लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन।

लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन।

इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 29 जून 2018 को नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को लॉन्च किया है। NAF एक देशव्यापी पहल है, जिसके जरिए गांधीजी के 18-सूत्रीय रचनात्मक कार्यक्रम पर चर्चा को पुनर्जीवित करना और इस चर्चा के जरिए देश की प्राथमिकताओं को पुनर्कल्पित और सहनिर्मित कर, समकालीन भारत के लिए क्रियान्वयन योग्य एजेंडा तैयार करना है।

 

लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन।इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 29 जून 2018 को नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को लॉन्च किया है। NAF एक देशव्यापी पहल है, जिसके जरिए गांधीजी के 18-सूत्रीय रचनात्मक कार्यक्रम पर चर्चा को पुनर्जीवित करना और इस चर्चा के जरिए देश की प्राथमिकताओं को पुनर्कल्पित और सहनिर्मित कर, समकालीन भारत के लिए क्रियान्वयन योग्य एजेंडा तैयार करना है।

अब तक 6 देश एवं 20 राज्यों के 142 प्रतिष्ठित शख्सियत, 4,219 कॉलेजों से 28,901 युवा एसोसिएट्स NAF से जुड़ चुके हैं। साथ ही 346 जिलों में फैले 206 सामाजिक संगठनों ने भी NAF को अपना समर्थन दिया है।

Click here to Download the UT App

नेशनल एजेंडा फोरम अब तक विविध समूह एवं संगठन के लोगों से समर्थन हासिल कर चुका है, जिसमें ये लोग शामिल हैं :

प्रो. रामजी सिंह (स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत में गांधीवादी विचार के अध्ययन में अग्रणी), डॉ. रविन्द्र कुमार (पद्म श्री सम्मान से सम्मानित), नटवर ठक्कर (पद्म श्री एवं जमनालाल बजाज सम्मान से सम्मानित), डॉ. डी. चेल्लादुरई (डीन, गांधी रिचर्स फाउंडेशन), बाजी मोहम्मद (स्वतंत्रता सेनानी) जैसे गांधीवादी लोगों ने समर्थन दिया है।

गांधी स्मारक निधि, सर्वोदय आश्रम, गांधी मिशन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ इंडिया जैसे गांधीवादी संस्थानों ने अपना समर्थन दिया है।

श्रीमती तीजनबाई (कलाकार एवं पद्म भूषण से सम्मानित), श्री राजन मिश्रा (भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक एवं पद्म भूषण से सम्मानित), डॉ. ब्रह्म दत्त (कुष्ठरोग के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए पद्म श्री से सम्मानित), डॉ उषा किरण (पद्म श्री एवं साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित) एवं अन्य नागरिक सम्मान से सम्मानित लोगोंने अपना समर्थन दिया है।

न्यायाधीश एन. एन. माथुर (राजस्थान एवं गुजरात हाई कोर्ट के भूतपूर्व न्यायाधीश), श्री रणजीत शेखर मूशहरी (मेघालय के पूर्व राज्यपाल) जैसे प्रतिष्ठित सरकारी कर्मचारियों ने समर्थन दिया है।

सुश्री मैरी कॉम (बॉक्सर एवं ओलंपिक पदक विजेता), सुश्री बबीता फोगाट (पहलवान एवं कॉमनवेल्थगेम्स में पदक विजेता), श्री आई एम विजयन (भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान), ईश्वर पांडेय (क्रिकेटर) जैसे खेल से जुड़े लोगों ने समर्थन दिया है।

श्री पीयूष मिश्रा (अभिनेता, पटकथा लेखक एवं गीतकार), श्याम रंगीला (मिमिक्री आर्टिस्ट), पम्मी बाई (गायक, गीतकार एवं भंगड़ा डांसर) एवं अन्य मनोरंजन से जुड़ी शख्सियतों ने अपना समर्थन दिया है।

लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन। लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन।

I-PAC की आगामी दो सप्ताहों में 21 राज्यों के 750 कॉलेज के छात्रों एवं 320 सामाजिक संस्थाओं तक पहुंचने की योजना है। NAF के लिए वोटिंग जारी है;  नागरिक www.indianpac/naf  पर लॉग इन कर NAF का हिस्सा बन सकते हैं और वोट देकर अपना एजेंडा एवं नेता चुन सकते हैं।

I-PAC के बारे में

इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) छात्रों एवं युवा पेशेवरों की पंसद का एक ऐसा मंच है, जो उन्हें किसी भी राजनीतिक पार्टी के साथ जुड़े बिना देश की राजनीति एवं प्रशासन में अर्थपूर्ण भागीदारी का अवसर प्रदान करता है। लॉन्च के 30 दिन के भीतर ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से मिल रहा है अपार समर्थन। 2013 में सिटिजन फॉर एकाउंटेबल गवर्नेंस (CAG) के रूप में शुरू हुए I-PAC ने विविध शैक्षणिक एवं पेशेवर पृष्ठभूमि से जुड़े मेधावी युवाओं को एक साथ लाकर, उन्हें चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा बनने एवं नीति-निर्धारण में प्रभावी योगदान देने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।

I-PAC बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड वाले दूरदर्शी नेताओं के साथ काम करता है। इस प्रक्रिया में, I-PAC नेताओं को नागरिक-केंद्रित एजेंडा तय करने, उन्हें मूर्त रूप देने और जनता के बीच ले जाने के सबसे प्रभावी तरीकों को अपनाने एवं व्यापक जन-समर्थन प्राप्त करने में मदद करता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal