गिट्स में एटोमिस्टक सिमूलेशन आॅफ नेनोमेटेरियल पर सेमिनार का आयोजन

गिट्स में एटोमिस्टक सिमूलेशन आॅफ नेनोमेटेरियल पर सेमिनार का आयोजन

गीतांजली इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्निकल स्टड़ीज डबोक उदयपुर में मेकेनिकल इन्जिनियरिंग के तत्वाधान में एटोमिस्टक सिमूलेशन आॅफ नेनोमेटेरियल पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन आई.आई.टी. रूढकी प्रो. अविनाश पराश

 

गिट्स में एटोमिस्टक सिमूलेशन आॅफ नेनोमेटेरियल पर सेमिनार का आयोजन

गीतांजली इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्निकल स्टड़ीज डबोक उदयपुर में मेकेनिकल इन्जिनियरिंग के तत्वाधान में एटोमिस्टक सिमूलेशन आॅफ नेनोमेटेरियल पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन आई.आई.टी. रूढकी प्रो. अविनाश पराशर के सानिध्य में किया गया। जिसमें नेनो मेटेरियल को सिमूलेट करने के लिए साॅफ्टवेयर तथा उसके काॅन्टम लेवल तक चर्चा की गई।

प्रो. पाराशर ने बताया कि तकनीकी दिन प्रतिदिन पोर्टेबल होती जा रही है जिसके लिए आवश्यक है कि बहुआयामी तकनीकी एक साथ हो । नेनोटेक्नोलाॅजी हमारे दैनिक जीवन में बहुत प्रभाव डाल रही हैं। आज के हाई स्पीड कम्प्यूटर, टेली कम्यूनिकेशन उपकरण, मेडिकल की नई तकनीकों में नेनोटेक्नोलाॅजी बहुत बडा प्रभाव हैं। 21वीं सदी में कृषि, खाद्य, उद्योग, ऊर्जा आन्तरिक विज्ञान मेडिकल साईंस आदि में नेनोटेक्नोलाॅजी का बहुत प्रभावी उपयोग हैं।

Click here to Download the UT App

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज के युग में नेनो टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में शोध एवं केरियर की असीम सम्भावनाएँ हैं जिससे वे आगे जाकर अपने आप को नेनो टेक्नोलाॅजी आधारित किसी भी तकनीक में अपने आप को स्थापित कर सकते हैं।

मेकेनिकल इन्जिनियरिंग के विभागाध्यक्ष डाॅ. दीपक पालीवाल ने धन्यवाद पारित करते हुए कहा कि हम दुनिया के किसी क्षेत्र में चले जायें, नेनो टेक्नोलाॅजी का प्रभाव हमें हर जगह देखने को मिलता हैं। इस सेमिनार से विद्यार्थियों को नेनो टेक्नोलाॅजी आधारित रिसर्च करने में सहायता मिलेगीं। इस कार्यक्रम में वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित सभी गीतांजली परिवार ने सम्मिलित होकर इस सेमिनार का लाभ उठाया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal