भीलवाड़ा- 6 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा- 6 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News-28 लाख रुपये की लागत से स्थापित की गई नई बायोफीडबैक और आरटीएमएस मशीनों से जांच हुई प्रारम्भ

महात्मा गांधी अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनों से मानसिक रोगियों को मिलेगा निःशुल्क इलाज

आरवीआरस अस्पताल और महात्मा गांधी चिकित्सालय में 4 अक्टूबर से मनोरोग विभाग में 28 लाख रूपये की लागत से स्थापित की गई नई बायोफीडबैक और आरटीएमएस मशीनों से जांच प्रारम्भ कर दी गई है।

प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक, आरवीआरएस मेडिकल कॉलेज डॉ अरूण कुमार गौड़ ने बताया की जिले में आरटीएमएस मशीन की स्थापना से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए आसान और सुरक्षित विकल्प उपलब्ध हो सकेगा। इसका उपयोग डिप्रेशन, चिंता विकार, ओसीडी, पीटीएसडी और शारीरिक पीड़ा के इलाज के लिए किया जाता है।

भीलवाड़ा वासियों में आरटीएमएस मशीन विभिन्न साइकिएट्रिक और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए नई आशा और उपचार विकल्प मुफ्त में प्रदान करेगी, जो अभी तक केवल बड़े शहरों के निजी अस्पतालों में काफी पैसा खर्च करके ही मिल पाता था।

आरवीआरस मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ वीरभान चंचलानी ने बताया कि राजस्थान में केवल एसएमएस मेडिकल कॉलेज में ही इस तरह की जांच मशीनें उपलब्ध है, भीलवाड़ा में इन जांच मशीनों के आने से अब रोगियों को जयपुर या अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा। बायोफीड बैक मशीन शरीर में मसल्स, हृदय गति, पसीना, घबराहट, दिमाग की एक्टिविटी को नियंत्रित करने में सहायता करती है इसका उपयोग डिप्रेशन, स्ट्रेस या घबराहट, सरदर्द, माइग्रेन, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर,  fibromyalgia बच्चो में एडीएचडी, IBS (लगातार कब्ज या दस्त रहना) आदि रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है।


News-राजस्व मंत्री ने पंचायत समिति सुवाणा क्षेत्र में 231 करोड़ रू. के 618 विकास कार्यो के लोकार्पण व शिलान्यास में की शिरकत

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने शुक्रवार को पंचायत समिति सुवाणा में ग्राम पंचायत आमलीगढ़, आरजिया, आटूण, भोली, दांथल, गठिला खेड़ा, गुवारड़ी, हलेड़, कान्दा, कोदूकोटा, महुआकलां, मालोला, मंगरोप, पालड़ी, पांसल, पातलियास, पीपली, रीछड़ा, रुपाहेली, सिदड़ियास, सुवाणा एवं स्वरूपगंज में पंचायतीराज विभाग, पीडब्ल्यूडी, यूआईटी, शिक्षा विभाग, पशु चिकित्सा व मेड़िकल आदि विभागों के अन्तर्गत 231 करोड़ 24 लाख 72 हजार रुपए की लागत के 618 विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्री जाट ने राज्य सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, दुर्घटना बीमा योजना जैसी अनैकों जनकल्याणकारी योजनाओं और सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त कर चुके लोगों द्वारा इन योजनाओं की चर्चाएं अब हर गली-मौहल्लों में की जा रही है। जिसके परिणामस्वरूप राज्य की इन योजनाओं का अनुसरण अन्य राज्यों में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महंगाई राहत शिविर के दौरान राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 10 विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इससे आमजन को महंगाई से बड़ी राहत मिली है। लाखों परिवारों ने इन शिविरों से राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया। प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तथा कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दी जा रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेशवासियों को 25 लाख रुपए तक का इलाज निःशुल्क मिल रहा है। इस योजना के कारण लोग हार्ट एवं किडनी ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज निःशुल्क करवा पा रहे हैं। साथ ही, राज्य में 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है।

राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्थान को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प के साथ सरकार ने ‘राजस्थान मिशन-2030’ की शुरूआत की है। इसके तहत प्रदेशवासियों से उनके सपनों के राजस्थान के संबंध में बहुमूल्य सुझाव प्राप्त कर फाइनल डॉक्यूमेंट जारी किया गया है। इस तैयार डॉक्यूमेंट के आधार पर प्रदेश में आमजन के हित के कार्यो को साकार रूप प्रदान कर राज्य की प्रगति का आधार तय किया जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधान, उप प्रधान, सरपंचगण, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी एवं आमजन मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal