भीलवाड़ा-19 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-19 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-22 फरवरी को जिला मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दो स्थानों पर कैंपों का होगा आयोजन
प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत मिलेगी 78 हजार तक की सब्सिडी

भीलवाड़ा, 19 फरवरी 2024 । जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संपर्क पोर्टल पर विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों, विभिन्न विभागों की 100 दिवसीय कार्ययोजना, फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति सहित प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना और श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना, शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’’ एवं अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला कलक्टर ने नगर परिषद कमिश्नर को 22 फरवरी को जिला मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प योजना के तहत आयोजित होने वाले शिविरों की प्रभावी तैयारियों सुनिश्चित कर कैंप से पूर्व पात्र लोगों को चिन्हित कर कैंप में योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। नगर परिषद कमिश्नर हेमाराम ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय व आवासन एवं शहरी मामलात मंत्रालय द्वारा राजस्थान में “विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। पूर्व में नगर परिषद भीलवाड़ा में 18 दिसम्बर से 24 दिसम्बर 2023 तक कैम्पों का आयोजन किया गया। इसी के तहत विकसित 22 फरवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा के अतिरिक्त कैम्प का नगर परिषद क्षेत्र में नगर परिषद प्रांगण तथा कच्ची बस्ती, कम्यूनिटी हॉल, कांवाखेडा, वार्ड नं 25 में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत मिलेगी 78 हजार तक की सब्सिडी

बैठक में जिला कलक्टर ने केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम आर.एस अकाल को इस योजना के लिए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए।
         
अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम आर.एस अकाल ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1-2 किलोवाट तक 30 हजार से 60 हजार तक सब्सिडी दी जाएगी एवं 2-3 किलोवाट पर 78 हजार की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ता के खाते में सीधी ही दी जाएगी। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट  pmsuryaghar.gov.in  है। इस वेबसाइट पर जाकर उपभोक्ता स्वयं, योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

श्री अन्नपूर्णा रसोइयों का करे औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर ने बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों और उनके अधीनस्थ ब्लॉक स्तरीय को निर्देश दिए कि जब भी वे फील्ड विजिट पर जायें तो श्री अन्नपूर्णा रसोई पर भोजन कर गुणवत्ता की जांच करें। साथ ही सभी विभागों से उनके विभाग से संबंधित 100 दिवसीय कार्ययोजना में प्रगति लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को जल जीवन मिशन के हर एक कार्य की नियमित जांच कर प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया। 

जिला कलक्टर ने बिजली विभाग, नगर परिषद, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पीएचईडी, चिकित्सा विभाग, कृषि, उद्यानिकी सहित अन्य विभागों के संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को 30 दिन से अधिक लंबित प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के दिशा-निर्देश दिए। साथ ही कहा कि संपर्क पोर्टल पर किए गए निस्तारण की समीक्षा की जाएगी और अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

इस दौरान बैठक में एडीएम प्रशासन रतन कुमार, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी सचिव अभिषेक खन्ना, एसडीएम सहित विद्युत, पेयजल, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

News-अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा व्यावसायिक एवं शिक्षा ऋण हेतु जागरूकता कार्यक्रम

भीलवाडा 19 फरवरी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने अंजुमन मदरसा उ.प्रा.वि. जवाहर नगर, में अल्पसंख्यक वर्ग (मुस्लिम, सिक्ख, जैन, ईसाई, बौद्ध, पारसी) के लिए व्यावसायिक/शिक्षा ऋण के लिए जागरूकता कार्यक्रम में अल्पसंख्यक योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आजाद खान पठान ने बताया कि कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अल्पसंख्यक समुदाय को व्यावसायिक और शिक्षा ऋण के लिए प्रेरित किया गया तथा साथ ही अल्पसंख्यक से संबंधित सभी योजनाओ जैसे काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना एवं मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना व छात्रवृत्ति और राजकीय अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास प्रवेश योजना से भी अवगत कराया। मदरसा परिसर में शिक्षक अनुदेशकों को निर्देश दिये कि अल्पसंख्यक विभाग की योजनाओं को मदरसा के छात्र-छात्राओं के अभिभावक के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाये। ऋण आवेदन से संबंधित जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 01482-232086 पर सम्पर्क कर सकते है।

News-‘शक्ति वंदन‘‘ समारोह 20 फरवरी को

भीलवाड़ा, 19 फरवरी। दीनदयाल अंत्योदय-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों, एएलएफ व सीएलएफ की महिलाओं को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए नगर परिषद टाउन हॉल में 20 फरवरी मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे ‘‘शक्ति वंदन’‘ समारोह आयोजित किया जायेगा। नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि शक्ति वन्दन कार्यक्रम में एसएचजी महिला सदस्यों को प्रशस्ति-पत्र एवं स्मृति-चिन्ह दिये जाएंगे।

News-अहिंसा एवं कौमी एकता कार्यक्रम 23 फरवरी को 

भीलवाड़ा 19 फरवरी। शांति एवं अहिंसा निदेशालय द्वारा जिला मुख्यालय पर 23 फरवरी को प्रातः 9 बजे नगर परिषद के महाराणा प्रताप सभागार (टाउन हॉल) में एक दिवसीय गैर आवासीय जिला स्तरीय अहिंसा एवं कौमी एकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। यह जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नोडल अधिकारी श्री मोहनलाल खटनावलिया ने दी।

News-बौद्धिक संपदा अधिकार विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

भीलवाडा, 19 फरवरी। सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में आइक्यूएसी तथा आरएंडडी सेल के संयुक्त तत्वाधान में बौद्धिक संपदा अधिकार विषय पर सोमवार को राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित हुई। महाविद्यालय के प्राचार्य तथा संरक्षक प्रोफेसर संजय कुमार सिन्हा ने शोधार्थियों के लिए आईपीआर विषय को अति महत्वपूर्ण बताया। कार्यशाला के मुख्य संयोजक डॉ. अनिल सुराणा ने बताया कि बौद्धिक संपदा अधिकार की जानकारी के अभाव में अनेक शोधार्थी इसका लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं।

मुख्य वक्ता डॉ शिल्पी लवानिया ने पेटेंट्सः इंपॉर्टेंस आईडेंटिफिकेशन एंड फाइलिंग प्रोसेस विषय पर व्याख्यान देते हुए पेटेंट फाइलिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि पेटेंट करवाने हेतु सामग्री पब्लिक डोमेन में नहीं होनी चाहिए। इस दौरान डॉ प्रतिभा राव, डॉ अंजली, श्रीमती रीना, डॉ अर्चना खंडेलवाल तथा डॉ ज्योति सचान उपस्थित रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal