भीलवाड़ा - 19 सितंबर 2023 की ख़ास खबरे

भीलवाड़ा - 19 सितंबर 2023 की ख़ास खबरे

ज़िले से संबंधित खबर पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

भीलवाड़ा 19 सितंबर 2023 । संभाग के भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध, खेल व् अन्य खबर पढ़े 

News-बरसात से कटाई के बाद रखी फसल खराब होने पर मिल सकेगा बीमा क्लेम

72 घंटे में बीमा कंपनी को देनी होगी सूचना

वर्तमान में हो रही बरसात से कटाई के बाद खेत में सुखाने के लिए रखी फसल खराब होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत नुकसान की भरपाई हो सकेगी। जिसके लिए प्रभावित बीमित फसल के काश्तकार को 72 घंटे के भीतर खराबे की सूचना जिले में कार्यरत बीमा कंपनी को देनी होगी। कृषि विभाग ने बीमा कंपनियों को तत्काल सर्वे कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) इन्द्र सिंह संचेती ने बताया कि जिले में कुछ स्थानों पर असामयिक वर्षा के कारण खरीफ की फसलों में नुकसान होने की आशंका है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत असामयिक वर्षा के कारण फसल कटाई उपरांत खेत में सुखाने के लिए रखी फसल को 14 दिन की अवधि में नुकसान होने पर व्यक्तिगत आधार पर बीमा आवरण उपलब्ध है।

संचेती ने बताया कि असामयिक वर्षा से प्रभावित काश्तकारों के लिए बीमित फसल के नुकसान की सूचना 72 घंटे के भीतर जिले में कार्यरत बीमा कंपनी को देना जरूरी है, ताकि नुकसान का आंकलन कर बीमा क्लेम देने की कार्यवाही की जा सकें। फसल में हुये नुकसान की सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नं. या क्रॉप इंश्योरेंस एप या राज किसान सुविधा एप के माध्यम से दी जा सकती है। इसके अलावा प्रभावित किसान जिले में कार्यरत बीमा कंपनी कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी फसल हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते है।

संचेती ने बीमा कंपनी की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के किसान एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लि. के टोल फ्री नं. 18001809519 पर सूचना दे सकते है। इसके अलावा तहसील स्तर पर भी किसान एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लि. के तहसील प्रतिनिधि को भी मोबाइल पर सूचना दे सकते है।

News- भीलवाड़ा और टोंक में होंगे मरम्मत कार्य

मुख्यमंत्री ने टोंक के बीसलपुर प्रोजेक्ट और भीलवाड़ा के बनेड़ा स्थित मेजा डेम की मुख्य नहर पर भी मरम्मत के कार्य कराने की स्वीकृति दी है। इसमें 20.32 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत ने बजट भाषण 2023-24 में एनिकट निर्माण के लिए घोषणा की थी।

News-विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित

 विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर आशीष मोदी के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री ब्रह्मालाल जाट तथा उपवन संरक्षक गौरव गर्ग की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक के दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र महाप्रबंधक राहुल देव सिंह ने एमएसएमई इकाइयों/ उद्योग संघों को जेईडी सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जीरो डिफेक्‍ट जीरो इफेक्‍ट (ZED) सर्टिफिकेशन योजना सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों (MSME) के लिए चलाई गई योजना का उद्देश्‍य छोटे-मझोले उद्यमों में वेस्‍टेज को कम करते हुए उन्‍हें पर्यावरण हितैषी तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करना है। जेडईडी सर्टिफिकेशन अपनाने वाले उद्योगों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इस योजना का उद्देश्‍य न केवल वेस्‍टेज को कम करते हुए उत्‍पादकता बढ़ाना है बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित भी करना है।

गर्ग ने कहा कि सीएसआर से जिलेवासियों को अधिकाधिक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के माध्यम से विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का सृजन कर जिले को मॉडल बनाएं।

प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी विनय कट्टा ने वेस्ट रीसाइकल में लिए लघु उद्योग भारती, भीलवाड़ा द्वारा तैयार मॉडल के ड्राफ्ट पर चर्चा की। बैठक के दौरान इन्वेस्ट समिट के अंतर्गत एमओयू / एलओआई ट्रैकिंग पर चर्चा की गई। रीप्स 2022 के अंतर्गत कन्वर्जन चार्ज छूट हेतु नगरपालिका क्षेत्रों के लिए नोटिफिकेशन जारी करवाये जाने के संबंध में भी चर्चा हुई।

जिले में कॉटन स्पिनिंग मिलों के लिए कपास की कमी- कपास का रकबा बढ़ाने के लिए ज़िलें में अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। कार्यस्थल पर महिलाओं के लैगिक उत्पीड़न को रोकने जैसे संवेदनशील मुद्दों में जागरूकता बढ़ाने व अभियान चलाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान, मेवाड़ चैम्बर, लघु उद्योग भारती, वीविंग मिल्स, लघु उद्योग संघ, सुवाणा संघ आदि औद्योगिक संघटनो के प्रतिनिधि,रीको, वाणिज्य कर,पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, विद्युत् सहित अन्य विभागों के अधिकारी व सीएसआर सदस्य मौजूद रहे।

News- स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम के तहत छात्राओं को दिलाई स्वच्छता की शपथ

राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को प्राचार्य डॉ. संजय सिन्हा द्वारा छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई  साथ ही प्राचार्य ने छात्राओं को गांधी जी के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है। इस दौरान एनएसएस प्रभारी गीतांजलि वर्मा, कार्यक्रम अधिकारी के. के. मीणा, डॉ. अंजली अग्रवाल व स्टाफ सदस्य डॉ. सीमा गोड़, डॉ. ज्योति सचान उपस्थित थे।

News-मतदाता जागरुकता को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

जकीय कन्या महाविद्यालय में मंगलवार को निर्वाचन साक्षरता क्लब के तत्वावधान में प्राचार्य डॉ. संजय सिन्हा की अध्यक्षता में मतदाता जागरुकता के सन्दर्भ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का प्रारम्भ ईसीआई गीत द्वारा किया गया। प्राचार्य डॉ. संजय सिन्हा द्वारा छात्राओं को मतदान का महत्व बताकर मतदाता सूची में नाम जुडवाने हेतु प्रेरित किया। ईएलसी नोडल डॉ. शोभा गौतम द्वारा छात्राओं को वोटर हेल्पलाइन ऐप,सक्षम ऐप, सी-विजील मोबाईल एप एवं मतदाता जंक्शन के बारे में जानकारी प्रदान की। ईएलसी सदस्य प्रगति पाण्डेय द्वारा स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से छात्राओं को वोटर हेल्पलाइन ऐप की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर छात्राओं को मतदाता जंक्शन से संबंधित ऑडियों भी सुनाये गये। धन्नजय सिन्हा द्वारा छात्राओं को ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीन के बारे में बताते हुये वोट डालने की प्रक्रिया समझाई। इस कार्यशाला में कुल 116 छात्राओं ने भाग लिया। 

इस अवसर पर डॉ. काश्मीर भट्ट एवं गौरव कारवाल द्वारा भी मतदाता जागरुकता पर अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन ईएलसी नोडल डॉ. शोभा गौतम द्वारा एवं आभार प्रदर्शन रेखा चावला द्वारा किया गया। इस अवसर पर परितोश कडेला, विजय शेखावत व कमलेश खटीक आदि उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal