बांसवाड़ा-1 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-1 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-परीक्षाओं के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक

केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं एवं मार्च-.2024 से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर एवं विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के दौरान लाउड स्पीकर अथवा ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से उत्पन्न कोलाहल विद्यार्थियों, आम जनता, बीमार, वृद्धजनों एवं ध्यान करने वालों लिए शोभकारक एवं गंभीर असुविधाजनक होने की संभावना को देखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. इन्द्रजीत यादव ने राजस्थान कोलाहल अधिनियम-1963 की धारा 5 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बांसवाड़ा जिले की सीमाओं में बिना पूर्व अनुमति के कोई भी व्यक्ति/संस्था लाउड स्पीकरों एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से आगामी 21 मई-2024 तक रोक लगाने के आदेश जारी किये हैं। आदेशानुसार आदेश की अवहेलना करने पर कोलाहल अधिनिश्म-1963 धारा 6 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि ध्वनि विस्तारक की स्वीकृति आवश्यक होने पर संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट द्वारा दी जाएगी। 

News-जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय एवं समीक्षा की बैठक
बैंको में लंबित आवेदनों का योजनबद्ध तरीके एवं त्वरित गति से करें निस्तारण-जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव

जिले की दिसम्बर 2023 की जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय एवं समीक्षा की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर डॉ0 इंद्रजीत यादव की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित हुई। बैठक मे अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैलाश बारोलिया, सागर हरिश्चंद्र पंवार, अग्रणी जिलाधिकारी, भारतीय रिज़र्व बैंक, जिला विकास प्रबन्धक विश्राम मीना एवं बैंको के जिला समन्वयक उपस्थित थे।

इस बैठक मे जिला कलक्टर ने राजीविका समूहों मे बैंको के द्वारा अपेक्षित सहयोग देने के बारे मे निर्देशित किया एवं तय समय सीमा के भीतर लंबित एसएचजी के बचत खाते खोलने हेतु निर्देशित कियाद्य इस बैठक मे समीक्षा के दौरान श्री विश्राम मीना ने नाबार्ड एवं एआईएफ स्कीम के बारे में एवं लाभार्थियों को मिलने अनुदान लाभ के बारे में बताया। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा मे संबन्धित शासकीय योजनाओं मे अच्छा कार्य कर संतृप्तिकरण पर ज़ोर

जिला कलक्टर ने वर्तमान मे जिले बांसवाड़ा में जारी संकल्प यात्रा मे बैंकों को निर्देशित किया कि वे बैंक संबन्धित योजनाओं में इस संकल्प यात्रा के बाद भी सम्बंधित योजनाओं में अच्छा कार्य कर आम लोगों के मानदंडों अनुसार अच्छा प्रदर्शन करें ताकि इन योजनाओं लाभान्वित होने से शेष रहे आमजन को संतृप्त कर संतृप्तिकरण का प्रतिशत बढाया जा सके।

जिला कलक्टर ने बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान मे  प्रशिक्षित, प्रशिक्षुओ को बैंको द्वारा त्वरित गति से ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए निर्देशित किया ताकि वह स्वरोजगार  कर अपनी आजीविका मे सुधार ला सकें। उन्होंने राजिविका कि महिलाओं को बैंक शाखाओं के बीसी  बनाने, केसीसी के संतृप्तिकरण के प्रयास करने एवं फ्लैगशिप योजनाओं में वार्षिक लक्ष्य पूर्ण न होने के बारे विभाग प्रमुखों को बैंक शाखाओं से समन्वय बैठकर लक्ष्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। 

News-प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 संस्थान सम्मानित
शहर का मधुबन कॉलोनी स्थिति जनता क्लिनिक ने भी दी बेहतर सेवाएं

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले 10 संस्थानों का जिला कलक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने गुरूवार को सम्मानित किया। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में बड़ोदिया सीएचसी, छोटी सरवनी सीएचसी, सल्लोपाट सीएचसी, तलवाड़ा सीएचसी, दानपुर पीएचसी, घोड़ी तेजपुर पीएचसी, रामगढ़ पीएचसी, टिमेड़ा बड़ा पीएचसी, आजाद चौक यूपीएचसी और जनता क्लिनिक मधुबन कॉलोनी को सम्मानित किया गया। 

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राहुल डिंडोर ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हर माह की 9, 18 और 27 तारीख को गर्भवती महिलाओं की विशेष जांचें की जाती है। हाईरिस्क वाली गर्भवतियों की पहचान कर चिकित्सा विभाग प्रसव होने तक मॉनिटरिंग करता है और निशुल्क उपचार देकर गर्भवती को सामान्य स्थिति में लाने के प्रयास किए जाते है। जिसमें दस संस्थानों ने विशेष कार्य किया है। जिस पर उन्हें गुरूवार को सम्मानित किया गया। इस दौरान डीपीएम अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ भरतराम मीणा भी मौजूद रहे। 

डीपीएम ललित सिंह झाला ने अभियान की विस्तृत जानकारी दी। संचालन डीपीएम डॉ. वनिता त्रिवेदी ने किया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने कहा कि मातृत्व अभियान में जिला राज्य स्तर पर भी प्रथम आया है, ऐसे में हम प्रयास कर अन्य योजनाओं में भी कमियां दूर कर प्रथम आ सकते है। उन्होंने सभी को बधाइयां देकर अन्य संस्थानों को भी अगली बार अवार्ड की श्रेणी में लाने के लिए प्रेरित किया। 

News-सीएमएचओ डॉ ताबियार को चिकित्सा विभाग बांसवाड़ा के लिए दिया राज्यस्तरीय सम्मान

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में जिले में बेहतर सेवाएं देने पर चिकित्सा विभाग बांसवाड़ा को आई प्लेज फॉर 9 अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार का जयपुर निदेशालय में राज्यस्तर पर सम्मानित किया गया। 

सीएमएचओ डॉ ताबियार ने बताया कि जिले में सभी चिकित्सालयों में गर्भवती महिलाओं की विशेष देखरेख की जाती है। साथ ही उपचार के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं भी दी जाती है। जिले में अप्रेल से जनवरी 2024 तक 2100 गर्भवती महिलाओं को हाईरिस्क के लिए चिन्हित किया है। जिन्हें मेडिकल टीमें विशेष देखरेख कर उपचार कर रही है। साथ ही 47319 गर्भवती महिलाओं की अभियान के तहत जांच की गई है। अभियान को लेकर निजी चिकित्सा संस्थानों की भी सहायता ली जार रही है। 

News-देहदान करने पर खैरवा स्कूल के शिक्षक कोठारी का हुआ सम्मान

देहदान करने पर खैरवा स्कूल के शिक्षक सोमेंद्र कोठारी का जिला कलक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने सम्मानित किया। कार्यक्रम चिकित्सा विभाग बांसवाड़ा और इंडियन रेड क्रॉस सासाइटी के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ। 

इस दौरान सामेंद्र कोठारी ने कहा कि देहदान देने पर वह सुखद अनुभव महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौका मिला तो जिते जी भी अंगदान कर सकता हूं। उन्होंने कहा कि मेरा एक ही ध्येय है कि मेरा शरीर मरने के बाद भी किसी ओर के काम आए। उन्होंने कहा कि देहदान करना भी एक सौभाग्य की बात होती है। उन्होंने अन्य लोगों को भी प्रेरित करने की बात कहीं। 

News-जिला स्वास्थ्य समिति में बदलाव: अब दिए गए निर्देशों और वर्तमान स्थिति पर बनेगा प्रजेंटेशन
जिला कलक्टर ने दिए विभिन्न निर्देश, अस्पतालों में सफाई के लिए जिम्मेदारी लेने की बात भी कहीं

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई। इस दौरान डॉ. यादव ने समीक्षा का तरीका बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले माह से समीक्षा का प्रारूप बदला जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो सुधार के निर्देश दिए जा रहे हैं, उसे अगले माह तक कितना सुधार हुआ इस संबंध प्रजेंटेशन पेश किया जाए। ताकी बैठक का कितना असर हुआ यह ज्ञात हो सके। उन्होंने कहा कि बैठक में जो निर्देश दिए जाते हैं उनका अमल होगा तो ही सुधार होगा। इसलिए अब डीएचसी में पिछली बार दिए निर्देशों और अब तक की प्रोग्रेस को दर्शाया जाएगा। ताकी किसी भी प्रकार की प्रोग्रेस नहीं होने पर उसी समय कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकेगी। 

जिला कलक्टर डॉ यादव ने कहा कि कोई निर्देश मिलने के बाद एक सप्ताह के भीतर सुधार हो जाना चाहिए। यदि नहीं होता है तो माना जाएगा संबंधित ने जानबुझकर कार्य नहीं किया या उसे सुधार के लिए कोई रूचि नहीं है। उन्होंने कहा कि बीसीएमओ स्वयं जिम्मेदारी लेकर कार्य करेंगे तो हर कार्य आसानी से पूरा होगा। उन्होंने कमजोरी वाले क्षेत्र चिन्हित करने के निर्देश दिए। 

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ भरतराम मीणा ने बताया जिल में आयुष्मान आरोग्य योजना संबंधित जानकारी देते हुए ईकेवाइसी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में टारगेट के फलस्वरूप 70.24 फीसदी प्रोग्रेस हुई है। जो परिवार के सदस्य बाहर रोजगाररत है, उनका ईवाईसी अभी शेष है। ऐसे में होली पर अधिकतर लोग घर लौटते है। इस दौरान शत प्रतिशत अचीमेंट प्राप्त करने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने जानकारी दी कि आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया जाना है। इसके लिए सभी कार्ड ऑनलाइन दर्ज होंगे। 

डिप्टी सीएमएचओ डॉ राहुल डिंडोर ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया की जांच में बांसवाड़ा आठ जिलों में नंबर वन पर प्रदर्शन कर रहा है। लेकिन फिर भी जिले में अभी तक 13 हजार किट पेंडिंग है। उन्हें होली के पहले समाप्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जानकारी दी कि अब तक 335551 लोगों की सिकल एनिमिया जांच हो चुकी है। 

जिला कलक्टर इंद्रजीत यादव ने अपने निरीक्षण किए गए संस्थानों के नाम लिए बगैर कहा कि साफ सफाई के लिए हमें विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कि अस्पतालों में चददरें बदलने से काम नहीं चलेगा। हमें नियमित स्वच्छता बनाए रखनी होगी। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में पाया गया है कि हम मशीनरी को भी सही तरीके सफाई नहीं करते है। उन्होंने हर सप्ताह वार्ड में रखे संस्थाधन, बेड़, बॉर्ड की भी सफाई करने के निर्देश दिए। 

इस दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ खुशपाल सिंह, डीपीसी डॉ प्रवीण गुप्ता, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीके वर्मा, बीसीएमओ डॉ मुकेश मईड़ा, डॉ दीपक पंकज, डॉ प्रवीण लबाना, डॉ. देवेंद्र डामोर, डॉ. गिरीश भापोर, डॉ. भीमसिंह ने भी विभिन्न मुददों पर चर्चा की।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal