Banswara-19 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Banswara-19 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
banswara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-निजी क्षेत्र में 200 पदों हेतु रोजगार शिविर का आयोजन

बांसवाड़ा, 19 जून। जिला रोजगार कार्यालय, मॉडल कॅरियर सेंटर बांसवाडा द्वारा व सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती रोजगार कैंप का आयोजन जिला रोजगार कार्यालय, एस.पी.चौराहा के पास, बांसवाडा में किया जा रहा है। 

इस प्लेसमेंट शिविर में निजी क्षेत्र की आर.एस. सिक्यूरिटी द्वारा 200 पदों पर सुरक्षा जवान, सुरक्षा सुपरवाइजर, फायर मेन, एक्स मेन, गन मेन हेतु साक्षात्कार लिए जायेगे। जिसमें सुरक्षा जवान 10वी पास, हाईट-168 सेमी, वनज- 55 किग्रा, सीना-80 से 85 एवं आयुसीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है। । 

शिविर सुबह 10.00 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक दिनांक 20.06.2024, 21.06.2024 एवं 24.06.2024 से 26.06.2024 तक जिला रोजगार कार्यालय, बांसवाड़ा में आयोजित किया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि इस शिविर में भाग लेने के लिए 10वीं की अंकतालिका के साथ आधार कार्ड एवं 2 पासपोर्ट साईज फोटो लाना अविनार्य है। 

News-जिला परिवहन विभाग द्वारा लक्ष्य प्राप्ति हेतु 30 जून तक चलेगा अभियान

बांसवाड़ा, 19 जून। मुख्य सचिव द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 में बांसवाड़ा जिले के लक्ष्यों 97 करोड़ के विरूद्ध आवंटित लक्ष्यों को शत-प्रतिशत प्राप्त करने के निर्देश तथा परिवहन आयुक्त, जयपुर को एवं सभी जिला परिवहन अधिकारियों को वी.सी. में दिए गये निर्देशों की पालना में परिवहन विभाग द्वारा 30 जून-2024 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिला परिवहन अधिकारी एन.एन.शाह ने बताया कि माह अप्रेल-24 में राज्य में लोकसभा चुनाव चुनाव में परिवहन उड़नदस्ते चुनावों ड्यूटी में व्यस्त रहने के कारण व पांच परिवहन निरीक्षकों की कमी के चलते विभागीय नॉन ओ.टी.पी. राजस्व मात्र 89 लाख कम रह गया है।

परिवहन आयुक्त द्वारा वी.सी. के माध्यम से दिए गये निर्देशों के बाद जिला परिवहन अधिकारी स्वयं फिल्ड में उतर गए। जिले में अभी भी 152 भार वाहन व 112 बसें जो कि मार्ब पर संचालित हैं उनको सीज करने की कार्यवाही शुरू कर दी है। पिछले दो दिन में परिवहन अधिकारी द्वारा करीब 26 वाहनों को बकाया कर के कारण सीज कर दिया और करीब 6 लाख रू. राजस्व प्राप्त कर लिया है। यह अभियान 30 जून-2024 तक लगातार जिला परिवहन अधिकारी की मौजूदगी में रोज चलेगा। इस अभियान में मुख्यतः ओवरलोड भार वाहन, बिना ढके निर्माण सामग्री परिवहन करने वाले वाहन, ओवर क्राउडेड अवैध वाहन, थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा व प्राइवेट क्रूजर, मार्श जो बिना फिटनेस संचालित हैं, सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन, हायर एण्ड रिवार्ड पर चलने वाले निजी श्रेणी में पंजीकृत वाहन जो माल का भी परिवहन कर रहे हैं उनके खिलाफ सीज करने की कार्यवाही की जा रही है।

जिला परिवहन अधिकारी शाह ने स्पष्ट किया कि दो करोड़ नॉन ओ.टी.टी. राजस्व 30 जून-2024 तक अर्जित करने हेतु किसी भी हालत में भरसक प्रयास किये जाएंगे। इसके अलावा माईनिंग-रॉयल्टी की चोरी करने वाले वाहनों के खिलाफ प्रतिदिन अधिक से अधिक वाहनों को सीज करने की कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महत्वपूर्ण बकाया कर पर शास्ति, ब्याज माफी की एमनेस्टी योजना 30 जून-2024 तक प्रभावी है। उन्होंने बताया कि ऐसे वाहन स्वामी जिनके वाहन पर कर 31 दिसंबर-2023 तक बकाया है उन पर 31 दिसंबर-2023 तक की सम्पूर्ण शास्ति आदिनांक तक माफ है। शाह ने सभी बकाया कर वाले वाहन स्वामियों को अंतिम सप्ताह में इस योना का लाभ लेने का आग्रह किया है।

News-पंचायतराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर उपचुनाव

बांसवाड़ा, 19 जून। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं में 31 दिसम्बर-2023 तक रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव करवाने के लिए घोषित कार्यक्रम के तहत बुधवार 19 जून-2024 को जिला परिषद् वार्ड संख्या 4 के रिक्त हुए सदस्य के निर्वाचन हेतु इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी अनिल कुमार ने नामांकन दाखिल किया। यह जानकारी रिटर्निंग अधिकारी, जिला परिषद् सदस्य निर्वाचन (कलक्टर) डॉ. इन्द्रजीत यादव ने दी।

News-परमाणु बिजलीघर के संबंध में आवश्यक चर्चा हेतु बैठक 

बांसवाड़ा, 19 जून। परमाणु बिजलीघर के संबंध में आवश्यक समीक्षात्मक बैठक गुरूवार 20 जून को प्रातः 10.00 बजे आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के. पवन की अध्यक्षता में रखी गई है। आयुक्त ने जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव सहित समस्त संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने को कहा है।

News-बालश्रम, बंधुआ मजदूरी एवं मानव दुर्व्यापार के खिलाफ क्षमतावर्धन कार्यशाला का आयोजन

बांसवाड़ा, 19 जून। बालश्रम, बंधुआ मजदूरी एवं मानव दुर्व्यापार के खिलाफ बाल कल्याण अधिकारियों की क्षमतावर्धन कार्यशाला का आयोजन कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउण्डेशन, बचपन बचाओ आन्दोलन, पुलिस विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व बेणेश्वर लोक विकास संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को पुलिस लाईन सभागार में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन, कौशल सिंह ,सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व अपर जिला न्यायाधीश ,पुलिस उपअधीक्षक श्याम सिंह एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दिलीप रोकडिया के आतिथ्य में आयोजित गई, जिसमें जिले के सभी पुलिस थानों के बाल कल्याण अधिकारी, सरकारी एवं गैर सरकारी के संगठन के प्रतिनिधी सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम के प्रारम्भ मे बेणेश्वर लोक विकास संस्थान के सचिव यतिन उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए एक्सिस टू जस्टिस फोर चिल्ड्रन परियोजना के बारे में जानकारी प्रदान की साथ ही परियोजना से सम्बन्धित बाल संरक्षण की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया ।

कार्यक्रम में सभांगीय आयुक्त नीरज के पवन ने कहा कि बाल संरक्षण विषय मेरें दिल के बहुत पास है क्योंकि इसमें ऐसे बच्चों का जीवन बचाना है जो आज भी किसी भी परिस्थिति के कारण शिक्षा की मुख्यधारा से वंचित हैं।  साथ ही बताया कि आज हम कई जगह देखते है एवं चाय की थडी पर जाते है और कहते है छोटू चाय ला और हम उसे देखकर भी अनदेखा कर देते हैं। जिन बच्चों को हम रेस्क्यु करवा रहे है उनकी विशेष मॉनिटरींग करें जिसमें शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी की जो बच्चा 10 दिन से स्कूल नहीं आ रहा है उन बच्चों की विशेष निगरानी जरूर करंे क्योकि वह बच्चा ड्रापआउट होकर बालश्रम में चला जाता है और शिक्षा से वंचित हो जाता हैं। अतः हम सबको मिलकर बच्चों को जोखिम भरे कार्य से मुक्ति दिलाकर शिक्षा के माध्यम से कलम की आदत डालनी होगी।

कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अपर जिला न्यायाधीष कौशल सिंह ने बताया कि हमंे बाल संरक्षण के अभियान को निरन्तर व सतत बनाए रखना है तथा हमे बच्चों का सर्वागिण विकास करना है।

कार्यक्रम में पुलिस उप अधीक्षक श्याम सिंह ने बताया कि वास्तविकता यह है कि भारत विषमताओं का देश है एवं बालश्रम के मामलों में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष जनता भी जिम्मेदार है जिसे कम करने के लिए साक्षरता, सक्षमता एवं रोजगार के माध्यम से बाल मजदूरी को कम किया जा सकता हैं। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दिलीप रोकडिया ने बताया कि देखरेख व संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों के पुनर्वास हेतु बाल कल्याण समिति को सूचित करें।

कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष गोपाल पण्ड्या, आईसीडीएस सीडीपीओं हेमेन्द्र सिंह चौहान, राजकीय किशोर एवं संप्रेक्षण गृह अधीक्षक संदीप मछार, बाल कल्याण समिति सदस्य पुष्पेन्द पण्ड्या, राजेश आमोस, नेहा मेहता, परियोजना समन्वयक धर्मेश भाऱद्धाज ,राधा स्वामी संस्थान के हेमन्त शर्मा, वेदप्रकाश शर्मा, जनकला साहित्य संस्थान अपना घर वर्षा मेहता, मरूधरा से हर्षदा जोशी, विद्या देवी महिला थाना, बेणेश्वर लोग विकास संथान के परियोजना समन्वयक धर्मेश भारद्वात, वेग उपाध्याय, जयेश सुथार, देवेन्द्र सिंह राव, चाईल्ड लाईन के मनिश खदाव एवं सभी पुलिस थानो के बाल कल्याण अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष गोपाल पण्ड्या ने व आभार परियोजना समन्वयक धर्मेश भाऱद्धाज ने माना।

News-संभागीय आयुक्त ने किया भोजनशाला का निरीक्षण

बांसवाड़ा, 19 जून। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने बुधवार को वागड़ सेवा संस्थान धर्मशाला महात्मा गांधी हॉस्पिटल में भोजनशाला का निरीक्षण किया। इस मौके पर डॉक्टर पवन ने वहां उपस्थित मरीजों से हालचाल पूछा और उनके स्वास्थ्य की सामान्य जानकारी ली। इसके बाद संभागीय आयुक्त ने वहां की भोजशाला का निरीक्षण किया और खाने के गुणवत्ता की जांच की। इस दौरान उन्होंने मरीजो और उपस्थित अन्य कार्मिकों से संवाद कर सरकारी योजनाओं पर बात की।


 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal