़े विचारों, प्रथाओं और नीतियों पर मंथन किया।

कार्यकम संयोजक स्कून्यूज़ के संस्थापक और सीईओ रवि संतलानी ने बताया की “आज हम युवाओं को कौशल विकास और छात्रवृति; प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिक और उद्यमिता आदि के लिए बढ़ावा दे रहे है। क्या ऐसा करके हम युवाओं की असीमित मानव पूँजी का उपयोग कर है और क्या ऐसा करके हम वास्तव में स्वतंत्रता संग्राम के सिद्धांतों को जी रहे है।

“कार्यक्रम का शुभारम्भ ‘EdBank’ के अनावरण के साथ हुआ। EdBank, एक ऑनलाइन मंच है जो शिक्षकों, स्कूल लीडरों और इनोवेटर्स के लिए सीखने, कोलैबोरेशन और नेटवर्किंग का भविष्य है। कार्यक्रम में शिक्षा क्षेत्र के नामचीन मैथ्यू रग्गेट, दी दून स्कूल के हेडमास्टर; Ebix स्मार्टक्लास के प्रबंध निदेशक दिव्या लाल; एक्सट्रामार्क्स के निदेशक पूनम सिंह और दूसरों ने विभिन्न विषयो जैसे ‘कैसे स्कूल का माहौल पाठकों को बनाने के लिए अनुकूल बनाये’, भविष्य मे कौशल बनाने का एक मात्र तरीका है आज की शिक्षा को भंग करना’ पर अपनी बात कही।

दुनिया भर के 500 से अधिक शिक्षकों ने ‘एजुकेशन फॉर सस्टेंबिलिटी’ पर चर्चा की

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनौर ने मुख्य वक्ता के रूप मे अपने बात कही और सोनम वांगचुक (SECMOL और HIAL लद्दाक के संस्थापक), आनंद कुमार (सुपर 30 के संस्थापक), लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ (महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी और SGEF 2019 के संरक्षक ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये।

CLICK HERE to DOWNLOAD UdaipurTimes on your Android device

शीर्ष उद्योगों के दिग्गज, देश भर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के प्रमुख और कुछ अंतर्राष्ट्रीय हस्तियां ने विभिन्न विषयों जिसमे ‘कक्षा में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना’ से लेकर ‘अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी क्यों और कैसे’ पर अपनी बात कही।

दिन भर के पैनल डिस्कशन मे डॉ माधव सिंह देव सारस्वत (सिंधिया स्कूल ग्वालियर के प्रिंसिपल), शरद बंसल (टिंकरली के सीईओ), सैंडी मैथ्यूसन (प्रेप स्कूल के प्रमुख, दी ग्लासगो अकैडमी, स्कॉटलैंड), मैथ्यू के पिअर्स (रेक्टर, दी ग्लासगो अकैडमी, स्कॉटलैंड) और दुसरे पैनेलिस्ट थे।

एक प्रदर्शनी का भी इस फेस्ट में आयोजन किया गया जिसने प्रतिभागियों ने उद्योग, विशेष नवाचारों, समाधानों और सेवाओं को देखा। शाम को दो खुले सत्र भी आयोजित किये गए, जिसमे लेफ्टिनेंट कर्नल ए शेखर ने ‘विफलता के महत्व’ जब सफलता मूल्यों के साथ अर्जित करनी हो और दूसरा सत्र अरुणभ सिंह ने ‘भविष्य 2020:जो सफल होने के लिए सबसे सर्वोत्कृष्ठ है’।

इन सत्रों के बाद टीचर वारियर अवार्ड और ज्वेल्स ऑफ़ इंडिया अवार्ड प्रदान किये गए। टीचर वारियर अवार्ड उन योग्य पुरुषों और महिलों को दिया जाता है जिन्होंने वंचित बच्चों की बेहतरी के काम किया है। लक्ष्यराज सिंह मेवाड़, सोनम वांगचुक और रवि संतलानी ने स्कून्यूज़ ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड प्रदान किये। यह अवार्ड असाधारण शिक्षकों शिक्षण संस्थानों, शिक्षकों, शिक्षा प्रौद्योगिकी कम्पनयों और शिक्षा के क्षेत्र में स्टार्ट अप्स को दिए जाते है। यह सम्मान जागरूकता बढ़ाता है और शिक्षा के क्षेत्र मे हो रहे उत्कृष्ट कार्यों को दुनिया के पटल में लाता है।

कार्यक्रम का समापन में चौथा SGEF संस्करण गोवा में 7वा और 8वा 2020 को निर्धारित किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal