बांसवाड़ा-22 अक्टूबर की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-22 अक्टूबर की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधिति खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर
 
banswara

News-बागीदौरा और कुशलगढ़ से कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित 

आगामी विधानसभा के मद्देनज़र कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की पहली सूची में बागीदौरा विधानसभा सीट से मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय को उम्मीदवार घोषित किया है वहीँ कुशलगढ़ विधानसभा सीट से रमिला खड़िया को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।  पिछले चुनावो में रमिला खड़िया ने निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी।  गहलोत सरकार के संकट के समय में मदद का उन्हें तोहफा मिला है। 

News-गढ़ी और घाटोल से भाजपा के प्रत्याशी घोषित 

आगामी विधानसभा के मद्देनज़र भाजपा ने प्रत्याशियों की अपनी दूसरी सूची घोषित कर दी है।  इस सूची में बांसवाड़ा ज़िले की गढ़ी विधानसभा सीट से कैलाश चंद्र मीणा को टिकट दिया वहीँ घाटोल विधानसभा क्षेत्र से मानशंकर निनामा को टिकट दिया है। 

News-मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से न चूके युवा

केवल पाँच दिन शेष

बांसवाड़ा, 22 अक्टूबर। प्रजातंत्र के मतदान महोत्सव में युवाओं की भागीदारी हमेशा अग्रणी रही है। इस बार भी आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान करने के लिए जो युवा 18 वर्ष के हुए है वे 27 अक्टूबर तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि युवाओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया को सरल व सुगम बनाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा वीएचए एप बनाया गया है।  युवाओं को इसका उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए।

निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची जारी होगी। विधानसभा आम चुनाव 2023 को लेकर निर्वाचन विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 04 अक्टूबर को हो चुका है, लेकिन फिर भी मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित रहे पात्र मतदाता 27 अक्टूबर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते है। मतदाता अपने घर बैठे वीएचए एप में एपीक नम्बर द्वारा वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकता है।

मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित पात्र मतदाता 27 अक्टूबर तक भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर या वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर पहली बार मतदाता के रूप में पंजीकृत होने वाले फॉर्म 6  तथा शिफ्टिंग के लिए फॉर्म 8 द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

आयोग जारी निर्देशों के अनुसार अंतिम तिथि 27 अक्टूबर के बाद किए गए आवेदन विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान के लिए मान्य नहीं होंगे। प्रवासी भारतीय फॉर्म 6ए के तहत आवेदन कर मतदाता सूची में शामिल हो कर लोकतंत्र के महापर्व में अपना योगदान दे सकते हैं।

News-बड़ी उपयोगी है वोटर हेल्पलाईन एप

जिले के सभी वोटर्स अपना नाम अवश्य जांच लें-जिला निर्वाचन अधिकारी

बांसवाड़ा, 22 अक्टूबर। मतदाताओं और युवाओं के लिए वोटर हेल्पलाईन एप बहुत ही उपयोगी है। इस एप द्वारा सभी नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते है वहीं 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके युवा अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि वोटर हेल्पलाईन एप द्वारा जिले के सभी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जांच कर लें ताकि मतदान दिवस पर उन्हें दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े और सुगमता से मताधिकार का प्रयोग करें। 

वीएचए एप की विशेषताएं

इस एप के उपयोगकर्ता उम्मीदवारों के प्रोफाइल, आय विवरण, संपत्ति और आपराधिक मामलों का विवरण पा सकते हैं। साथ ही उन विवरणों को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटआउट ले सकते हैं।

इस एप को उपयोग लेने वाले किसी भिन्न निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित होने वाले नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही क्षेत्र में चुनाव के कार्यक्रम की जानकारी भी उपलब्ध करवाता हैं। मतदाताओं, चुनाव, ईवीएम और नतीजों पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब भी इस एप द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं।

इस एप से नागरिक मतदान अधिकारियों (बीएलओ, ईआरओ, डीईओ और सीईओ) का विवरण प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें कॉल कर सकते हैं। चुनावी सेवाओं से संबंधित शिकायतें दर्ज करने और उनके निपटान की स्थिति को ट्रैक करने का भी विकल्प है। अन्य शिकायतों के लिए राष्ट्रीय संपर्क केंद्र को 1800111950 पर या राज्य संपर्क केंद्र को 1950 पर भी कॉल कर सकते हैं।

News-राजनीतिक दलों के साथ डाक मतपत्र प्रकोष्ठ की बैठक सम्पन्न

बांसवाड़ा, 21 अक्टूबर/ अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ( अतिरिक्त कलेक्टर ) डॉ. दिनेश राय सापेला की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के साथ डाक मत पत्र प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा होम वोटिंग ,प्रशिक्षण स्थलों पर सुविधा केंद्र पर कार्मिको के मतदान की प्रक्रिया, आवश्यक सेवाओं के कार्मिकों  द्वारा पोस्टल वोटिंग सेंटर पर मतदान की प्रक्रिया, म्ज्च्ठै द्वारा सर्विस  वॉटर (सेना के जवान), प्रोक्सी वोटिंग, इलेक्शन ड्यूटी  सर्टिफिकेट द्वारा विधानसभा क्षेत्र के चुनावी कार्मिक यथा गाड़ी के ड्राइवर,हेल्पर, बी एल ओ  सुपरवाइजर इत्यादि द्वारा विधानसभा मतदान केंद्र पर मतदान की प्रक्रिया की जानकारी दी। 

विभिन्न प्रकार के डाक मत पत्रों द्वारा वोटिंग के प्रकार, वोटिंग प्रक्रिया , विभिन्न गतिविधियों के समय सारणी पर चर्चा की। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार होम वोटिंग का प्रथम चरण 14 से 19 नवंबर तक रहेगा एवं द्वितीय चरण 20 से 21 नवंबर तक का होगा। सभी बीएलओ के संबंध में दिए निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि 30 अक्टूबर से 4 नवंबर तक प्राप्त 12 डी आवेदन करता है इसकी सूचना 9 नवंबर तक देना सुनिश्चित करेंगे।

यदि कोई होम वोटिंग करने वाला व्यक्ति यथा 80 वर्ष से अधिक आयु का वृद्ध व्यक्ति, 40ः से अधिक दिव्यांग व्यक्ति या कोविड रोगी प्रथम चरण में अनुपस्थित रहता है तो द्वितीय चरण में उसे एक अंतिम मौका पुन मिलेगा लेकिन द्वितीय चरण में अनुपस्थित मतदाता वोट नहीं दे पाएगा ।अतः सभी बीएलओ को इस पर विशेष ध्यान देना होगा। आवश्यक सेवाओं के कार्मिक मतदाता  19 से 21 नवंबर तक पोस्टल वोटिंग सेंटर पर मतदान करेंगे । इसके लिए यथा समय आठ विभाग के नोडल अधिकारियों को सूचित कर दिया जाएगा। बैठक में राजनीतिक दल के प्रतिनिधि, तहसीलदार बांसवाड़ा, डाक  मत पत्र प्रकोष्ठ के अति  प्रभारी श्री पुनीत रावल , कार्मिक अधिकारी श्री प्रमोद वैष्णव, पंकज त्रिवेदी,  राहुल आचार्य आदि उपस्थित रहे।

News-मतदाता जागरूकता को लेकर हुए विविध आयोजन

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत स्वीप प्रकोष्ठ के तत्वावधान में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता एवं 25 नवम्बर को अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए जनजागरण अभियान के तहत विविध गतिविधियों का आयोजन कर मतदाताओं में मजबूत लोकतन्त्र के लिए मतदान को अवश्य करने के लिए प्रेरणादायी कार्यक्रमों का आयोजन कर मतदान-हमारी जिम्मेदारी का शंखनाद किया गया।

स्वीप प्रकोष्ठ के तत्वावधान में जिले भर में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता को लेकर विविध गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन कर मतदाताओं में जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी क्रम में स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा विद्यालयों में नो बेग डे के अवसर पर शनिवार को रैली एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्यक्रमों का आायोजन किए जाने का अभियान चलाया गया। इसी के तहत जिले के विभिन्न विद्यालयों में मतदाता जागरूकता को लेकर मतदान हमारा अधिकार है, मतदान अवश्य करे, मिशन यूथ चला बूथ तथा मतदाता जागरूकता रैली के फ्लेक्स के माध्यम से गांवों की गलियों में मतदान करने के नारों के साथ आम जन में लोकतन्त्र में सहभागिता निभाने एवं लोकतन्त्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्य करने का संदेश दिया। 

इसके अलावा जिले के आंगनवाडी केन्द्रों एवं राजीविका केन्द्रों पर महिलाओं ने मतदान करने का संकल्प लिया एवं अपने आसपास के क्षेत्रों में भी मतदाताओं से मतदान कराने के लिए जागरूक करने, लोकतन्त्र के निर्माण में सहभागिता निभाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान को घर-घर तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

News-निर्वाचन विभाग की वीसी में स्वीप कार्यों की हुई समीक्षा

निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए मतदाता जागरूकता को लेकर किए स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा किए जा रहे कार्यों जानकारी की वीसी के माध्यम से समीक्षा की गई।

शनिवार को वीडिया कांफ्रेंसिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी वी.सी. गर्ग, सहायक नोडल अधिकारी भुपेश पंडया आदि मौजूद रहे।

मतदाओं को जागरूक करने हो रहे कार्यक्रम

विधानसभा आम चनुाव में अधिक से अधिक मतदाता मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान करें, इसके लिए नवाचारी प्रयासों के साथ जिन मतदान केन्द्रों पर विगत समय न्यून मतदान हुआ है, वहां पर विशेष प्रयासों और जिन मतदान केन्द्रों पर महिलाओं का मतदान कम रहा है, वहां घर-घर महिलाओं से सम्पर्क करने के प्रयासों की जानकारी दी।

News-समस्त मतदाताओं को मतदान हेेतु प्रेरित करने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) प्रकाशचंद्र शर्मा ने समस्त विकास अधिकारियों एवं कार्यक्रम अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राज. जयपुर के निर्देशों की पालना में समस्त नये मतदाताओं, मनरेगा कार्यस्थल पर नियोजित श्रमिकों एवं पंजीकृत मनरेगा मेटों को विधानसभा आम चुनाव-2023 के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सी विजिल एप (वॉटर हेल्प लाईन एप) वीएचए एप, केवाईसी एप, सक्षम एप आदि डाउनलोड करवाकर उसका प्रसार-प्रसार करवाते हुए सभी मतदाताओं को मतदान दिवस 25 नवम्बर-2023 को आवश्यक रूप से मतदान करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal