Banswara-7 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Banswara-7 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
banswara

News-राशन वितरण में ओटीपी ट्रांजेक्शन एवं वायपास सुविधा के दुरूपयोग को रोकने सुधारात्मक प्रावधान

बांसवाड़ा, 7 जून। उपशासन सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग,जयपुर के आदेश द्वारा राशन वितरण में ओटीपी ट्रांजेक्शन एवं बायपास सुविधा का दुरूपयोग रोकने के लिए पूर्व में जारी समस्त आदेशों को अतिक्रमित करते हुए सुधारात्मक प्रावधान किए गये हैं।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि इसके तहत प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार राशन वितरण के समय बायोमेट्रिक को ही ओटीपी वितरण असफल रहने पर प्रति दिवस 03 उपभोक्ताओं को ही ओटीपी ट्रांजेक्शन द्वारा वितरण कर सकेंगे। साथ ही 02 ओटीपी ट्रांजेक्शन के मध्य कम से कम 30 मिनट का अन्तराल आवश्यक रूप से रखा जाएगा। इसके अलावा ऐसे राशनकार्ड जिनकों बायोमेट्रिक सत्यापन एवं ओटीपी ट्रांजेक्शन द्वारा राशन वितरण में तनीकी समस्या आती है, उन राशनकार्डों को बायपास करने की सुविधा केवल जिला रसद अधिकारी को ही दी गई है।

इसी प्रकार ऐसे समस्त राशनकार्डों जिनको बायपास सुविधा दी जानी है, उनकी लिस्ट जिला रसद अधिकारियों द्वारा प्रत्येक माह की 24 तारीख को खाद्य विभाग मुख्यालय को प्रेषित की जाएगी तथा उक्त लिस्ट का विभाग स्तर पर परीक्षण कर बायपास दिए जाने का अनुमोदन किया जाएगा। यह सुविधा प्रत्येक माह के लिए पृथक-पृथक की जाएगी।

News-सिकल सेल एनीमिया की जांच में लापरवाही करने वाले कार्मिकों की लिस्ट होगी तैयार

कलक्टर के सीएमएचओ को निर्देश-17 सीसी चार्जशीट तैयार की जाए

बांसवाड़ा, 7 जून। जिला कलक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने शुक्रवार को वीसी के माध्यम से जिलेभर के चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ली। जिला कलक्टर और जिला स्तरीय चिकित्सा विभाग के अधिकारी डीओआईटी से सभी ब्लॉक में जुड़े। इस दौरान विशेषकर सिकल सेल एनीमिया संबंधित समीक्षा की गई। जिला कलक्टर डॉ यादव ने सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार को निर्देश दिए कि यदि कोई सिकल सेल एनीमिया की जांच अभियान में ढिलाई बरतता है तो 17सीसी चार्जशीट तैयार की जाए। उन्होंने पेंडिंग किट को चार-पांच दिन में समाप्त करने और सोमवार से पहले पूरा डाटा ऑनलाइन करने के निर्देश दिए। जिले में अभी भी 4 हजार सिकल सेल एनिमिया टेस्ट होने के बाद डाटा ऑनलाइन दर्ज होना बाकी है। इसके साथ ही सभी ब्लॉकों में 57404 किट भी शेष है। इसमें से इसी सप्ताह राज्य स्तर से प्राप्त किट भी शामिल है। 

पीएचसी और सीएचसी पर लेनी होगी फायर एनओसी

वीसी के दौरान सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार ने सभी सीएचसी और पीएचसी प्रभारियों को फायर एनओसी के लिए आवेदन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फायर एनओसी के लिए अपने डॉक्यूमेंट तैयार रखे और सीएचसी प्रभारी इसकी प्रक्रिया शुरू कर देवें। पीएचसी में फायर एनओसी प्रक्रिया के लिए राज्यस्तर पर बजट भी मांगा गया है। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राहुल डिंडोर ने ब्लॉकवार सिकल सेल एनीमिया की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिटवेव को लेकर अस्पतालों में आए मरीजों की जानकारी भी नेशनल पॉर्टल पर अपलोड करनी होती है। लेकिन इसमें से घाटोल ब्लॉक के देवदा और बस्सी आड़ा ने लॉगिन ही नहीं किया है। इस पर उन्हें एक दिन का समय दिया। इस दौरान आरसीएचओ डॉ दिनेश कुमार भाबोर सहित बदरेल सीएचसी प्रभारी डॉ यतीन, डीपीएम अरबन डॉ वनिता त्रिवेदी, आईडीएसपी डाटा प्रबंधक वीरेंद्र सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal