लॉक डाउन के कारण उदयपुर की हवा व पानी की गुणवत्ता में सुधार आया है

लॉक डाउन के कारण उदयपुर की हवा व पानी की गुणवत्ता में सुधार आया है

 
लॉक डाउन के कारण उदयपुर की हवा व पानी की गुणवत्ता में सुधार आया है
स्मार्ट सिटी योजना के तहत झीलों पर प्रदूषण दर्शाने वाले डैशबोर्ड शीघ्र लगाने चाहिए। वर्तमान लॉक डाउन में सुधरी गुणवत्ता एक संदर्भ की तरह सदैव अंकित रहनी चाहिए। इससे हम सभी को यह स्मरण होता रहेगा कि प्रदूषण को नियंत्रित रखना है। 

उदयपुर, 26 अप्रेल 2020। कोरोना आपदा लॉक डाउन के कारण उदयपुर की हवा व पानी की गुणवत्ता में सुधार आया है। लेकिन, आपदा समाप्ति के पश्चात हम इस गुणवत्ता को बना कर रख सके, ये संकल्प लेना जरूरी है। यह विचार रविवार को आयोजित झील संवाद में उभरे। 

झील मित्र संस्थान, झील संरक्षण समिति तथा गांधी मानव कल्याण सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित संवाद में पूर्व प्रशासनिक अधिकारी, वैज्ञानिक व इतिहासकार वयोवृद्ध जागरूक नागरिक मोहनसिंह कोठारी ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प, व पर्यावरण सुधार से उपजा उत्साह एक "श्मशान वैराग्य" की तरह बनकर नही रह जाए। विश्वास है कि आपदा समाप्ति के बाद हम सभी पानी व हवा को प्रदूषित नही करने की सशक्त रीतिनीति व व्यहवार बनाएंगे।

डॉ तेज राज़दान व डॉ अनिल मेहता ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत झीलों पर प्रदूषण दर्शाने वाले डैशबोर्ड शीघ्र लगाने चाहिए। जिस पर हर दिन प्रदूषण-संदूषण के आंकड़े अंकित होते रहे। वर्तमान लॉक डाउन में सुधरी गुणवत्ता एक संदर्भ की तरह सदैव अंकित रहनी चाहिए। इससे हम सभी को यह स्मरण होता रहेगा कि प्रदूषण को नियंत्रित रखना है। 

अनिल मेहता ने यह भी कहा कि आयड़ नदी के पानी मे वर्तमान में कौनसे वायरस है, क्या कोरोना वायरस की उपस्थिति है, यह भी जांचना चाहिये।

तेज शंकर पालीवाल व नंद किशोर शर्मा ने कहा कि झील क्षेत्र में मोटर बोट नही चलने, किनारों पर ज्यादा मोटर गाड़िया नही चलने व पर्यटक भार कम होने से गुणवत्ता में सुधार आया है। भविष्य में हमे एक सहनीय मानक तय करना होगा तथा उस मानक के भीतर ही पर्यटक भार व प्रदूषण भार को रखना होगा। 

दिगम्बर सिंह व कुशल रावल ने कहा कि कोविड आपदा हमे पुनः संयमित जीवन की राह पर ला रही है। द्रुपद सिंह, रमेश राजपूत, क्रुणाल ने कहा कि पक्षी, मछली, मेंढक, मगर, इंसान यह सहअस्तित्व बनाये रखना हमारा उद्देश्य बनना चाहिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal