बांसवाड़ा-24 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-24 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

News-जिला कलक्टर ने छोटीसरवन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव ने मंगलवार सायं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छोटीसरवन का आकस्मिक निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की समस्त प्रकार की सेवाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। समस्त प्रकार के विभाग के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी लेकर उनकी प्रगति बढ़ाने के बारे में जरूरी निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने लेबोरेटरी में लगी जतन दंज मशीन के संचालन के बारे में भी जानकारी ली और अधिक टेस्ट बढ़ाने के लिए  निर्देश दिए। वहीं उन्होंने ओपीडी भर्ती वार्ड एवं जानना वार्ड का भी निरीक्षण किया ।

आईक्यूडी वार्ड में कलक्टर ने चिकित्सकों द्वारा लिखे गए प्रिस्क्रिप्शन चेक किया और जरूरी जानकारी भरने के लिए निर्देश दिए। इसी प्रकार जनाना वार्ड में साफ-सफाई के लिए सही जगह पर डस्टबिन लगाने के निर्देश दिये। ऑपरेशन थिएटर में साफ-सफाई नहीं थी तुरंत प्रभाव से साफ- सफाई करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

अस्पताल की साफ-सफाई को लेकर जिला कलक्टर ने निर्देश दिए एवं अस्पताल के साफ- सफाई को लेकर संतुष्टि जताई साथ उन्होंने कहा वार्ड के अंदर शौचालय की नियमित साफ-सफाई होनी चाहिए पानी की उपलब्धता बनी रहनी चाहिए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने ने दवाई वितरण केंद्र में नियर एक्सपायरी जल्दी खपत करने के लिए संबंधित चिकित्सक और फार्मासिस्ट को निर्देशित किया वहीं लेबर रूम में इमरजेंसी ट्रे हमेशा तैयार रखने के लिए कहा और पाई गई कमियों को तुरंत दूर करने हेतु निर्देशित करने के साथ ही अस्पताल स्टाफ का कौशल परीक्षण भी भी किया।

निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी छोटी सरवन एवं  बीसीएमओ  डॉ. मुकेश मईड़ा मौजूद रहे। 

News-राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रैली, मानव श्रृंखला एवं हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

राष्ट्रीय बालिका सप्ताह 19 से 24 जनवरी-2024 के अन्तर्गत जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बेब्ी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर रैली, मानव श्रृंखला एवं हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। रैली को जिला कलक्टर डॉ. इन्दजीत यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए नगर परिषद् परिसर में सम्पन्न हुई। रैली में उपस्थित परियोजना शहर की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं साथिनों द्वारा महिला, बालिका सशक्तिकरण, लैंगिक समानता, शिक्षा, स्वच्छता एवं बाल विवाह रोकथाम पर जनजागरूकता के लिए नारे गलाते हुए महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण तथा विभाग की विभिन्न विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।

रैली के समापन पर महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमेन्द्र सिंह बारहठ द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु विभाग की विभिन्न महत्वपूर्ण गतिविधियों का विस्तृत विवेचन करते हुए विभागीय योजनाओं से जिले की अधिकाधिक महिलाओं, बालिकाओं को लाभान्वित करने हेतु प्रभावी क्रियान्वयन किये जाने की बात कही। 

कार्यक्रम में ब्रांड एम्बेसेडर सुश्री नमिता कुलश्रेष्ठ, सुश्री मिलन शर्मा द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस की महता के बारे में बताया, जिससे बालिकाओं का विकास हो सके।

कार्यक्रम में समस्त सुपरवाईजर, बाल विकास परियोजना अधिकारी, विभाग के कनिष्ठ सहायक, जैण्डर स्पेश्यलिस्ट, काउंसलर महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र, काउंसलर वन स्टॉप सेन्अर एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

News-जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा संचालित विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक

बांसवाड़ा, 24 जनवरी। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव की अध्यक्षता एवं अतिरिक्त  कलक्टर अभिषेक गोयल की आतिथ्य में आयोजित हुई। 

बैठक में पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों एवं प्रतिनिधि तथा अन्य कार्यकारी एजेन्सियों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

आरंभ में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के उपायुक्त महेन्द्र कुमार भगोरा ने मासिक बैठक एवं बिन्दुवार एजेण्डे से अवगत कराया, जिसमें जिले में संचालित विभिन्न निर्माणाधीन एवं निर्मित कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पंचायत समितियों के माध्यम से 533 कार्य एवं अन्य कार्यकारी एजेन्सियों से 244 सहित कुल 777 कार्य संचालित हैं, जिसकी कुल लागत 23448.44 लाख है।  

बैठक में जिला कलक्टर इन्द्रजीत यादव ने कार्यों की गुणवक्ता बनाये रखते हुए समय पर निश्चित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये, साथ ही निर्मित एवं निर्माणाशीन कार्यो के उपयोगिता प्रमाण-पत्र समय पर प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने जो स्वीकृत कार्य आदिनांक तक किसी कारणवश प्रारंभ नहीं किये गये हैं एवं प्रारंभ होने की संभावना नहीं हो तो हस्तांतरित राशि पुनः लौटाई जाकर कार्य को निरस्त करवाने की कार्यवाही के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवक्ता का मुख्य रूप से ध्यान रखा जाए।

बैठक में सानिवि विभाग के अधिशासी अभियंता संदीप चेलावत, सहायक अभियंता घाटोल योगेश, विकास अधिकारी छोटीसरवन भूपेन्द्र रावत, पंचायत समिति कुशलगढ़ व सज्जनगढ़ के सहायक अभियंता लाडजी कटारा, तलवाड़ा/बांसवाड़ा के विकास अधिकारी बी.एल. यादव, वाग्धरा संस्थान के कार्यक्रम प्रबंधक परवेश पाटीदार, स्वच्छ परियोजना-बांसवाड़ा के परियोजना अधिकारी मुकेश पाटीदार, पंचायत समिति बांसवाड़ा के सहायक अभियंता राकेश कुमार मीणा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता मयूर पंड्या, पंचायत समिति गढ़ी के अतिरिक्त विकास अधिकारी सोहनलाल चरपोटा, जिला परिषद् के अधिशासी अभियंता सत्येन्द्र मीना, पंचायत समिति घाटोल के विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चूण्डावत, पंचायत समिति बागीदौरा/गांगड़तलाई  के सहयक अभियंता विनोद कुमार पारीख, माही परियोजना के सहायक अभियंता हितेश मीणा आदि मौजूद थे। 

News-राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय समारोह सम्पन्न

समग्र शिक्षा अभियान बांसवाड़ा के तत्वावधान में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय समारोह महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय खान्दू कॉलोनी में पुलिस महानिरीक्षक एस.परिमला के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शंभुलाल नायक अध्यक्षता तथा अतिरिक्त परियोजना समन्व्यक सुशील कुमार जैन, प्राचार्य श्रीमती माया सेमसन, विद्यालय की एसएमसी सदस्य रूचिता त्रिवेदी के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित करते हुए बांसवाड़ा संभाग की पुलिस महानिरीक्षक एस. परिमला ने उपस्थित बालिकाओं का आह्वान किया कि वे आत्म निर्भर बनने के लिए लक्ष्य निर्धारित करे। उन्होंने कहा कि भविष्य का निर्माण करने के लिए पहले सपने देखे तथा उन्हें पूरा करने के लिए पूरी मेहनत एवं आत्म विश्वास के साथ लक्ष्य को पूरा करे। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने बालिकाओं ने मंच पर ही वार्तालाप कर उनके जीवन निर्माण के लिए देखे गऐ सपनो पर चर्चा की तथा बालिकाओं द्वारा संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने के बारे में जानकारी चाहने पर पुलिस महानिरीक्षक ने पूरे आत्म विश्वास एवं मेहनत के साथ पढाई करने सहित विभिन्न जानकारियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि जीवन निर्माण के लिए परिपक्व होने पर निर्णय लेवे। परिपक्वता के अभाव के लिए गए निर्णय से जीवन में अवसाद के हालात पैदा हो जाते है अतः इससे बचने के लिए परिपक्व आयु के साथ ही जीवन निर्माण के निर्णय को प्राथमिकता प्रदान करे।

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि जीवन निर्माण में पढाई का अत्यधिक महत्व है शिक्षा के बिना करियर बनाना कठिन होता है। उन्होंने कहा कि जीवन में शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त कर आत्मनिर्भर बने दूसरो पर निर्भर नहीं रहे। जीवन में किसी भी क्षेत्र में आगे बढने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। समारोह के आरंभ में अतिथियों का माल्यार्पण एवं पगडी पहनाकर स्वागत किया गया।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शंभुलाल नायक ने कहा कि महिला शिक्षा में बढोतरी के साथ ही अब सभी क्षेत्रों में महिलाओं को योगदान बढा है तथा बालिकाएं अब सभी स्तरों पर अपने प्रदर्शन को प्रभावी बनाने के साथ ही पूरे आत्म विश्वास के साथ ही कार्य को अंजाम देने में जुडने लगी है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पद से सम्बोधित करते हुए समग्र शिक्षा अभियान के अतिरिक्त परियोजना समन्वयक सुशील कुमार जैन ने कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी एवं कहा कि बालिकाओं के हौसलों की उडान को शब्दों में अभिव्यक्त करना सार्थक नहीं होगा वरन उन सपनो को हकीकतज मे बदलना महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बालिकाओं में आत्मविश्वास बढा है तथा अब सभी क्षेत्रों में बालिकाएं अपना परचम लहरा रहीं है। 

आत्मरक्षा प्रशिक्षण में हुए आत्मनिर्भर

समारोह में में अतिरिक्त परियोजना समन्वयक सुशील कुमार जैन ने कहा कि गत् वर्षो में बालिकाओं की आत्मरक्षा के लिए चलाए जाने वाले प्रशिक्षण के लिए विभाग पहले पुलिस विभाग की महिला कान्स्टेबल के माध्यम से आत्मरक्षा के प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहे थे लेकिन वर्तमान समय में जिले में बालिका एवं महिला जागरूकता का परिणाम है कि जिले की शारीरिक शिक्षिकाओं एवं अन्य शिक्षिकाओं द्वारा राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर जिले के विद्यालयों में छात्राओं को आत्म रक्षा का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जिससे शिक्षा विभाग में अब बालिकाओं के लिए आयोजित किए जाने वाले आत्म रक्षा प्रशिक्षण में आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढाया है। उन्होंने जिले में संचालित केजीबीवी विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं की उपलब्धियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

समारोह में जिले भर के विद्यालयों से आई बालिकाओं एवं शिक्षिकाआंे को बालिका प्रोत्साहन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में आयोजक विद्यालय की बालिका याशिका पटेल ने सक्सेस स्टोरी एवं राज्य स्तर पर निबन्धन प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर रही बालिका विधि डामोर द्वारा गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर आयोजक विद्यालय की छात्राओं द्वारा नृत्य प्रस्तुत कर वातावरण को सांस्कृतिकता से सराबोर किया गया। समारोह में कार्यक्रम संयोजन की भूमिका समग्र शिक्षा अभियान की कार्यक्रम अधिकारी प्रियंका जोशी ने अदा की। समारोह का संचालन समग्र शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना समन्वयक धर्मेन्द्र सिंह चारण ने किया। आभार प्रदर्शन की रस्म आयोजक विद्यालय के उप प्राचार्य नीतिन व्यास ने अदा की।

News-हरियापाडा में 128 को किया मकानों का आवंटन

बांसवाड़ा,24 जनवरी। बांसवाड़ा जिले के ग्राम खाण्डियादेव, कटुम्बी, आडीभीत, रेल, सजवानिया व बारी में 4 गुणा 700 मेगावाट विद्युत  परियोजना की स्थापना एनपीसीआईएल द्वारा की जा रही है।  परियोजना से विस्थापित होने वाले व्यक्तियों में से आर एण्ड आर कॉलोनी में मकान लेने का विकल्प पत्र प्रस्तुत करने वाले 128 व्यक्तियों के लिये ग्राम हरियापाडा में आरएण्ड आर कॉलोनी को निर्माण किया जाकर 19 जनवरी को आधुनिक तकनीकि से निर्मित एनआईसी साफ्ॅटवेयर के द्वारा लॉटरी सिस्टम में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के सभागार में किया गया। 

भूमि आवप्ति अधिकारी(उपखण्ड अधिकारी) ने बताया कि जिामें ग्राम खाण्डियादेव में 3,आडीभीत में 9, कटुम्बी में 20, सजवानिया में 12, रेल में 11 व बारी में 73 कुल 128 व्यक्तियों के नाम उपरोक्तानुसार आवंटन कर दिया गया है। 

News-बच्चों में रोग प्रतिरोध क्षमता बढानें के लिए आज पिलाई जाएगी स्वर्णप्राशन औषधी 

बांसवाड़ा, 24 जनवरी। जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में हाउसिंग बोर्ड में 25 जनवरी को पुष्प नक्षत्र में  स्वर्णप्राशन 06 माह व 16 वर्ष के बच्चों में रोग प्रतिरोध क्षमता बढानें के लिए स्वर्णप्राशन की औषधी चिकित्सालय में पिलाई जाएगी। यह जानकारी वरिष्ठ चिकित्सक श्रीमती उमा चौधरी ने दी। 

News-उप्रावि टिम्बागामड़ी में सिकल सेल एनीमिया की जांच

बांसवाड़ा,24 जनवरी। घाटोल क्षेत्र के टिम्बागामड़ी उच्च प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को मेडकल टीम द्वारा सिल सेल एनीमियां की जांच की गई, जिसमें एएनएम जाग्रति जोशी एवं जाग्रत सिंह परमार,नेहा व्यास आदि समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

News-स्थापना समिति की बैठक में 15 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान करने का अनुमोदन

बांसवाड़ा, 24 जनवरी। जिला स्थापना समिति की बैठक बुधवार को जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक मेें राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती-2022 अन्तर्गत अनुसूचित क्षेत्र में राज्य से बाहर के राज्यों से प्रवेशित योग्यता अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का उत्यापन होकर निद्रशालय से सूची प्राप्त होने पर 15 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान करने अनुमोदन किया गया। 

बैठक में मुख्य कार्यकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग,जिला शिक्षा अधिकारी प्रा. शम्मे फरोजा बतुल अंजुम एवं कोषाधिकारी भगुता राम मीणा उपस्थित रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal