The information of the mother and her baby will now be available through the mobile app

प्रसूता और उसके शिशु की जानकारी अब मिलेगी मोबाईल ऐप के जरिये

प्रसूता और उसके शिशु की जानकारी अब मिलेगी मोबाईल ऐप के जरिये

घर के मुखिया और शिशु-प्रसूता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी की जा रही है ऐप में अपलोड

 
mobile app

उदयपुर 4 नवंबर 2022 । ज़िले में अब प्रसूता और उसके शिशु से जुड़े इलाज की जानकारी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रसूता और उसके शिशु से जुडी हर जानकारी अब एएनएम और आशा मोबाइल ऐप में मौजूद ​होगी। 

जानकारी के अनुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग उदयपुर ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत दोनों मोबाइल ऐप में संबंधित जानकारी दर्ज करने का काम इन दिनों  चल रहा है और वो अपने चरम पर है । उदयपुर जिले अब तक  में 24 लाख 63 हजार 351 परिवारों की जानकारी दर्ज कर ली गई है और आगे भी काम जारी है । इसके लिए आशा सहयोगिनी द्वारा गांव के घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। मोबाइल ऐप में घर के मुखिया और शिशु-प्रसूता से जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड की जा रही है।

आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि जिले में कुल 36 लाख परिवारों की जानकारी ऐप में अपलोड़ करनी है। अभी 12 लाख परिवार शेष बचे हैं जिन्हें जोड़ने का काम अभी जारी है। अभी तक आशा सहयोगिनी एवं एएनएम रजिस्टर में प्रसूता व शिशु से जुड़ी जानकारी रखती है जिसमें जानकारी सही तरीके से अपडेट नहीं हो पाती थी लेकिन अब इस ऐप के माध्यम से ये काम आसानी से  हो पाएगा।

जानकारी के अनुसार मोबाइल ऐप में शिशु और प्रसूता की हर जानकारी मौजूद होगी। इसमें परिवार कल्याण, टीकाकरण, प्रसव पूर्ण जांच, एनीमिया और टीबी जैसे सारी जानकारी मोबाइल ऐप में होगी। साथ ही शिशु के कितने टीके लग चुके । कितने बाकी है? या फिर किस प्रसूता को क्या इलाज मिला सभी जानकारी एएनएम को अपने मोबाइल ऐप पर रहेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web