Fake Alert-एक्सबीबी वेरिएंट को लेकर भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल

Fake Alert-एक्सबीबी वेरिएंट को लेकर भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल 

मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने ट्वीट कर नकली और भ्रामक बताया है

 
MoH Tweet

पिछले दो चार दिनों से कोरोना वायरस के एक्सबीबी वेरिएंट ने चीन में हाहाकार मचा रखा है।  भारत में भी दो अहमदाबाद, एक बड़ौदा और एक ओडिशा में यानि चार स्थानों पर इस वेरिएंट के लक्षण पाए गए।  वहीँ देश में आज से, यानी गुरुवार से ही पाबंदी शुरू होने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हम लापरवाह नहीं हो सकते, तत्काल एक्शन लेना होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया की विदेश से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। एयरपोर्ट पर रैंडम चेकिंग भी की जाएगी। इस बीच सोशल मीडिया पर एक्सबीबी वेरिएंट को लेकर भ्रामक जानकारी भी वायरल हो रही है। जिन्हे मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने ट्वीट कर नकली और भ्रामक बताया है। 

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिनमे बताया गया है की

"निम्नलिखित जानकारी पर ध्यान दें"
सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि COVID-Omicron XBB कोरोनावायरस का नया संस्करण अलग, घातक और सही तरीके से पता लगाना आसान नहीं है। नए वायरस COVID-Omicron XBB के लक्षण निम्नलिखित हैं:
1. खांसी नहीं होती है।
2. बुखार नहीं है।
इनमें से कुछ सीमित संख्या में ही होंगे:
3. जोड़ों का दर्द।
4. सिरदर्द।
5. गर्दन में दर्द।
6. ऊपरी कमर दर्द।
7. निमोनिया।
8. आमतौर पर भूख नहीं लगती है।
कोविड-ओमिक्रॉन एक्सबीबी डेल्टा संस्करण की तुलना में 5 गुना अधिक विषैला है और इसकी मृत्यु दर इससे अधिक है। स्थिति को चरम गंभीरता तक पहुंचने में कम समय लगता है और कभी-कभी कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं। आइए और अधिक सावधान रहें" वायरस का यह तनाव नासॉफिरिन्जियल क्षेत्र में नहीं पाया जाता है और अपेक्षाकृत कम समय के लिए सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है।
Covid-Omicron XBB के निदान वाले कई रोगियों को ज्वरनाशक और दर्द रहित के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन एक्स-रे में हल्का छाती निमोनिया दिखा। कोविड-ओमिक्रॉन एक्सबीबी के लिए नेज़ल स्वैब परीक्षण अक्सर नकारात्मक होते हैं, और झूठे नकारात्मक नासॉफिरिन्जियल परीक्षणों के मामले बढ़ रहे हैं। इसका मतलब है कि वायरस समुदाय में फैल सकता है और सीधे फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है, जिससे वायरल निमोनिया हो सकता है, जो बदले में तीव्र श्वसन संकट का कारण बनता है। यह बताता है कि क्यों कोविड-ओमिक्रॉन एक्सबीबी बहुत संक्रामक, अत्यधिक विषैला और घातक बन गया है।
 सावधानी, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, खुले स्थानों में भी 1.5 मीटर की दूरी बनाए रखें, डबल-लेयर मास्क पहनें, उपयुक्त मास्क पहनें, हाथों को बार-बार धोएं, भले ही हर कोई स्पर्शोन्मुख (खांसने या छींकने वाला) न हो। Covid-Omicron XBB की यह लहर Covid-19 की पहली लहर से भी घातक है।  इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा और कोरोनावायरस के खिलाफ कई प्रबलित सावधानियां बरतनी होंगी। अपने मित्रों और परिवार के साथ सतर्क संचार बनाए रखें। इस जानकारी को अपने तक न रखें, इसे परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों के साथ साझा करें।

उक्त वायरल मैसेज पूरी तरह से भ्रामक है। हालाँकि सतर्क रहना ज़रूरी है 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal