भीलवाड़ा-24 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-24 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-शहर के सर्किल और महत्वपूर्ण पार्कों का होगा विकास

भीलवाड़ा, 24 जनवरी। यूआईटी शहर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था हैं। न्यास द्वारा किए गए विकास कार्यों का फायदा शहर के हजारों परिवारों को सीधे तौर पर पहुंचता हैं। राज्य सरकार की मंशानुरूप अधिकारी टीम भावना के साथ काम कर समयबद्ध रूप से सभी विकास कार्यों को पूर्ण करें, जिससे आमजन को इनका फायदा मिल सके। यह बात जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने बुधवार को यूआईटी सभागार में आयोजित नगर विकास न्यास के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान कही। इस अवसर पर यूआईटी सेक्रेटरी अभिषेक खन्ना, ओएसडी ताहिर खान, अधीक्षण अभियंता योगेश माथुर सहित जोनवार प्रभारी अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता, सहायक अभियंता मौजूद रहें।

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान जोनवार न्यास के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने नियत समयावधि में प्रगतिरत कार्य तथा ऐसे कार्य जो पूर्ण है, लेकिन अंतिम बिल शेष है एवं ऐसे कार्य जो प्रगति पर है लेकिन समयावधि निकल चुकी है आदि सभी कार्यों की वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

श्री मेहता ने बैठक में यूआईटी के सभी अधिकारियों को विकास कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि जनता के हित के कार्यों में कोई बहाना नहीं चलेगा। उन्होंने सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने और गंभीरता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शहर में चल रहे विभिन्न सौंदर्यीकरण के कार्यों की लिस्टिंग कर पूर्व और पश्चात के फोटोग्राफ लेते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

श्री मेहता ने बैठक में सभी जोन के अधिशाषी अभियंताओ से उनके क्षेत्र से संबंधित सिविल कार्यों, पेयजल और विद्युत संबंधित कार्यों की जानकारी ली। अधिशाषी अभियन्ता संदीप माथुर ने विद्युत सम्बन्धी कार्य और शहर में लगी स्ट्रीट लाइट को लेकर जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने श्री माथुर को नियमित रूप से टीमें भेजकर स्ट्रीट लाइट चेक करने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने बैठक में कहा डांगी फैक्ट्री से साबुन मार्ग तक आर.ओ.बी. का निर्माण कार्य, रामधाम चौराहे से सर्किट हाऊस तक एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य और अजमेर पुलिया तीनों कार्य शहर की महत्ती आवश्यकताएं हैं, इनको प्राथमिकता लेकर शुरू करने की बात कही। बैठक में जोधडास चौराहे पर निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण, भीलवाड़ा शहर में कोठारी नदी पर हाईलेवल ब्रिज निर्माण कार्यों, सांगानेर उपनगर को मुख्य शहर से जोडने हेतु कोठारी नदी पर हाई लेवल ब्रिज का निमार्ण कार्य की भी समीक्षा की गई।

साथ मिलकर शहर के विकास में करें सहयोग

बैठक में श्री मेहता ने मोहनलाल सुखाडिया सर्किल, आरजिया सर्किल, ईरास सर्कल, अहिंसा सर्किल, महाराणा प्रताप सर्किल (पांसल चौराहा), आरटीओ सर्किल, मानसरोवर झील व अन्य सर्किल और महत्वपूर्ण पार्कों को टाइमलाइन के साथ सौंदर्यीकरण कार्य पूर्ण कर लाइटिंग, पौधे लगाने आवश्यकता अनुसार निर्माण, मरम्मत व रंग रोशन करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी को साथ मिलकर शहर के विकास में सहयोग करने की बात कही।

बैठक में नगर वन योजना जिसके तहत शहरी पर्यावरण सुधार के क्रम में प्रदूषण कम करना, ध्वनि प्रदूषण कम करना तथा जल संचयन आदि कार्य किये जाने है। साथ ही गांधी वाटिका पटेल नगर, जिसमे न्यास की पटेल नगर विस्तार योजना में शहर के सौन्दर्यकरण एवं ऑक्सीजन हब की दृष्टि से पार्क विकसित किया जाना प्रस्तावित है, की समीक्षा की गई।

News-अवैध खनन के विरुद्ध अभियान
मंगलवार को 7 प्रकरण बनाकर 1 वाहन जब्त किया, 1 प्रकरण में एफआईआर दर्ज 

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशन में जिले में चल रहे खनिजों के अवैध खनन/निर्गमन के विरुद्ध अभियान में मंगलवार को जिले में कुल 7 प्रकरण बनाकर 1 वाहन जब्त किया गया। जिनमें से 01 प्रकरण में संबंधित थाना में अवैध खननकर्ता के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गईं।

खनि अभियंता ने बताया कि 1 ट्रेक्टर-ट्रोली सहित 4 टन खनिज बजरी जब्त कर पुलिस थाना मंगरोप को सुपुर्द किया गया। बिजौलिया में निकट ग्राम अमनिवास में क्वारी लाईसेंस 170 व निकट ग्राम तिलिस्वा आराजी संख्या 3 में खनिज सेण्ड स्टोन का अवैध खनन होना पाया गया। तहसील रायपुर में निकट ग्राम पीता को खेड़ा व निकट ग्राम नन्दुड़ा एवं तहसील माण्डल में अवैध खनन के प्रकरण बनाये गये।

News-केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

भीलवाड़ा, 24 जनवरी। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता की अध्यक्षता मे बुधवार को पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर श्री नमित महेता ने बैठक में विद्यालय की शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी ली और परीक्षा परिणाम में वांछित सुधार लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

श्री मेहता ने बैठक में विद्यालय प्राचार्य को कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण अतिरिक्त सेक्शन खोलने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही विद्यालय में खेलकूद सम्बंधित गतिविधियों का सुचारू रूप से संचालन के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता पर जोर देते हुए आवश्यक सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। इसके अतिरिक्त अन्य सदस्यों ने भी अपने सुझाव दिए। विद्यालय प्राचार्य ने सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।

News-सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित

जिले में घटित होने वाली जन्म-मृत्यु, मृत जन्म एवं विवाह का नियमित एवं शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करने हेतु आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय प्रशिक्षण मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल खटनावालिया की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) एवं सहायक निदेशक डॉ सोनल राज कोठारी ने जिले की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीकरण में हुए नवीन संशोधनों के बारे में जानकारी दी एवं तकनीकी सत्र में ऑनलाइन पंजीयन के समय आने वाली व्यवहारिक समस्याओं का भी समाधान किया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल खटनावालिया ने बताया कि सिविल पंजीकरण को राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 में शामिल कर लिया गया है जिसमें नियत समय सीमा में प्रमाण पत्र जारी किया जाना अनिवार्य है। इसी क्रम में सभी घटनाओं का शत प्रतिशत पंजीयन करने एवं सभी प्रमाण पत्रों पर ई-साईन करने के निर्देश दिये ताकि आमजन को प्रमाण पत्र डाउनलोड करने में समस्या का सामना ना करना पड़े।

News-जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित

जिले में लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध राष्ट्रीय अभियान के तहत मंगलवार को जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिलापरिषद श्री मोहनलाल खटनावलिया की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई।

कार्यशाला में समन्वय के माध्यम से हिंसा के विरुद्ध जागरूकता एवं रोकथाम के लिए चर्चा की गई और राजीविका जेंडर सखी द्वारा जेंडर एवं खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जानकारी दी गई जिसकी सभी ने सराहना की।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी विभाग मिलकर ब्लॉक स्तरीय परामर्श कार्यशाला के माध्यम से महिलाओ से संबंधित कानूनों की ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे और महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुश्ताक खान ने राजीविका जेंडर सखियों के साथ मिलकर हेल्थ कैंप लगवाने के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को पत्र जारी करने की बात कही। एडीपीसी योगेश चन्द्र पारीक ने बताया कि राजीविका के साथ मिलकर सभी स्कूल में बाल सभा के माध्यम से ड्रॉपआउट बच्चो को स्कूल से जुड़ाव में समूह से मदद ली जाएगी।

पुलिस विभाग से उपस्थित प्रतिनिधि द्वारा सुरक्षा सखी हेतु आत्मरक्षा ट्रेनिंग हेतु इच्छा जताई और इसे राजीविका समूह की सराहनीय पहल बताया। इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक राजीविका द्वारा आभार व्यक्त किया गया और सभी एमटी को अच्छे से कार्य के लिए बधाई दी। बैठक में पूरे जिले से क्लस्टर मैनेजर ,क्लस्टर कोऑर्डिनेटर एवं समस्त मास्टर ट्रेनर ने भाग लिया।

बैठक में महिला अधिकारिता विभाग से नागेन्द्र तोलंबिया सहित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, उद्यानिकी ,पुलिस विभाग सहित जिला परियोजना प्रबंधक व ब्लॉक परियोजना प्रबंधको ने भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal