अर्थ के डॉ. अरविंदर सिंह को ग्लोबल मास्टरमाइंड पुरस्कार

अर्थ के डॉ. अरविंदर सिंह को ग्लोबल मास्टरमाइंड पुरस्कार 

सिंगापुर में स्वास्थ्य सीखने में नवाचारों के लिए दिया गया अवार्ड 
 
Dr Arvinder Singh

उदयपुर, 6 फ़रवरी 2024। सिंगापुर में आयोजित एशियाई व्यापार सम्मेलन में, अर्थ ग्रुप के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी और सीईओ, डॉ. अरविंदर सिंह को "इनोवेटिव हेल्थकेयर एजुकेशन के लिए ग्लोबल मास्टरमाइंड" पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। डॉ. सिंह को इस प्रतिष्ठान्वित पुरस्कार से उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है, विशेषकर उनके नवाचारी हेल्थकेयर शिक्षा और मेडिकल कॉलेजों में ऐसी कौशल सिखाने के क्षेत्र में।

arvinder singh

सिंगापुर में आयोजित पुरस्कार समारोह में जहाँ भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी(रिटायर्ड) और पूर्व गवर्नर दो किरण बेदी और सिंगापुर के सांसद भी उपस्थित ने इस समारोह को और भी महत्वपूर्ण बनाते हुए दिखा दिया कि डॉ. सिंह स्वास्थ्य सेक्टर में विश्व भर में कितने प्रतिष्ठित हैं और विभिन्न संस्कृतियों के बीच कितने मान्य हैं। 

मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. सिंह ने "डिजिटल हेल्थकेयर और कृत्रिम बुद्धिमत्ता" पर भाषण, सम्मेलन का उत्कृष्ट हिस्सा था। उन्होंने भविष्य में एआई स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने और बदलने का वर्णन किया गया। इन उपकरणों का उपयोग करके रोगी देखभाल और चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक मजबूत मामला प्रस्तुत किया। स्नातकोत्तर चिकित्सा डॉक्टर, प्रबंधन में आईआईएम स्वर्ण पदक विजेता और कानून के रूप में उनकी शिक्षा ने उन्हें क्षेत्र में उनकी प्रस्तुति को अधिक गहराई और अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसने कमरे में मौजूद वैश्विक स्वास्थ्य सेवा नेताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

डॉ. सिंह ने मंच के बाहर स्वास्थ्य शिक्षा में कई महत्वपूर्ण और विविध योगदान दिए हैं। उन्होंने लंदन में इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स की स्थापना की और चिकित्सा प्रशिक्षण में इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया। लोग इस मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स के रचनात्मक प्रयास की प्रशंसा करते हैं, जो महत्वपूर्ण कौशलों जैसे कि संवाद, बातचीत, चिकित्सा कानून, क्लिनिकल कॉस्मेटोलॉजी, और धन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है।

डॉ. सिंह और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट उदयपुर इंक्यूबेशन सेंटर ने हाल ही में "हेल्थकेयर प्रबंधन और नेतृत्व" नामक एक अद्वितीय पाठ्यक्रम की संयुक्त योजना शुरू की। इस पाठ्यक्रम से दिखता है कि डॉ. सिंह चाहते हैं कि स्वास्थ्य शिक्षा का तरीका बदल जाए। यह हाइब्रिड सीखने का एक तकनीकी तरीका है जो ऑनलाइन सीखने, लाइव क्लासेस और आईआईएम उदयपुर में प्रशिक्षण के समानुपातिक मिश्रण का उपयोग करता है। इसमें मुख्य शिक्षकों और आईआईएम शिक्षकों द्वारा दी जाने वाली शिक्षा, वास्तविक उद्योग ज्ञान, और अकादमिक ज्ञान का एक संयोजन है, जिससे पाठ्यक्रम पूर्ण और अद्यतित रहता है।

डॉ. सिंह की स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में ऊंचाई तक पहुँचने की कहानी वर्षों की मेहनत, बुद्धिमत्ता से योजनाबद्धता, और उत्कृष्टता के प्रति मजबूत समर्पण का परिणाम है। वे स्वास्थ्य सेक्टर में अद्वितीय और महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं क्योंकि वे अपने चिकित्सा ज्ञान को व्यापार और कानून की अवधारणाओं के साथ मिलाते हैं।

एशियाई व्यावसायिक सम्मेलन में पुरस्कार डॉ. सिंह की व्यक्तिगत सफलताओं का ही नहीं है; बल्कि यह दुनिया भर में स्वास्थ्य शिक्षा के आदान-प्रदान में भी एक परिवर्तन का संकेत है। 

यह पुरस्कार दर्शाता है कि चिकित्सा शिक्षा को अधिक व्यापक बनाने की जरूरत है, जिसमें तकनीक की तेजी से बदलती हुई दुनिया और स्वास्थ्य प्रबंधन की आवश्यकताओं को ध्यान में रखा जाता है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal