महाराणा प्रताप जयंती-लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने किया सूचना केन्द्र में चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ

महाराणा प्रताप जयंती-लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने किया सूचना केन्द्र में चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ

प्रदर्शनी में 80 वर्ष पूर्व के प्रताप जयंती महोत्सव के दुर्लभ चित्रों का संग्रहण
 

 
l

उदयपुर, 2 जून। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर गुरुवार को भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटेक) उदयपुर चैप्टर और सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में एक फोटो प्रदर्शनी गुरुवार को सूचना केन्द्र की कला दीर्घा में शुरू हुआ। प्रदर्शनी का शुभारंभ फीता काटकर पूर्व राजपरिवार सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने किया। मेवाड़ के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक वैभव का दिग्दर्शन कराती इस प्रदर्शनी से 70 से 80 साल पूर्व के फोटोग्राफ्स देखकर लक्ष्यराज अभिभूत हुए और उन्होंने आयोजकों से इस प्रदर्शनी को मोती मगरी और सिटी पैलेस में आयोजित करने की मंशा जाहिर की। प्रो. महेश शर्मा और डॉ. कमलेश शर्मा ने मेवाड़ को प्रदर्शनी का अवलोकन कराते हुए विषयवस्तु के बारे में जानकारी दी। डॉ. शर्मा ने इन चित्रों पर आधारित कॉफी टेबल बुक को तैयार करने का सुझाव दिया जिसकी मेवाड़ ने सहमति दी।  

l


आरंभ में मेवाड़ के यहां पहुंचने पर भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटेक) उदयपुर चैप्टर के समन्वयक डॉ.ललित पांडे, जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, प्रो. महेश शर्मा, इंटेक सह समन्वयक गौरव सिंघवी, सतीश श्रीमाली, ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष राहुल भटनागर, आदि ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उदयपुर की प्रतिभावान बेटी जादूगर आंचल ने जलते कागज के बीच में से गुलाब निकाल कर मेवाड़ को भेंट किया। इस मौके पर इंटेक के एसके वशिष्ट, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी प्रवेश परदेशी, गिरधारी लाल कुमावत, सुनील व्यास सहित बड़ी संख्या में शहरवासी, मीडियाकर्मी मौजूद थे।  
 युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है यह प्रदर्शनी:
लक्ष्यराज मेवाड़ ने इस प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने का आह्वान किया ताकि आज की 21वीं सदी पीढ़ी अपनी संस्कृति से वाकिफ हो सके। उन्होंने कहा कि आज केवल हमारा शहर व प्रदेश ही नहीं अपितु सम्पूर्ण राष्ट्र महाराणा प्रताप की जयंती मना रहा है आज सभी को उनसे प्रेरणा लेते हुए उनके आदर्शों व बताए हुए मार्ग पर चलना चाहिए।

lak


दुर्लभ चित्रों का अनूठा संग्रह:
इस प्रदर्शनी में मेवाड़ के गौरव वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जीवन व शौर्य से जुड़े ऐतिहासिक स्थानों के बहुरंगी फोटोग्राफ्स के साथ-साथ 70 से 80 साल पूर्व प्रताप सभा के संस्थापक पंडित शिव नारायण शर्मा द्वारा प्रारंभ की गई प्रताप जयंती महोत्सव पर मेवाड़ में होने वाले आयोजनों के दुर्लभ श्वेत श्याम फोटोग्राफ्स को प्रदर्शित किये गये है, जिनका संकलन प्रो. महेश शर्मा ने किया है। प्रदर्शनी के प्रमुख चित्रों में लक्ष्मी विलास होटल के पोर्च पर मोती मगरी का मॉडल देखते हुए डॉ. राधाकृष्णन, प्रताप जयंती समारोह में लालबहादुर शास्त्री तथा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, प्रताप जयंती समारोह के दौरान हल्दीघाटी में पैदल दल, चावण्ड व हल्दीघाटी में प्रताप जयंती महोत्सव, राष्ट्रपति द्वारा मोती मगरी के लिए दी गई एक हजार की भेंट व मोती मगरी का मॉडल चित्तौड़ ले जाकर नेहरू जी से स्वीकृत करवाने गए आदि चित्रों का समावेश है। इसके साथ ही डॉ. कमलेश शर्मा, सुनील पंडित, मनोज व्यास (चावंड) तथा सौरभ पाराशर (गोगुंदा) के क्लिक किए हुए मेवाड़ कांप्लेक्स के फोटोग्राफ्स भी प्रदर्शित किए गये हैं।

 डॉ. शर्मा के राष्ट्रीय अवार्डेड फोटो को सराहा:
प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने इस अंचल की समृद्ध जैव विविधता को दर्शाते चित्रों के मध्य बर्निंग बर्ड शीर्षक से प्रदर्शित वूली नेक्ड स्टॉर्क के डॉ. कमलेश शर्मा के राष्ट्रीय अवार्डेड फोटो की सराहना की। उन्होंने मेवाड़ अंचल के प्राकृतिक वैभव को बखानते चित्रों को देखकर खुशी जताई और इस प्रदर्शनी को उभरते छायाकारों के लिए प्रेरणादायी भी बताया।

महाराणा प्रताप की स्मृति वाली तांबे की अंगूठी का विमोचन
इस अवसर पर लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने साहित्यकार एवं इतिहासविद् डॉ. पी.एस.राणावत द्वारा महाराणा प्रताप की स्मृति में बनवाई गई तांबे की अंगूठी का विमोचन किया। तांबे की इस अंगूठी पर प्रताप की छवि उकेरी हुई है। उन्होंने मेवाड़ सहित अन्य अतिथियों को यह अंगूठी भेंट की। डॉ. राणावत ने बताया कि मेवाड़ के स्वाभिमान एवं गौरव के प्रतीक महाराणा प्रताप की स्मृति में बनवाई यह निशानी युवा पीढ़ी को राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित करेगी और हमारी संस्कृति का परिचायक होगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal