ओमीक्रॉन के दो पॉजिटिव मिले भारत में

ओमीक्रॉन के दो पॉजिटिव मिले भारत में

देश में इसके पहले दो मरीज बेंगलुरू में मिले हैं
 
omicron
ये दोनों विदेशी हैं 11 और 20 नवंबर को बेंगलुरु आए थे।

आखिर जिस बात का डर था वहीं बात हो गई। कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन के 29 देशों में मिलने के बाद अब भारत में भी इसकी एंट्री हो चुकी है। देश में इसके पहले दो मरीज बेंगलुरू में मिले हैं। इनमें एक की उम्र 46 और दूसरे की 66 साल है। ये दोनों विदेशी हैं।  ये 11 और 20 नवंबर को बेंगलुरु आए थे। उनके संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है और उनकी निगरानी की जा रही है। हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने की आशंका है। यह डेल्टा से 5 गुना तक ज्यादा संक्रामक हो सकता है।  

उदयपुर में 5 लाख 45 हजार 152 यानी 24 फीसदी ऐसे लोग है जिन्होनें वैक्सीन नहीं लगी

पिछले 11 महिनों से चल रहे टीकाकरण अभियान माह दर माह टीकाकरण का आंकड़ा तो बढ़ता जा रहा है लेकिन कई लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरत रहे है और वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे है। यदि 28 नवंबर के आंकड़ों पर नज़र डाले तो पहली डोज के मुकाबले 44% लोगो ने दूसरी डोज नहीं ली है यानि 7 लाख 66 हज़ार 746 लोग अभी तक दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे है, इसका कारण लापरवाही नहीं बल्कि दोनों वैक्सीन के बीच लंबा गैप है।। इनमें को-वैक्सिन और कोविशील्ड दोनों डोज शामिल है।

 उदयपुर ज़िले में 18 से अधिक उम्र वाले 23,03,410 लोग है और हेल्थ डिपार्टमेन्ट के लक्ष्य के मुताबिक अभी तक केवल 9 लाख 91 हज़ार 512 लोगों को दोनों खुराक लगी है। यानी की जिले में 76 फीसदी लोगों को केवल पहली डोज लग चुकी है। जबकि दोनों डोज़ केवल 43 फीसदी लोगों को ही लगी है। अभी तक दूसरी डोज नहीं लेने वाले 44 फीसदी लोग है। जबकि 5 लाख 45 हजार 152 यानी 24 फीसदी ऐसे लोग है जिन्होनें वैक्सीन की न तो पहली डोज ली है न ही दूसरी।

लापरवाही बन सकती है घातक, फिर से बढ़ रहे है कोरोना के नए मामले 

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। पिछले एक हफ्ते में ही यह दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर 23 अन्य देशों में पहुंच चुका है। और आज भारत में भी ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए है। सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी का कहना है संक्रमण की वास्तविकता का पता लगाने हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में भी रेंडम सेंपलिंग को और बढ़ाया जाएगा। अधिक भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सब्जी मंडी, शॉपिंग मॉल इत्यादि जगहों पर रैंडम नमूने लेने की मात्रा को और बढ़ाया जाएगा। उदयपुर जिला पर्यटन स्थल होने एवं शादी समारोह का सीजन होने से इन दिनों होटल एवं रिसोर्ट में भी बाहरी पर्यटकों की भी भीड़ भाड़ रहती है। इन स्थानो पर विदेश से आये यात्रियों एवं आईएलआई लक्षणों वाले लोगो की जाँच करवाने हेतु समस्त होटल प्रबंधको को भी निर्देशित किया गया है। 

विभाग द्वारा अधिक से अधिक लोगो को वैक्सीनेट करने हेतु हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान भी चलाया गया है जिसमे विभागीय कर्मचारियों द्वारा घर घर जाकर छुटे लोगो को टीका लगाया जा रहा है। डॉ खराड़ी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोग नियमित जीवन में कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का सख्ती से पालन करे एवं टीके की दोनों खुराक अवश्य लगवाये ताकि कोविड के इस बहुरूपी चक्र से जीवन को बचाया जा सके।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal