बांसवाड़ा-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

News-महामहिम राज्यपाल कलराज मिश्र 22 को बांसवाड़ा आएंगे
जीजीटीयू में दीक्षांत समारोह में करेंगे शिरकत

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर। महामहिम राज्यपाल श्री कलराज मिश्र एक दिवसीय यात्रा 22 को बांसवाड़ा आएंगे तथा यहां गोविन्द गुरू जनजातिय विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे।

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने बताया कि महामहिम राज्यपाल महोदय 22 दिसंबर को प्रातः 10.50 बजे हेलीकोप्टर द्वारा टाईगर हिल उदयपुर से गोविन्द गुरू जनजातिय बांसवाड़ा के लिए प्रस्थान कर 11.20 बजे गोविन्द गुरू जनजातिय विश्वविद्यालय हेलीपेड पर आएंगे। जहां से राजकीय वाहन द्वारा 11.25 बजे जीजीटीयू बांसवाड़ा हेतु प्रस्थान कर 11.30 बजे गोविन्द गुरू जनजातिय विश्वविद्यालय पहुंचेंगे तथा वहां पौधारोपण तथा वनस्पति उद्यान एवं सभागार का लोकार्पण/शिलान्यास करने के बाद दोपहर 12.05 बजे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महामहिम राज्यपाल 3.05 बजे राजकीय वाहन द्वारा वापस गोविन्द गुरू जनजातिय वि,वविद्यालय स्थित हेलीपेड पर पहुंचेंगे तथा वहां से 3.20 बजे हेलीकोप्टर द्वारा उदयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

जिला कलक्टर ने महामहिम राज्यपाल राजस्थान को जेड प्लस केटेगरी की सुरक्षा प्राप्त होने से उनकी 22 दिसंबर की यात्रा हेतु संबंधित विभागों यथा जिला पुलिस अधीक्षक, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, प्रबंधक सर्किट हाउस बांसवाड़ा, जिला रसद अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, विकास अधिकारी-बांसवाउ़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी महात्मा गांधी चिकित्सालय, आयुक्त नगर परिषद्, जिला पूल, अधीक्षण अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. तथा जिला सूचना एवं जनसम्पर्क को संबंधित विभागवार कार्यों के लिए लगाया है। वहीं महामहिम राज्यपाल की यात्रा में प्रोटोकॉल एवं सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् को समस्त व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी नियुक्त किया जो जिला कलक्टर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जिला कलक्टर ने संबंधित विभागाधिकारियों को तत्काल तैयारियां आरंभ करते हुए समय पर इन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा यात्रा स्थलों से संबंधित अधिकारी, कम्रचारी, स्टाफ तथा वाहन 22 दिसंबर को समय से दो घंटे पूर्व संबंधित स्थल पर पहुंचाने के साथ ही सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे उक्त अवधि में अपना मुख्यालय नहीं छोडें तथा उनके विभाग की समस्त सूचना संकलित कर अपने साथ रखें।

News-न्यायाधीश ने किया जिला कारागृह का औचक निरीक्षण 

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, राजस्थान उच्च न्यायालय परिसर, जयपुर के निर्देशानुसार सचिव राकेश रामावत (अपर जिला न्यायाधीष) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बांसवाड़ा द्वारा बांसवाड़ा जिले में स्थित जिला कारागृह का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान बंदीगण से उनके प्रकरणों में अधिवक्ता की उपलब्धता होने अथवा नहीं होने, निःशुल्क विधिक सहायता, कारागृह भवन की स्थिति, सीसीटीवी, रसोईघर की साफ-सफाई व स्थिति, बंदी के बैरेक की साफ-सफाई व स्थिति, बंदी के लिए सर्दियों में बिछाने, ओढ़ने आदि की पर्याप्त व्यवस्था, खेल कूद के लिए परिसर, भोजन की गुणवत्ता, पीने के पानी की उचित व्यवस्था, कारागृह की साफ-सफाई, बंदी के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, महिला बंदी को निःशुल्क विधिक सहायता एवं अन्य मूलभुत सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। 

निरीक्षण के दौरान कारागृह कार्मिकों द्वारा जिला कारागृह की क्षमता 238 बंदी होना बताया गया और वर्तमान में जिला कारागृह में 270 बंदी निरूद्ध होना पाया गया तथा खुला शिविर में 07 बंदी होना पाया गया। 

सचिव रामावत ने कारागृह में निरूद्ध बंदी को निःशुल्क विधिक सहायता के विधिक अधिकार के बारे में अवगत करवाते हुए लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के बारे में बताया तथा निःशुल्क विधिक सहायता की ज़रूरत होने पर प्रार्थना-पत्र जरिये जिला कारागृह, कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को प्रेषित करने हेतु जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान बंदी की समस्याओं को सुना गया व मौके पर ही कारागृह कार्मिकों को बंदी की समस्याओं के निराकरण हेतु निर्देशित किया गया।

News-जिला उद्योग केन्द्र एवं वाणिज्य केन्द्र की जिला स्तरीय विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र की मासिक बैठक सम्पन्न

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र की जिला स्तरीय विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र की मासिक बैठक बुधवार को जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। 

जिला कलक्ट्रेट सभाकार हुई बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक पर चर्चा एवं आरएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी एवं नगर परिषद को सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय एवं उपयोग के प्रतिबंध पर ठोस कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किये गये, जिस पर आरएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी एवं नगर परिषद के पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया कि सितम्बर 2023  में विभिन्न स्थलो पर छापेमारी कर 172 किलो प्लास्टिक एवं 7000/- रूपये के चालान बनाए गये। 

औद्योगिक संघ के प्रतिनिधियों ने औद्योगिक क्षेत्र में बिजली के बार-बार ट्रिपिंग की समस्या से अवगत कराया और बताया गया कि लोधा जीएसएस पर कार्यरत कर्मचारी द्वारा बात करने से भी इंकार किया जाता है। विधुत विभाग के अधिकारी द्वारा बताया कि लोधा जीएसएस प्रसारण केन्द्र है जहां से सभी जीएसएस पर विधुत सप्लाई की जाती है एवं आपातकालीन समस्या आने पर बिना पूर्व सूचना के विधुत सप्लाई बन्द कर दी जाती है। 

औद्योगिक क्षेत्र के जीएसएस पर सिक्योरमीटर का कर्मचारी लगा दिया जायेगा। जिस पर जिला कलक्टर द्वारा विधुत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एवं सिक्योरमीटर के अधिकारी का आगामी बैठक में उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किये। उक्त बैठक में जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, बांसवाडा के महाप्रबंधक के. आर. मेघवाल ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एव औद्योगिक संघो के पदाधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

News-आशाओं ने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए ग्रामीण महिलाओं को दिए सुझाव
सहभागी सीख एवं क्रियान्वयन प्रोजेक्ट के तहत हुई बैठक

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर। सहभागी सीख एवं क्रियान्वयन प्रोजेक्ट के तहत आशा दीदी गा्रमीण महिलाओं को स्वास्थ्य कीय देखभाल के लिए सीख दे रही है। कड़ेलिया गांव में बुधवार को इसी प्रकार का आयोजन हुआ, जिसमें आशाओं ने दस्त रोग प्रबंधन, परिवार कल्याण सेवाएं, हाथ धोने की विधि एवं निमोनिया के लक्षण, कारण, पहचान पर ग्रामीण महिलाओं को सीख दी। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार ने भी मौजूद रहे। 

डॉ ताबियार ने वागड़ी भाषा में महिलाओं से बातचीत की और आशाओं के ज्ञान को भी परखा। बैठक के दौरान हाथ धोने की विधि को लाइव बताया गया तो आशा दीदी ने ओआरएस का घोल बनाकर उसे लेने के तरीके को बारीकी से समझाया। बैठक में डीपीओ ललित सिंह झाला, एकजुट संस्थान से विकास कुमार, प्रियंका यादव और आईपी ग्लोबल से सुखदीप सिंह भी मौजूद रहे।

आशाओं ने बैठक में यह दिया संदेश ग्रामीण महिलाओं को आशाओं ने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कई प्रकार के संदेश दिए। ताकी वह स्वयं भी और अपने बच्चों को सुरक्षित रख सके। दस्त प्रबंधन के लिए विशेष जोर दिया गया। सहभागी सीख और क्रियान्वयन प्रोजेक्ट के तहत इन आशाओं को भी पूर्व में प्रशिक्षण दिया गया है, वहीं कई स्थानों पर प्रशिक्षण का दौर जारी है। गांव की महिलाओं ने इतनी शक्ति हमें देना दाता..... गीत की मधुर वाणी से बैठक की शुरूआत की।

हाथ की सफाई के लिए बताए छह टिप्स

बैठक में ग्रामीण महिलाओं को हाथ धाने के छह प्रकार के टिप्स बताए गए। जिसमें पहला दोनों हाथों की हथेलियों को सीधी एक साथ रगड़ना, अपनी अंगुलियो ंको दूर करते हुए उंगलियों के बीच दोनों हाथों से उल्टा पीछे रगड़ना, मुठठी बनाकर दूसरी अंगुलियों से सफाई, अंगूठे को रगड़ना, नाखून को अच्छी तरह से साफ करना और कलाई को साफ करना सीखाया गया।

ओआरएस घोल बनाना भी सीखा

दस्त प्रबंधन के लिए आशा और एएनएम से संपर्क करने की अपील की। इस दौरान ओआरएस घोल बनाने की विधि और उसे उपयोग में लाने के तरीके को समझाया गया। ओआरएस घोल के लिए साफ बर्तन में 1 लीटर पीने का पानी लेकर घोल को मिलाना है। फिर इसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिलना है। बना हुआ घोल बच्चे को धीरे धीरे पिलाना है। इससे पूर्व अच्छी तरह से हाथ धोने है। यह घोल 24 घंटे के भीतर ही उपयोग में लेना होता है।

खांसी और जुकाम पर देशी इलाज से बचे

महिलाओं को बताया गया कि बच्चे में खांसी और जुकाम जैसी शिकायत हो तो देशी इलाज के बजाए तुरंत चिकित्सा केंद्र पर जाना है। ताकी बच्चा ज्यादा बीमार न हो। निमोनिया से पांच साल से कम आयु के बच्चों की मौत भी हो सकती है। तेज बुखार, सांस लेने में दिक्कत आना आदि लक्षणों की जानकारी दी गई।

News-जिले में 9 लाख से अधिक लोगों की होगी ई केवाईसी
विकसित भारत संकल्प यात्रा में बनाए जा रहे आयुष्मान भारत कार्ड

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर।  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में भाग लेने के लिए ई केवाईसी होना जरूरी है। इसके लिए इन दिनों जिले में चल रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा में पंजीयन कराया जा सकता है। पंजीयन उन परिवार के सदस्यों का ही होगा जो सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र है। हालांकि यह पंजीयन यानी ई केवाईसी लाभार्थी अपने घर बैठे एप के माध्यम से भी कर सकेगा। इसकी सूची भी एप में सर्च कर आसानी से मिल सकेगी।

सीएमएचओ डॉ एच.एल. ताबियार ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बांसवाड़ा जि़ले में सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों के आयुष्मान भारत ई केवाईसी पहचान का कार्य विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान किया जा रहा हैं, जिसमें जि़ले के क़रीब 9.8 लाख सदस्यों का कार्ड बनाया जाना हैं । जि़ले में अब तक क़रीब 3.5 लाख कार्ड बनाये जा चुके हैं, जल्द ही शेष रहे लाभार्थी का ई केवाईसी करके उनके कार्ड बनाये जाने की प्रकिया को पूर्ण किया जा रहा है। जिससे की लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सके ।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजना को जन -जन तक पहुँचने के उददेश्य से निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प योजना में एसईसीसी 2011 के पात्र परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान भारत ई केवाईसी पहचान कार्य किया जा रहा हैं लाभार्थी अधिक से अधिक संख्या में इन यात्राओं के दौरान आयोजित कैंप में आ कर अपना कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें ताकि आम जन को योजना का लाभ मिल सके ।

आयुष्मान भारत ई केवाईसी पहचान कार्ड बनाये जाने की प्रकिया

पीएमजेएवाय एप के माध्यम से लाभार्थी द्वारा स्वयं या आशा, एएनएम एवं सीएचओ द्वारा लोग इन करके अपने आधार कार्ड को सत्यापित करके ई केवाईसी कार्य किया जा सकता हैं । जिसमें सत्यापन के बाद ऑनलाइन कार्ड एप से डाउनलोड किया जा सकता हैं ।

News-आम की फसल के बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर

बांसवाड़ा, 20 दिसंबर।  गत वर्षों में आम की फसल में तेज हवा की वजह से जिले के कृषकों को नुकसान का सामना करना पड़ा था। कृषकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष आम की फसल का बीमा एग्रीकल्चर इंश्यारेंस कंपनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

उपनिदेशक उद्यान विकास कुमार चेचानी ने बताया कि राजस्थान जयपुर द्वारा जारी नवीन अधिसूचना के अनुसार जिले में रबी सीजन हेतु आम की फसल को पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजनान्तर्गत जिले की सभी 12 तहसीलों हेतु अधिसूचित किया गया है।

आम की प्रति हैक्टेयर बीमित राशि 112000 रूपए है, बीमा हेतु कृषक द्वारा अधिकतम देय प्रिमियम दर 5 प्रतिशत के हिसाब से 5600 रूपए होगी। कृषक 31 दिसंबर-2023 तक आम का बीमा नवीनतम जमाबंदी की नकल, प्रस्तावित क्षेत्र में आम का क्षेत्रफल के खसरा नम्बरों का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की प्रति आदि दस्तावेजों के साथ केन्द्रीय सरकारी बैंक/क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक/वाणिज्य बैंक की शाखाएं/डाकघर/सीएससी/ईमित्र के माध्यम से करवा सकेेंगे। बीमे में 1 मार्च से 31 अप्रैज तक तेज हवा की वजह से होने वाले नुकसान हेतु मुआवजे का प्रावधान किया गया है। किसान बीमा कराने के लिए कंपनी प्रतिनिधि भूषण पण्ड्या (मो.नं. 9414109442) अथवा उद्यान/कृषि विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं।

उन्होंने जिले के किसान भाईयों से अपील की है कि 31 दिसंबर तक आम की फसलों को जोखिम से बचाने के लिए फसल बीमा समय पर कराएं।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा के संदर्भ में मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की समीक्षा, दिए दिशा निर्देश

बांसवाड़ा 20 दिसंबर। मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

उन्होंने समस्त जिला कलक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि पोर्टल की मॉनिटरिंग स्वयं करें तथा दिए गए लक्ष्य को निर्धारित करते हुए सभी योजनाओं में पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए गंभीरता से कार्य करें। 

उन्होंने वीसी में संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम सभाओं का आयोजन करने, सभी योजनाओं में वंचित पात्र लोगों का पंजीयन करने, संकल्प पत्र भरने, क्विज में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा संकल्प यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप वंचित पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वीसी के माध्यम से जिला अधिकारियों से बात करते हुए पोर्टल अपडेशन में आ रही तकनीकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली तथा उसके समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों एवं विभागों को दिशा निर्देश प्रदान किये। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान बांसवाड़ा वीसी कक्ष में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् वृद्धिचंद गर्ग सहित समस्त विभागोें के अधिकारीगण मौजूूद रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal