गिट्स में आर टी यू कुलपति द्वारा 04 दिवसीय ह्यूमन वैल्यू कार्यक्रम का हुआ भव्य उद्घाटन

गिट्स में आर टी यू कुलपति द्वारा 04 दिवसीय ह्यूमन वैल्यू कार्यक्रम का हुआ भव्य उद्घाटन

 
गिट्स में आर टी यू कुलपति द्वारा 04 दिवसीय ह्यूमन वैल्यू कार्यक्रम का हुआ भव्य उद्घाटन
23 से 26 जुलाई तक चलने वाले इस चार दिवसीय कार्यक्रम में स्वयं परिवार समाज एवं प्रकृति के साथ सामंजस्य को बढ़ावा बढ़ाने के विषय से संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 

गीतांजलि इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज उदयपुर एवं राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के संयुक्त तत्वाधान में मानवीय मूल्यों पर आधारित चार दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ आर टी यू  के कुलपति प्रोफेसर आर ए  गुप्ता के कर कमलों द्वारा शुरू हुआ। 23 से 26 जुलाई तक चलने वाले इस चार दिवसीय कार्यक्रम में स्वयं परिवार समाज एवं प्रकृति के साथ सामंजस्य को बढ़ावा बढ़ाने के विषय से संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 

मानवीय मूल्यों पर आधारित इस कार्यक्रम में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति सहित आरटीयू के डीन (एफ ओ इ ए ) प्रो  वी पी सुनेजा, निदेशक गीतांजलि ग्रुप कनिका अग्रवाल, गिट्स के निदेशक डॉक्टर विकास मिस्र एवं डीन स्टूडेंट अफेयर डॉ राजीव माथुर सम्मिलित हुए। 

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर ए  गुप्ता ने कृतज्ञता एवं आभार पर समाज के प्रति जिम्मेदारी पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें परिवार समाज वह देश के प्रति कृतज्ञ होना होगा यदि हम कृतघ्न होंगे तभी एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी को सही ढंग से निभा पाएंगे क्योंकि कृतघ्न और जिम्मेदारी एक दूसरे के पूरक हैं। एक अध्यापक को भी अपने विद्यार्थियों के प्रति कृतघ्न होना होगा जिससे उनका संपूर्ण विकास होगा विद्यार्थी का विकास होगा तो विद्यालय का विकास होगा विद्यालय का विकास होगा तो समाज का विकास होगा समाज का विकास होगा तो देश का विकास होगा साथ ही उन्होंने कहा कि एक शिष्य को ही नहीं अपितु एक गुरु को भी अच्छे शिष्य की तलाश रहती है।

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के डीन एवं आरटी यू के माननीय मूल्य के प्रकोष्ठ सेल के समन्वयक प्रोफेसर बीपी सुनेजा ने कहा कि हमें समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा, दूसरों के पहले खुद की कमियों को दूर करना पड़ेगा तभी हम समाज, देश व प्रकृति के मूल्यों को समझ पाएंगे।
 निदेशक गीतांजलि ग्रुप कनिका अग्रवाल ने कहा कि गिट्स पहले भी मानवीय मूल्यों पर आधारित कार्यक्रम की स्थापना करके समाज व प्रकृति के हमेशा करीब रहा है एवं इस तरीके की गतिविधियों में आगे भी सलग्न रहेगा।

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी डबोक उदयपुर के निदेशक डॉ विकास मिश्रा ने एक कुलपति आर ए  गुप्ता का धन्यवाद करते हुए ने कहा कि विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि उन्हें स्वयं, परिवार, समाज एवं प्रकृति के साथ सामंजस्य में रहना भी सिखाया जाए ताकि वह प्रकृति के साथ लगाव महसूस करें साथ ही उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो सके जब विद्यार्थी के जीवन में इन सभी तत्वों का मध्य सामंजस्य स्थापित होगा सभी युवा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो पाएगा और साथ ही सामाजिक उत्थान में अपना योगदान दे पाएगा।

डीन स्टूडेंट अफेयर डॉ राजीव माथुर ने कहा कि नैतिकता  के स्तर को सुदृढ़ करने के लिए ऐसे कार्यक्रम का होना बहुत जरूरी है, जब तक हमारा ध्यान सिर्फ किताबी ज्ञान पर केंद्रित रहेगा तब तक हम अपने नैतिक मूल्यों का विकास नहीं कर सकते।समाज का असली विकास नैतिक मूल्यों से  ही होता है। श्री माथुर ने कहा कि मानव व पृथ्वी के बीच सामान्य सोना बहुत ही जरूरी है क्योंकि मानो अपने विकास के हेतु प्रकृति का दोहन बहुत बड़े पैमाने पर करता जा रहा है जबकि प्रकृति के बिना मानव जीवन असंभव है अतः हमें प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना पड़ेगा।

कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर दीपिका साहू एवं डॉ विशाल जैन के अनुसार इस चार दिवसीय कार्यक्रम में विद्यार्थियों के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक योग्याभ्यास एवं खाद्य पदार्थ की जानकारी देना, परिवार ने बड़े बुजुर्गों से उनके जीवन के अनुभवों को सुनना तथा उनसे मूल्यआत्मक जानकारी लेना, जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा सामग्री एवं आवश्यक वस्तुओं का वितरण करना और वृक्षारोपण करना जैसी गतिविधियां इस कार्यक्रम की अभिन्न हिस्सा रहेगी । प्रकृति और इसे संरक्षित करना हमारे ग्रह पर सभी जीवित प्राणियों के शांतिपूर्ण और खुश सह-अस्तित्व के लिए समय की आवश्यकता है। वृक्षारोपण और वनों की कटाई हमारे ग्रह को बचाने के लिए सर्वोत्कृष्ट कदम हैं। अपने इलाके और घर में जितना हो सके पेड़-पौधे लगाएं जाएंगे । इन गतिविधियों से विद्यार्थी उनके वास्तविक मूल्य से जुड़ेंगे जो आज समय के अनुसार यथार्थ है। इस कार्यक्रम में विभन्न विद्यालय, महाविद्यालय के विद्यार्थी एवं शिक्षक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से सम्मिलित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal