गिट्स में एम.एस.एम.ई. उद्यमिता कार्यक्रम सम्पन्न

गिट्स में एम.एस.एम.ई. उद्यमिता कार्यक्रम सम्पन्न

स्टार्टअप एवं अर्न्तप्रन्योरशिप आधारित स्कीमों से विद्यार्थियों को अवगत कराया

 
GITS

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में नौकरी करने के बजाय नौकरी देना सीखें, इसी के तर्ज पर भारत सरकार के अन्तर्गत आने वाले एम.एस.एम.ई. (माइक्रो, स्माल, एवं मिडियम इन्टरप्राईजेज) एवं गिट्स के संयुक्त तत्वाधान में उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

संस्थान निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि आज के परिपेक्ष्य में उद्यमी की तरह सोचना एवं बनना अतिआवश्यक हो गया हैं। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को स्टार्टअप एवं अर्न्तप्रन्योरशिप के लिए प्रोत्साहित करना पडेगा। 

एक सफल उद्यमी बनने के लिए आर.एस.टी.यू. का मतलब समझना पडेगा यहां आर का मतलब रॉ मेटेरियल से हैं आपको सबसे पहले रॉ मटेरियल की समुचित व्यवस्था करके अपनी स्किल का प्रयोग करके एक ब्राण्ड प्रोडेक्ट बनाना हैं। उस ब्रान्डेड प्रोडक्ट को सेल करने के लिए ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग करना पडेगा तभी आप मार्केट में स्थिापित हो पायेंगे। आपका प्रोडक्ट यूटिलिटी (शुद्ध और व्यवहारिक) होना चाहिए। 

गिट्स के विद्यार्थियों को स्टार्टअप एवं अर्न्तप्रन्योरशिप से अवगत कराने के लिए आई.ए.एस. अधिकारी एम.एस.एम.ई. जयपुर के निदेशक वी.के. शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में एवं सहायक निदेशक आर एस दहिया विशिष्ट अतिथि के रूप में एवं एम.एस.एम.ई. उदयपुर के जीएम डी आई सी सी मिस मंजु माली और डी आई ओ भगवान दास की इस कार्यक्रम में गरिमामयी उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम के संयोजक पी.आर.ओ. मोहित माथुर के अनुसार इस मुख्य अतिथि वी.के. शर्मा ने विद्यार्थियों को स्टार्टअप एवं अर्न्तप्रन्योरशिप के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यदि आप अपने छुपे उद्यमी को नहीं निकालेंगे तो आप एक दास बनकर रह जायेंगे। दहिया ने विद्यार्थियों को भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न स्टार्टअप एवं अर्न्तप्रन्योरशिप आधारित स्कीमों से विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा उसकी जटिलताओं को सरलता से समझाया। 

इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के चैयरमेन, वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड, बेसिक साईंस के विभागाध्यक्ष डॉ. विशाल जैन सहित पूरा गीतांजली परिवार उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रो. अंजली धाबाई द्वारा किया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal