भीलवाड़ा-20 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-20 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-रायपुर में 400 किलो मावा सीज, 25 किलो मावा व 45 किलो घी नष्ट कराया

भीलवाडा, 20 फरवरी। राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे “शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’’ अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशन में अलग-अलग खाद्य सुरक्षा के जांच दल गठित कर प्राप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग प्रतिष्ठानों की रेकी करते हुए नमूने लिये गये।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान ने बताया कि प्रथम दल ने उपखण्ड रायपुर से बाड़ी स्थित मैसर्स-भोज फूड प्रोडक्टस से खोआ का 1 नमूना लिया व 25 किलो दूषित मावा नष्ट कराया तथा 400 किग्रा मावा सीज किया गया। मैसर्स चारभुजा ट्रेडिंग कम्पनी रायपुर से मूंगफली का तेल व कॉटन सीड ऑयल के 2 नमूने लिये गये। मैसर्स सेठिया मिष्ठान भंडार से मिल्क केक व रिफा. सोयाबीन तेल के 2 नमूने लिये एवं मैसर्स-ऋषभ ट्रेडिग कम्पनी पर दूषित एवं अवधिपार मिली सामग्री, जिसमें 45 किलो देसी घी, 10 किलो वनस्पति घी, 30 किलो दूषित आटा एवं 12 किलो मिश्री को प्रशासन की उपस्थिति में नष्ट कराया गया।

द्वितीय दल ने उपखण्ड अधिकारी माण्डलगढ़ के निर्देशानुसार तहसीलदार राहुल धाकड़ के नेतृत्व में मैसर्स वैष्णव स्वीट्स से पाश्च्युरीकृत दूध का 1 नमूना, मैसर्स जोधपुर स्वीट्स से अंजीर बर्फी का 1 नमूना व मैसर्स होटल न्यू डायमंड से अलग अलग खाद्य पदार्थों के 10 नमूने जांच के लिए लिये। उपखण्ड रायपुर से कुल 5 नमूने एवं उपखण्ड माण्डलगढ़ से कुल 12 नमूने लिये गये। साथ ही व्यापारियो को खाद्य सामग्री को ढ़क कर रखने हेतु जागरूक किया गया। अभियान के छठे दिन तक “शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत सम्पूर्ण जिले से कुल 76 नमूने लिये जा चुके है।

शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत संपूर्ण जिले में अनवरत रूप से कार्यवाही जारी रहेगी तथा मिलावटियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। खाद्य सुरक्षा दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रेम चन्द्र शर्मा, मनीष कुमार शर्मा, घनश्याम सिंह सोलंकी, सहायक कर्मचारी गोपाल लाल शर्मा, प्रहलाद राय सेन्, डेयरी प्रतिनिधि दुर्गेश डीडवानिया उपस्थित रहे ।

डॉ. मुश्ताक खान ने बताया की खाद्य व्यापारियों को दिये गये निर्देशों की अवहेलना करने पर संबंधित के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कठोर कार्यवाही की जायेगी। साथ ही सभी नागरिकों से अपील की है अगर कहीं पर भी मिलावटी खाद्य पदार्थ तैयार अथवा बेचान किया जाता है, तो इसकी सूचना कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 9462819999,01482-232643 व 181 पर दी जा सकती है।

News-अवैध जल कनेक्शनों को हटाने के लिए जिले में चलेगा विशेष अभियान

भीलवाड़ा, 20 फरवरी। जिला प्रमुख श्रीमती बरजी बाई भील की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला परिषद सभागार में हुई जिला परिषद साधारण सभा की बैठक में विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श कर निर्णय लिए गए तथा अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 

बैठक में माण्डलगढ़ विधायक गोपाललाल शर्मा, जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा, आसींद विधायक जब्बर सिंह सांखला, माण्डल विधायक उदयलाल भडाणा, सहाड़ा विधायक लादूलाल पितलिया, भीलवाड़ा विधायक अशोक कोठारी, उप जिला प्रमुख शंकरलाल गुर्जर, जिला कलक्टर नमित मेहता, सीईओ जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया सहित जिला परिषद सदस्य व जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।

बैठक में सभी विधायको तथा सदस्यों द्वारा जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में अवैध जल कनेक्शन की समस्या से अवगत कराया गया और बताया गया कि इससे नियमित जल उपभोक्ताओं को उचित मात्रा व सही दबाव पर जल की आपूर्ति नहीं हो पाती है। 

जिला कलक्टर मेहता ने इसे गंभीर समस्या बताया और कहा कि जिले में अवैध जल कनेक्शन व पानी की चोरी करने वालों के विरुद्ध उपखंड अधिकारियों की अगुवाई में विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के एक्सईएन को निर्देश दिए कि आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के लिए बनाई गई समस्त खेलियों का सर्वे किया जाएं। जहां पानी की उपलब्धता नहीं है वहां पानी पहुंचाकर पशुओं के लिए पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की जाएं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में हो रहे कार्यों की गुणवत्ता के लिए विशेष मॉनीटरिंग की जरूरत है। 

जिले में खाद वितरण की प्रक्रिया में लाएं पारदर्शिताः जिला कलक्टर

बैठक में सदस्य शिवराज कुमावत ने अवगत कराया कि फसलो की बुवाई हेतु डीएपी एवं यूरिया खाद की समस्या रहती है। प्रत्येक जीएसएस पर समान रूप से खाद की वितरण व्यवस्था सही की जाएं। इस पर संयुक्त निदेशक कृषि विभाग इंद्र सिंह संचेती ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग को ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कृभको द्वारा खाद की सप्लाई बाबत् निर्देश प्राप्त हुए थे जिसकी पालना में जिले में सभी सहकारी समितियों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध गया हैं। जिले में खाद का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक उपलब्ध हैं।

जिला कलक्टर ने इस संबध में कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में किस ग्राम सेवा सहकारी समिति में खाद का कितना स्टॉक मौजूद है इसकी जानकारी सभी विधायकों और जिला परिषद सदस्यों को उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही खाद के वितरण की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए भी निर्देश दिए।

जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए अवैध खनन के विरुद्ध जारी रहेगी कार्रवाई

सदस्यों द्वारा अवैध खनन की शिकायत पर जिला कलक्टर ने अवगत करवाया कि राज्य सरकार की मंशानुरूप जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई में भीलवाड़ा जिला राज्य में अव्वल जिलों में हैं। साथ ही उन्होंने खनि अभियंता को अवैध खनन क्षेत्रों में राउंड दी क्लॉक मॉनिटरिंग करने तथा अवैध खनन गतिविधियों की रोकथाम के लिए लगातार कारवाई जारी रखने के निर्देश दिए।

बैठक में सदस्य हरिलाल ने अवगत कराया कि बिशनिया गांव में निजी कंपनी के द्वारा सडक के दोनो किनारो पर खुदाई कर केबल डालने के उपरांत सडक की मरम्मत नहीं की गई। जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री पी आर मीणा को निर्देश दिए कि बिना सक्षम स्तर से स्वीकृति के सड़के नहीं खोदी जाए। 

विकास कार्यों के क्रियान्वयन में नहीं हो किसी प्रकार की शिथिलता

जिला प्रमुख श्रीमती बरजी बाई ने कहा कि अधिकारी बैठक में लिए गए निर्णयों की पालना करें और जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मसलों को गंभीरता से लें। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। विकास कार्यों के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। बैठक में विधायको और सदस्यों ने बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुडे विभिन्न मसलों पर चर्चा करते हुए ज्यादा बेहतर ढंग से काम किए जाने की जरूरत बताई। उन्होंने अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न मसले उठाए और कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता और गंभीरता के साथ आमजन के कल्याण से जुडे़ कार्य करें।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में होने वाले विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में संबंधित विभागों के अधिकारी सरकार की ओर से संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यों का क्रियान्वयन समयबद्धता एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ करें ताकि सरकार की मंशा के अनुसार इनका लाभ समुचित ढंग से आमजन को मिल सके।

साधारण सभा की बैठक में उपस्थित कोरम के समक्ष महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत  वित्तीय वर्ष 2024-25 की कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 3 करोड़ 29 लाख से अधिक मानव दिवस सृजन एवं 2127.17 करोड़ रुपए के 56 हजार कार्यों की वार्षिक कार्य योजना का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal