भीलवाड़ा - 22 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा - 22 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News-स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किये निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान की समाप्ति के लिये नियत किये गये समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटे की कालावधि को Silence Period  घोषित किया है। उक्त निर्देशों में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी द्वारा निर्देश जारी किये गये हैंः-

1. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के अनुसार मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटो की कालावधि के दौरान (विधानसभा आम चुनाव-2023 हेतु उक्त अवधि 23 नवम्बर को सांय 06.00 बजे से आरम्भ होकर मतदान समाप्ति अवधि 25 नवम्बर को सांय 06.00 बजे तक प्रभावी रहेगी) सार्वजनिक सभाओं का प्रतिबंध -

 कोई भी व्यक्ति किसी मतदान क्षेत्र मे उस मतदान क्षेत्र में निर्वाचन के लिये मतदान की समाप्ति के लिये नियत किये गये समय के साथ समाप्त होने वाले 48 (अड़तालीस) घंटो की कालावधि के दौरानः-

निर्वाचन के सबंध में कोई सार्वजनिक सभा/ जुलूस न बुलायेगा, न आयोजित करेगा, न उसमे उपस्थित होगा, न उसमे सम्मिलित होगा, न उससे संबोधित करेगा या चलचित्र टेलीविजन या वैसे ही अन्य साधित्रों द्वारा जनता के समक्ष किसी भी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन नहीं करेगा या कोई संगीत समारोह या नाट्य अभिनय या कोई अन्य मनोरंजन या आमोद-प्रमोद जनता के सदस्यों को उसके प्रति आकर्षित करने की दृष्टि से आयोजित करके या उसके आयोजन की व्यवस्था करके, जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रचार नहीं करेगा।
 
2. वह व्यक्ति जो उपधारा-1 के उपबंधों का उल्लघन किये जाने पर कार्रवाई की जायेगी।

3. जिले में सभी कार्यात्मक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है. जो चुनाव प्रशासन, पुलिस अधिकारियों, गृह विभाग और ब्।च्थ् के साथ सम्पर्क और समन्वय बनाये रखने के लिये जिम्मेदार होगे।

4. अन्तर जिला और अन्तरराज्यीय सीमा पर स्थित नाकों की प्रभावी मॉनिटरिंग एवं जांच की जाये।

5. सी-विजिल और टोल-फ्री नम्बरों से शिकायतों की कड़ी निगरानी और शिकायतों के समाधान के लिये त्वरित प्रतिक्रिया की जायें।

6. अवैध शराब नशीली दवाओं, प्रलोभन और मुफ्त वस्तुओं की व्यवस्था के लिए नकद के संदर्भ में सीमावर्ती क्षेत्रों की निगरानी की नये सिरे से समीक्षा की जायें।

7. आबकारी नाकों पर बात करके और शराब के वितरण पर कड़ी नजर रखने सहित अन्य हस्तक्षेप करके उत्पाद शुल्क के मोर्च पर कमर कसना।

8. जब्ती के प्रयास होने चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आम जनता का उत्पीडन न हो और वाहनों की जांच विनम्र तरीके से की जानी चाहिए। व्यय निगरानी से संबंधित आम जनता की शिकायतों के निवारण को शीघ्रता से निपटाने के लिये मोबाईल फोन पर व्यय पर्यवेक्षकों की उपलब्धता एवं कार्यालय स्थान में समर्पित उपस्थिति आवश्यक है।

9. प्रलोभन पर कड़ी नजर रखने हेतु प्रत्येक थानाधिकारी एवं क्षेत्रीय स्तरीय चुनाव मशीनरी को टीम के रूप में कार्य करना चाहिए।

10. शराब की कोई खेप पकड़ी जाने पर अन्तराज्यीय सीमा और वाणिज्यिक कर चेकपोस्ट पर उचित जांच एवं ऐसी आपूर्ति के स्त्रोत और गंतव्य का पता लगाने की उचित कार्यवाही।

11. चुनाव प्रकिया और ऐसे प्रलोभनों की आपूर्ति के बीच संबंध स्थापित करने के लिए उचित जांच आवश्यक है।

12. निर्वाचन क्षेत्र की सीमाओं पर स्थापित चैंकपोस्ट पर निर्वाचन क्षेत्र से बाहर से आने वाले वाहनों की आवाजाही पर सत्तत निगरानी रखें।

13. कल्याण मण्डप/विवाह हॉल/सामुदायिक हॉल/धर्मशाला आदि की जांच करना, जहां ऐसे लोगों को रखा जाता है और पता लगाना की क्या इन परिसरों में बाहरी लोगों को ठहराया गया है। रहने/ठहरने वालो की सूची पर नजर रखने के लिए लॉज और गेस्ट हाउस पर सत्यापन।

14 राज्य सरकार व निर्वाचन विभाग से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप स्वतन्त्र व निष्पक्ष चुनाव कराये जाने कानून व्यवस्था व शांति व्यवस्था हर सूरत में बनाई जावे। इस हेतु सतर्कतापूर्वक सतत् निगरानी रखी जाकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जावे।

News-अधिग्रहित वाहनों को निर्वाचन कार्य सम्पादन हेतु रखा जायेगा टोल टेक्स मुक्त

विधानसभा आम चुनाव 2023 के दृष्टिगत विभिन्न वाहन यथा बस/मिनी बस/ट्रक/ट्रेक्टर एवं बोलेरो/जीप/इनोवा/डिजायर/कुजर/इक्को/टाटा मैजिक आदि का अधिग्रहण किया गया है। उक्तानुसार अधिग्रहित वाहनों के द्वारा विभिन्न निर्वाचन कार्य सम्पादन हेतु विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में आवागमन किया जाता है। अतः निर्वाचन के दौरान अधिग्रहित वाहनों के चुनाव कार्य के प्रयोजनार्थ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी द्वारा इन वाहनों को आवागमन के दौरान टोल टेक्स मुक्त किया गया है। उक्त अधिग्रहित वाहनों से चुनाव कार्य के प्रयोजनार्थ आवागमन के दौरान किसी प्रकार का टोल टेक्स वसूल नहीं किया जायेगा।

इसके साथ ही अन्य जिलों द्वारा अधिग्रहित वाहनों के चुनाव कार्य के प्रयोजनार्थ इस जिले से आवागमन के दौरान अधिग्रहण आदेश/ड्यूटी आदेश प्रस्तुत किये जाने की स्थिति में टोल टेक्स से मुक्त रखा जायेगा।

News-बाल सम्प्रेषण एवं किशोर गृह पालडी का जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने किया निरीक्षण
भोजन चख कर भोजन की गुणवत्ता जानी

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री अजय शर्मा  के निर्देशानुसार बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री राजपाल सिंह ने बाल सम्प्रेषण गृह, सुरक्षित स्थान,  किशोर गृह एवं शिशु गृह पालडी का आकस्मिक निरीक्षण किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने राजकीय संप्रेषण एवं बाल गृह पालडी अधीक्षक, श्री गौरव सारस्वत से किशोरों के स्वास्थ्य तथा उनको दी जा रही अन्य चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। निरीक्षण में साफ सफाई, भोजन आहार की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, बालगृह का वातावरण एवं वहा किशोरों के रखने की व्यवस्था व बालकों के हितों की रक्षा आदि को देखा । श्री राजपाल सिंह ने बने हुए भोजन को चख कर भोजन की गुणवत्ता देखी। निरीक्षण के दौरान आवश्यक निर्देश अधीक्षक श्री गौरव सारस्वत को दिए ।

News-मतदान दिवस के दिन मनरेगा श्रमिकों को दिया जायेगा सवैतनिक अवकाश

विधानसभा आम चुनाव 2023 मतदान हेतु 25 नवंबर (शनिवार) नियत की गयी है। अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री मोहनलाल खटनावलिया ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में धारा 135 ख’ में प्रदत्त व भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मतदान दिवस (25 नवंबर) के दिन मनरेगा श्रमिकों को सवैतनिक अवकाश देय होगा।

News-मतदान दलों को अपने गन्तव्य स्थल तक जाने के लिए परिवहन सेवा 

विधानसभा आम चुनाव 2023 हेतु नियुक्त मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के लिए 25 नवंबर को मतदान प्रकिया समाप्त होने के उपरान्त जिला मुख्यालय राजकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय, तिलक नगर से अपने गन्तव्य स्थल तक जाने के लिए सशुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध कराने हेतु निजी बसों को समय-सारणी के अनुसार उपलब्ध करवाया जायेगा

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बताया कि भीलवाड़ा-आसींद-बदनोर मार्ग (वाया मांडल, धुवाला, हरिपुरा, दौलतगढ़, आसींद) मार्ग के लिए, भीलवाड़ा-शाहपुरा-जहाजपुर (वाया बनेडा, पंडेर) मार्ग के लिए, भीलवाड़ा-मांडलगढ़-बिजौलिया (वाया सवाईपुर, बीगोद) मार्ग के लिए, भीलवाड़ा-गंगापुर-रायपुर (वाया गुरला, कारोई) मार्ग के लिए, भीलवाडा-गुलाबपुरा (वाया रायला, सरेरी) मार्ग के लिए, भीलवाडा-मांडल-करेडा (वाया भगवानपुरा, जिन्द्रास, बेमाली) मार्ग के लिए इसी तरह भीलवाडा-कोटडी (वाया सुवाणा, अगरपुरा, सवाईपुर) मार्ग के लिए रात्रि 8ः30 बजे, रात्रि 10 बजे, रात्रि 11ः30 बजे तथा रात्रि 1ः30 बजे सशुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध रहेंगी। प्रत्येक रवानगी समय पर 3 अतिरिक्त बसे उपलब्ध रहेगी।  जो कि यात्री भार के अनुसार समायोजित कर रवाना की जायेगी। इन वाहनों में यात्रा पर नियमानुसार किराया यात्रियों द्वारा देय होगा। इस व्यवस्था का उपयोग यात्रियों द्वारा स्वैच्छिक आधार पर किया जाना है। इस कार्य हेतु जिला परिवहन अधिकारी, भीलवाडा को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

News-सतरंगी सप्ताह के तहत चित्रकारों ने विभिन्न मतदाता जागरूकता संबंधी पेंटिंग बनाकर दिया मतदान का संदेश

जिला निर्वाचन विभाग तथा आकृति कला संस्थान के तत्वावधान में स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित सतरंगी सप्ताह के सप्तम दिन बुधवार को स्थानीय सूचना केन्द्र चौराहे पर वरिष्ठ एवं युवा कलाकारों द्वारा एक दिवसीय चित्रकला शिविर का आयोजन कर वोट की ताकत के महत्व को विभिन्न कलाकृतियों के माध्यम से बताया। इस दौरान चित्रकारों द्वारा विभिन्न मतदाता जागरूकता संबंधी कलाकृतियां/पोस्टर बनाकर, वोट वृक्ष एवं कैंडल जला दीपदान के माध्यम से मतदान करने का संदेश जिलेवासियों के लिए प्रसारित कर मतदान दिवस 25 नवम्बर को अधिकाधिक मतदान करने हेतु जागरूकता फैलाई।

इस दौरान स्वीप नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद श्री मोहनलाल खटनावलिया, एडीपीसी योगेश पारीक, जिला परियोजना अधिकारी, नगर परिषद अमृत खोईवाल, स्वीप टीम के कार्मिक मंजू छीपा, गरिमा व्यास, निगार फातमा, शिव इनाणी, स्वीप ब्रांड एम्बेसेडर आरू नामा सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी एवं कार्मिक मौजूद रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने मतदाताओं की जागरूकता के लिए तैयार की गयी इस पेंटिंग शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने युवा कलाकारों द्वारा बनाई गयी उम्दा मतदाता जागरूकता संदेश चित्रकारी को सराहा। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकतंत्र के इस पावन पर्व पर अपनी जिम्मेदारी निभाकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने को कहा। इसके लिए जिलेवासियों को लोकतंत्र के पावन पर्व मतदान दिवस 25 नवम्बर के दिन अधिकाधिक संख्या में बूथों पर पहुंचकर मतदान करने की अपील भी की। कार्यक्रम के अन्त में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चित्रकारों को मोटिवेशन के लिए मोमेन्टों प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।

विधानसभा चुनाव 2023 के तहत मतदाता जागरूकता एवं शत-प्रतिशत मतदान के लिए सतरंगी सप्ताह के तहत बुधवार को प्रातः 10 बजे से स्थानीय सूचना केन्द्र चौराहे पर शहर के 50 से अधिक वरिष्ठ एवं युवा कलाकारों ने भाग लेकर चित्रकला शिविर में मतदान जागरूकता पर आधारित कलाकृतियों का निर्माण किया। यह आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) श्री आशीष मोदी के नवाचार के रूप में किया जा रहा है।

News-मतदान दल रवानगी के संबंध में तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सम्पादन हेतु जिला कलक्टर कार्यालय के सभागार में दो दिवसीय नियन्त्रण कक्ष स्थापित

विधानसभा आम चुनाव, 2023 के प्रयोजनार्थ मतदान दल रवानगी के संबंध में 24 नवम्बर एवं मतदान दिवस 25 नवम्बर को तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सम्पादन हेतु जिला कलक्टर कार्यालय के सभागार में दो दिवसीय नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष मतदान रवानगी 24 नवम्बर को प्रातः 6ः30 बजे से मतदान दिनांक 25 नवम्बर को मतदान सामग्री संग्रहण कार्य की समाप्ति तक संचालित रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा आम चुनाव के प्रयोजनार्थ मतदान दल रवानगी के संबंध में 24 नवम्बर एवं मतदान दिवस 25 नवम्बर को क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग का सफल संचालन का पर्यवेक्षण एवं तकनीकी समस्या के निराकरण करने हेतु, ईवीएम/वीवीपैट की तकनीकी खराबी के निराकरण हेतु एवं मतदान से पूर्व एवं मतदान के दौरान खराब हुई ईवीएम/वीवीपैट की सूचना संधारण करने, मतदान के दौरान प्राप्त विभिन्न प्रकार की शिकायत का त्वरित निस्तारण एवं सूचना संधारण करनें, राज्य/जिला/आर.ओ. मुख्यालय स्तर पर निर्बाध व त्वरित सूचना/मेसेज के आदान-प्रदान करने, मतदान दलों की मतदान प्रक्रिया के संबंध में व्यवहारिक समस्या निराकरण करने तथा प्रिन्ट/ईलेक्ट्रोनिक/सोशल मीडिया पर प्रसारित निर्वाचन से संबंधित समाचारों का पर्यवेक्षण आदि कार्यो को तत्काल प्रभाव से संपादित करने हेतु जिला कलक्टर कार्यालय के सभागार में दो दिवसीय नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया गया है। 

नियन्त्रण कक्ष के सफल क्रियान्वयन व संचालन हेतु अधिकारी/कर्मचारियों को प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी तथा प्रभारी कर्मचारी नियुक्त किये गये है। जो कि निर्धारित समय में अपनी उपस्थिति नियंत्रण कक्ष (जिला कार्यालय के सभागार) में अपनी उपस्थिति देना सुनिश्चित करेगें।

News-संभावित मतदान प्रतिशत का प्रदर्शन ENCORE पोर्टल पर किये जाने हेतु जिला स्तर पर संयुक्त प्रकोष्ठ का किया गठन

विधानसभा आम चुनाव 2023 में संभावित मतदान प्रतिशत का प्रदर्शन ENCORE  पोर्टल के माध्यम से किये जाने हेतु प्रत्येक 2 घण्टे (9ः00 एएम, 11ः00 एएम, 1ः00 पीएम, 3ः00 पीएम, 5ः00 पीएम व 7ः00 पीएम) में रिटर्निंग ऑफिसर स्तर से ENCORE  पोर्टल पर समयानुसार सूचनाओं का इन्द्राज किया जाना है। उक्त सूचना रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा (सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्राप्त होने पर) ENCORE  पोर्टल पर सूचनाओं का इन्द्राज किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ENCORE  पोर्टल पर समयानुसार सूचनाओं के त्रुटिरहित इन्द्राज हेतु जिला स्तर पर संयुक्त प्रकोष्ठ का गठन किया जाकर प्रभारी/सहायक प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गयी है। उक्त संयुक्त प्रकोष्ठ में संयुक्त निदेशक, सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग श्री पवन नानकानी तथा सहायक निदेशक, आर्थिक एवं सांख्यिकी अधिकारी श्री नाहर सिंह को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal