31 August - Bhilwara News Updates

31 August - Bhilwara News Updates

युवाओं ने बढ़-चढ़कर अपने सपनों का राजस्थान बनाने के लिए दिए उपयोगी सुझाव; जिला स्तरीय संवाद में हितधारकों, युवाओं, अधिकारियों कर्मचारियों से हुई चर्चा

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara
आमजन वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in के माध्यम से दे सकते हैं सुझाव

भीलवाड़ा, 31 अगस्त

राजस्थान मिशन-2030 के संबंध में  युवाओं से चर्चा की गई व सुझाव लिए गए

राजस्थान को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प को साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे मिशन-2030 अभियान को लेकर युवाओं, विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों और हितधारकों के साथ गुरुवार को राजीव गाँधी ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गुरूवार को राजीव गांधी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़-चढ़कर अपने सपनों का राजस्थान बनाने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए। कार्यक्रम में प्रथम सत्र में युवाओं से राजस्थान मिशन-2030 के संबंध में चर्चा की गई व सुझाव लिए गए। इसके पश्चात दूसरे सत्र में विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चर्चा की गई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ब्रह्मलाल जाट ने कार्यक्रम के दौरान युवाओं और विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान की प्रगति को 10 गुना बढ़ाने और राजस्थान को प्रत्येक क्षेत्र में देश में सिरमौर बनाने की दिशा में मिशन-2030 का शुभारम्भ किया है। राज्य सरकार 1 करोड़ लोगों से सुझाव और सलाह लेकर विजन 2030 डॉक्यूमेंट जारी करेगी। इसमें प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। अति0 जिला कलेक्टर श्री जाट ने जिलेवासियों से उन्नत और खुशहाल राजस्थान के लिए बहुमूल्य सुझाव व अपने विचार देने के लिए आह्वान किया। इसके लिए वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in  के माध्यम से सुझाव दिए जा सकते है।

कार्यक्रम में छात्रा पूजा मीणा ने यूपीएससी की तर्ज पर आरपीएससी द्वारा भी सभी परीक्षाओं का कलेण्डर जारी किये जाने तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजेंद्र मार्ग के कक्षा 12 के विद्यार्थी स्पर्श कनौजिया ने स्कूल शिक्षा में नैतिक शिक्षा को बढ़ावा दिये जाने के सुझाव दिये। प्रियंका प्रजापत ने पेपर लीक के दोषियों के खिलाफ सख्त सजा का प्रावधान के लिए सुझाव दिये। धीरज चौधरी ने सरकारी नौकरी में खेल कोटे से 2 प्रतिशत की बजाय 5 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाकर लागू किये जाने तथा नाजिया रंगरेज ने मेगा जोब फेयर में आरएसएलडीसी के छात्रों को अवसर प्रदान किये जाने तथा एनसीसी के छात्रों को विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में प्राथमिकता प्रदान करने के सुझाव दिये।

सरकारी कार्यालयों में एक निवेदन बॉक्स लगाया जावे ताकि कोई भी कर्मचारी उच्च अधिकारियों को कार्यालय कार्यों में गति हेतु अपने मन की बात लिख कर बॉक्स में डाल सके। मंत्रालयिक कर्मचारियों को पर्याप्त समय का प्रशिक्षण दिये जाने के सुझाव दिये गये। इसी प्रकार प्रत्येक कार्यालय में प्रति माह कर्मचारियों एवं सम्बन्धित अधिकारियों में संवाद कार्यक्रमों का आयोजन हो  ताकि किसी भी प्रकार की अगर कोई समस्या हो तो उसका तत्काल निवारण संबंधित सुझाव दिये गये।

इसी प्रकार दूसरे सत्र में डीईओ महावीर शर्मा, प्रोफेसर पयोद जोशी, सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान ने अपने विभागों से संबंधित समस्याओं के निराकरण संबंधी सुझाव दिए।

कार्यक्रम में यूआईटी सेक्रेटरी अभिषेक खन्ना नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी मोहम्मद ताहिर, एसीईओ नगेंद्र तोलंबिया, सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक महावीर शर्मा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल 01 सितम्बर से

राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन 01 सितम्बर से होगा, जिसका उद्घाटन समारोह शुक्रवार को दोपहर 1ः00 बजे जिला कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्रताप नगर से किया जायेगा। आठ स्थानों पर आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में जिले के 3 हजार से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। ये खेल प्रतियोगिताऐं आगामी 06 सितम्बर तक चलेगी।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ0 महावीर कुमार शर्मा ने बताया कि खेलों में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबाल, टैनिस, क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबाल, फुटबॉल, रस्साकशी, एथलेटिक्स व बॉस्केटबॉल में कुल 97 ग्रामीण एवं 94 शहरी टीमों के 3 हजार से भी अधिक खिलाड़ी 06 दिन तक शहर में 08 स्थानों पर आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। इस दौरान जिला स्तर पर विजेता रहने वाले खिलाड़ी/टीमें 16 से 18 सितम्बर तक राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भीलवाड़ा जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इन खैल मैदानों पर आयोजित होंगी प्रतियोगिताऐं

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ0 शर्मा ने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता का उद्घाटन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्रतापनगर में किया जायेगा साथ हीं शूटिंग बॉल वर्ग के लिए भोपाल क्लब में, वालीबॉल वर्ग नगरपरिषद खेल मैदान, खो-खो वर्ग राउमावि, भीमगंज, बास्केटबॉल वर्ग नगर परिषद स्टेडियम में, कबड्डी वर्ग महावीर स्कूल, टेनिस बॉल क्रिकेट वर्ग राउमावि, भीमगंज एवं प्रतापनगर स्कूल, फुटबॉल वर्ग राउमावि, प्रतापनगर एवं श्रमजीवी विभाग तथा एथेलेटिक्स, रस्साकशी वर्ग के लिए राउमावि, प्रताप नगर में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal