भीलवाड़ा - 26 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा - 26 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-27 अक्टूबर तक नहीं जुड़वाया नाम तो नहीं कर सकेंगे विधानसभा चुनाव में मतदान

भीलवाड़ा, 25 अक्टूबर। राजस्थान विधानसभा चुनाव- 2023 के लिए पूरक सूची में नाम जुड़वाने के लिए अब दो दिन का समय ही बचा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने अपील की है कि सभी पात्र मतदाता जो अब तक भी मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़वा सके हैं, वे अभी भी 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को जारी की जाने वाली पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। 

News-4 अक्टूबर के बाद एक लाख 2 हजार लोगों ने जुड़वाया नाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 04 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद भी एक लाख 2 हजार लोग मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पात्र लोग मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम देखने या जुड़ाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया जा सकता है।  
 
श्री गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में अब तक 5 करोड़ 27 लाख 77 हजार 382 मतदाता दर्ज हैं। इनमें 27402692 पुरुष एवं 25232049 महिला मतदाता हैं । 604 थर्ड जेंडर और 269 अनिवासी भारतीयों ने मतदान के लिए पंजीकरण करवाया है। अनिवार्य सेवाओं से जुड़े एक लाख 42 हजार 37 सर्विस वोटर्स ने भी पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि 18 से 19 वर्ष की आयु के 22 लाख 31 हजार 500 से अधिक मतदाता इस विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

उन्होंने बताया कि मतदान में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 5 लाख 60 हजार 384 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। अस्सी वर्ष से अधिक आयु के 11 लाख 71 हजार 979 वरिष्ठ नागरिक मतदाता सूची में हैं। 

News-किन्नर समुदाय की ओर से मतदान में शत प्रतिशत भागीदारी का किया वादा

भीलवाड़ा, 26 अक्टूबर। जिले में समावेशी मतदान को बढ़ाने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत जिले में समावेशी मतदान के उद्देश्य से जिले के किन्नर समुदाय के प्रतिनिधियों ने पहल करते हुए गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी के साथ चर्चा की।

इस दौरान किन्नर समुदाय के प्रतिनिधियों ने बताया की समुदाय की ओर से विधानसभा आम चुनाव 2023 में शत प्रतिशत मतदान हेतु भागीदारी की जाएगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन संबंधी जानकारी भी उन्हे दी। साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 27 अक्टूबर तक मतदाता अपना नाम जुड़वाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप, बीएलओ के माध्यम एवं अन्य माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहनलाल खटनावलिया, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
 

News-सेक्टर अधिकारी व मतदान दलों का एक दिवसीय प्रशिक्षण गुरूवार को

भीलवाडा, 25 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान विधानसभा क्षेत्र आसीन्द, माण्डल, सहाडा, भीलवाडा, शाहपुरा, जहाजपुर एवं माण्डलगढ़ में वरिष्ठ नागरिकों एवीएससी (80 वर्ष से अधिक), विशेष योग्यजन (एवीपीडी), दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) निर्वाचकों एवं कोविड संदिग्ध (एवीसीओ) की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने हेतु सेक्टर अधिकारी व मतदान दलों को जिला मुख्यालय पर निर्धारित स्थान पर प्रथम प्रशिक्षण दिया जाना है।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान वरिष्ठ नागरिकों, विशेष योग्यजन, दिव्यांग निर्वाचकों एवं कोविड संदिग्ध की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने हेतु सेक्टर अधिकारी पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित किये जाने हेतु 26 अक्टूबर गुरुवार को प्रातः 9 बजे राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, तिलक नगर में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा।

News-विद्या कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने जानी कृषि की उन्नत तकनीकी

भीलवाडा 25 अक्टूबर । कृषि विज्ञान केन्द्र पर विद्या कॉलेज भीलवाड़ा के छात्र-छात्राओं द्वारा भ्रमण किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सी.एम. यादव ने केन्द्र पर संचालित गतिविधियों की जानकारी देते हुए कृषि शिक्षा में रोजगार की अपार संभावनाओं के साथ ही कृषि का राष्ट्रीय सकल आय, आजीविका, घरेलू खपत, उद्योग विकास, वाणिज्यिक महत्त्व, राजस्व प्राप्ति में महत्त्वपूर्ण योगदान बताया।

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर प्रबन्ध कार्यकारिणी के सदस्य विष्णु कुमार पारीक ने कृषि उद्यमिता को सर्वश्रेष्ठ बताया एवं कृषि के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकीयों के समावेश की जानकारी दी तथा कृषि को रोजगार के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया।

तकनीकी सहायक अनिता यादव ने बताया कि भारत में कृषि के भविष्य को मजबूत करने के लिए युवाओं को कृषि शिक्षा की ओर आकर्षित करना बहुत आवश्यक है जिसके तहत् वर्तमान में स्कूलों एवं कॉलेजो में कृषि के विभिन्न पहलुओं पर पाठ्यक्रमों को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रशिक्षण प्रभारी शुभम ओझा ने बताया कि देश की लगभग 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है तथा हम सभी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़े हुए है साथ ही कृषि शिक्षा के उद्देश्यों, एवं संभावनाओं का विस्तार से बताया। विद्या कॉलेज से मुकेश छीपा, सीमा सेन, चित्रांगिनी पुरावत एवं गरिमा पालीवाल ने भ्रमण के दौरान कृषि की तकनीकीयों से रूबरू होते हुए विचार व्यक्त किए।

वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता प्रकाश कुमावत ने केन्द्र पर स्थापित श्री अन्न वाटिका, प्राकृतिक खेती इकाई एवं अन्य सजीव इकाईयों का भ्रमण करवाते हुए करते हुए छात्र-छात्राओं को कृषि शिक्षा में अधिक अंक अर्जित कर रोजगार प्राप्त करने की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर केन्द्र पर संचालित विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत् छात्राओं ने स्वच्छता की प्रतिज्ञा ली।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal