है भगवान् ! कल फिर से इंटरनेट बंद, ऐसे कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी

है भगवान् ! कल फिर से इंटरनेट बंद, ऐसे कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी

लेकसिटी के बाशिंदो को कल एक बार फिर से नेटबंदी का सामना करना पड़ेगा। सरकारी आदेश के अनुसार कल उदयपुर जिले में आयोजित होने वाली ‘राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाए संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा -2018’  के चलते उदयपुर शहर और आस-पास के क्षेत्र डबोक, देबारी, उमरड़ा, बलीचा, ढीकली, बेदला, बड़गांव, सुखेर, देवाली, भुवाणा, मनवा खेड़ा, […]

 

है भगवान् ! कल फिर से इंटरनेट बंद, ऐसे कैसे बनेगी स्मार्ट सिटीलेकसिटी के बाशिंदो को कल एक बार फिर से नेटबंदी का सामना करना पड़ेगा। सरकारी आदेश के अनुसार कल उदयपुर जिले में आयोजित होने वाली ‘राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाए संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा -2018’  के चलते उदयपुर शहर और आस-पास के क्षेत्र डबोक, देबारी, उमरड़ा, बलीचा, ढीकली, बेदला, बड़गांव, सुखेर, देवाली, भुवाणा, मनवा खेड़ा, तितरड़ी, और सवीना में इंटरनेट सेवाएं  (लीज लाइन को छोड़कर) सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रखी जाएगी।

संभागीय आयुक्त के कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार इंटरनेट के माध्यम से परीक्षा में नकल एवं परीक्षा सम्बन्धी अन्य गड़बड़ियां होने के सम्भावना होने से कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं नकल नियंत्रण हेतु परीक्षा केंद्र के क्षेत्र उदयपुर शहर और आसपास के क्षेत्रो में इंटरनेट सेवा (लीज लाइन को छोड़कर) बंद किये जाने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनीय है की कुछ दिनों पहले भी पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के चलते स्मार्ट सिटी में नेटबंदी की गई थी। माना प्रशासन परीक्षा में नक़ल और इंटरनेट के माध्यम से होनी वाली गड़बड़ियों पर लगाम देने के लिए इंटरनेट सेवा बाधित करती है लेकिन ऐसा कब तक चलेगा ? नक़ल रोकने का क्या यही एक कारगर उपाय है ? हो सकता है आने वाले दिनों में बोर्ड/यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओ के चलते इंटरनेट बंदी की सिफारिश करेंगी तो सोचा जा सकता है शहर की हालत क्या होगी ?

वर्तमान युग में ‘डिजिटल इंडिया’ की परिकल्पना और स्मार्ट सिटी की दिशा में बढ़ रहे शहर में नेटबंदी से कितना नुक्सान उठाना पड़ता है। आज के युग में जहाँ सभी कार्य ऑनलाइन किये जाते हो, चाहे रेल/बस की टिकट हो या हवाई जहाज़ की टिकट हो या सिनेमा की टिकट से लेकर आयकर रिटर्न, जीएसटी रिटर्न जैसे महत्वपुर्ण कार्य ऑनलाइन सम्पादित होते है वहां नेटबंदी के चलते सारे कार्य ठप्प हो जाते है।

Click here to Download the UT App

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal