भीलवाड़ा-13 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-13 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-63246 सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का रुक सकता है पेंशन भुगतान

भीलवाड़ा, 13 मार्च। सामाजिक सुरक्षा पेंशन नियमों के प्रावधानों के अंतर्गत सभी पेंशन योजना के लाभार्थियों का प्रतिवर्ष दिसम्बर माह में वार्षिक सत्यापन करवाया जाना आवश्यक हैं। परन्तु जिले में अभी 63246 पेंशनर्स द्वारा वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया गया हैं। वार्षिक सत्यापन नहीं करवाए जाने की स्थिति में माह जनवरी 2024 से पेंशनर्स की पेंशन राशि का भुगतान नहीं हो पायेंगा ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि भी सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स जिन्होंने वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया है, वे नजदीकी ई-मित्र कियोस्क, राजीव गांधी सेवा केन्द्र, ई-मित्र प्लस आदि केंद्रों पर जाकर सभी पेंशनर स्वयं का वार्षिक सत्यापन करवाया जाना सुनिश्चित करें।

पेंशनर्स फेस रिकॉग्निशन ऐप्प द्वारा घर बैठे सत्यापन किया जा सकता है। इसी प्रकार ई-मित्र केन्द्र पर जाकर अंगूठे की बायोमेट्रिक पहचान से सत्यापन, उपखण्ड अधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी के कार्यालय में पेंशनर के आधार नम्बर में दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से भी वार्षिक सत्यापन करवा सकते है।

News- धांधोलाई व गांधीनगर में हुआ शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लोकार्पण

भीलवाडा, 13 मार्च। जिले में शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार को जिले में दो स्थानों- धाधोलाई व गांधीनगर में शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लोकार्पण सांसद सुभाष बहेड़िया, भीलवाडा विधायक अशोक कोठारी व सभापति राकेश पाठक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी के द्वारा किया गया। समारोह के दौरान अतिथियों ने सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन किया इसके बाद शिला पट्टिका का अनावरण कर, फीता काटकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर जनता को समर्पित किये। इन केंद्रों के शुरू होने से शहर व आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए निःशुल्क जांच व निःशुल्क दवाओं जैसी समस्त प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।

सांसद सुभाष बहेड़िया ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेकों सौगात जनता को दी है। जिनका लोग फायदा भी ले रहे है। प्रदेश में आयुष्मान कार्डधारक परिवारों को प्रदेश के बाहर कही भी 5 लाख रू. तक का निःशुल्क इलाज दिया जा रहा है। उन्होंने आरोग्य केंद्रों के शुरू होने पर शहरवासियों को शुभकामनाएं दी और जरूरतमंदों को इन चिकित्सा केन्द्रों पर आकर लाभ लेने को कहा।

भीलवाडा विधायक अशोक कोठारी ने कहा कि सरकार द्वारा आरोग्य मंदिर के रूप में जिले को यह सौगात मिली है, जिसका सभी लोग अधिकाधिक लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि जिले में शुरू हो रहे इन केन्द्रों पर चिकित्सक सहित दवा आदि की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, जो कि क्षेत्रवासियों के लिए फायदेमंद होगी। अब यहां के लोगों को जिला अस्पताल में नहीं जाना पड़ेगा और पास में ही उन्हें चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

सभापति राकेश पाठक ने कहा कि शहरवासियों को होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों की वजह से सीएचसी व जिला अस्पताल में अधिक संख्या में भीड़ एकत्र हो जाती थी, जिसकी वजह से वहां के स्टाफ पर अतिरिक्त भार आता था और लंबी-लंबी लाइनें लग जाती थी। वायरल बुखार तथा जुखाम इत्यादि सामान्य बीमारियों एवं बच्चों के टीकाकरण इत्यादि में ये शहरी आरोग्य केन्द्र कारगर साबित होगें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि जिले में शहरी आयुष्मान आरोग्य केन्द्रों के खुलने से अब जिला व जिला चिकित्सालय सहित अन्य संस्थानों पर मरीजों का भार कम होगा तथा नागरिकों को अपने घर के पास में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। इन केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्यकर्मी नियुक्त किए गए है, जिन पर आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी होगी। यहां पर आमजन को प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं एवं परामर्श, एएनसी सेवाएं, टीकाकरण सेवाएं, परिवार कल्याण सेवाएं, एनसीडी स्क्रीनिंग सेवाएं, निशुल्क जांचें, निशुल्क दवाएं जनता को उपलब्ध करवाई जा सकेंगी।

इससे पूर्व सीएमएचओ डॉ. चेतेन्द्र पुरी ने सम्मानीय जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया। गौरतलब है कि जिले में कुल 9 आरोग्य केन्द्र स्वीकृत किये गये थे, जिनमें से 4 केन्द्र पूर्व से क्रियाशील है। दो आरोग्य केन्द्रों का शुभारंभ आज किया जा रहा है। जिससे आसपास क्षेत्र के आमजन स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। समारोह के अंत में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राकेश कुमावत ने आगंतुक अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर पार्षद मुकेश, डिप्टी सीएमएचओ डॉ.राकेश कुमावत सहित जिले के सम्मानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिकों सहित अन्य अनुभाग अधिकारी व चिकित्सा अधिकारियों सहित आरोग्य केन्द्रों का स्टाफ उपस्थित रहा।

News-संभाग स्तरीय आरोग्य मेले का हुआ समापन

आयुष विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे संभाग स्तरीय आरोग्य मेले का आज जिला कलेक्टर नमित मेहता के मुख्य आतिथ्य में समापन हुआ। 

उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग डॉ ओ पी नागर के अनुसार 4 दिन से चल रहे इस आरोग्य मेले में आयुर्वेद चिकित्सा से 1885, यूनानी चिकित्सा से 1126, होम्योपैथी से 774 एवम योग एवम प्राकृतिक चिकित्सा से 262 अर्थात कुल 4047 रोगियों की चिकित्सा की गई। शिविर में 632 रोगियों का पंचकर्म, 180 को योग एवम प्राकृतिक, 252 रोगियों को कपिंग थेरेपी दी गई। 

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए जिला कलेक्टर श्री नमित मेहता ने कहा कि कोरोना काल से आयुष चिकित्सा पद्धतियों की ओर जनमानस का विश्वास और प्रगाढ़ हो गया है। उन्होंने आयुष चिकित्सा को हानि रहित एवम निरापद बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों को जिला स्तर पर आयोजित किया जाना चाहिए जिससे जनमानस को लाभ मिले। 

मेला प्रभारी डॉ जी एल शर्मा ने आरोग्य मेले का प्रतिवेदन सदन के सामने रखा

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संभागीय अतिरिक्त निदेशक डॉ शिव सिंह ने विभाग के अधिकारियों एवम कर्मचारियों को आयुर्वेद के प्रति समर्पित रहते हुए अपने कर्तव्यों के बारे में बताया साथ ही सफल आरोग्य मेले की बधाई दी। विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक अखिलानंद दीक्षित ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। अतिथियों ने सभी अधिकारी कर्मचारियों को आरोग्य मेले में सहयोग के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

News-संवाद कार्यक्रम बुधवार को टाउन हॉल में होगा आयोजित

भीलवाड़ा, 12 मार्च। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 13 मार्च को सायं 4 बजे नगर परिषद् के टाउन हॉल में राष्ट्रीय निगमों की विभिन्न ऋण योजनाओं यथा अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सफाई कर्मचारी के आशार्थियों को डीबीटी के माध्यम से ऋण वितरित किया जायेगा एवं इन ऋण लाभार्थियों को माननीय प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे।

अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मेगा ऋण मेले का आयोजन किया जायेगा। इस ऋण मेले में राष्ट्रीय निगमों में अनुसूचित जाति, सफाई कर्मचारी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आशार्थियों से संवाद कर ऋण वितरित किया जायेगा। इस अवसर पर जिले के सभी जन प्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित रहेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal