चित्तौड़गढ़-22 अगस्त 2023 की खास खबरे

चित्तौड़गढ़-22 अगस्त 2023 की खास खबरे 

चित्तौड़गढ़ ज़िले से सम्बंधित प्रमुख खबरे

 
chittorgarh news

चित्तौड़गढ़ 22 अगस्त 2023 । संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले की आज की दिन भर की प्रशासनिक, सामाजिक, क्राइम और अन्य सभी प्रमुख खबरे उदयपुर टाइम्स पर।

News - 1 डॉ. लड्ढा विश्व हिन्दी परिषद जिलाध्यक्ष मनोनीत

विश्व हिन्दी परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. विनय भारद्वाज की अनुशंसा पर राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. शकुन्तला सरूपरिया ने डॉ. सुशीला लड्ढा को जिलाध्यक्ष पद पर मनोनीत किया। डॉ. लड्ढा ने बताया कि राष्ट्रभाषा हिन्दी के उन्नयन, विकास के लिए ही वह कॉलेज शिक्षा में आई थी। विभिन्न समारोहों का संचालन, विचार गोष्ठियों में अभिव्यक्ति भी हिन्दी भाषा की सेवार्थ ही करती रही हैं। राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. सरूपरिया ने बताया कि लोकमंगल और सर्वकल्याण की भावना के साथ अपनी भाषा, संस्कृति के उन्नयन में विश्व हिन्दी परिषद् भारत के साथ साथ विश्व के कई देशों में गतिविधियाँ संचालित करती हैं। डॉ. लड्ढा ने बताया कि शीघ्र ही उपाध्यक्ष, महासचिव, सहसचिव, प्रचार सचिव, कोषाध्यक्ष और पांच अन्य सदस्यों की कार्यकारिणी का गठन किया जायेगा।

News-2 जन कल्याणकारी योजना रथों का किया रवाना 

राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रचार रथ के माध्यम से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी रथ के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर से प्रचार रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन प्रचार रथों के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं, फ्लैगशिप स्कीम आदि का मोबाइल वैन के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस अवसर पर अति कलक्टर अभिषेक गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुड़े स्नेहल नाना, डीओआईटी के संयुक्त निदेशक राजेंद्र सिंघल, उपनिदेशक प्रवीण जैन आदि उपस्थित रहे।

News - 3 नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पर दी दबिश, एक आरोपी गिरफ्तार

सीआईडी क्राइम ब्रांच की जिले में के भदेसर क्षेत्र में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। जिले के भदेसर थाना क्षेत्र में एक फार्म हाउस पर दबिश देकर इस कार्यवाही को किया गया है। मौके से बड़ी मात्रा में स्प्रिट के अलावा नकली शराब की पेटियां भी बरामद की है। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिससे पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक अनुसंधान में राजस्थान और मध्यप्रदेश में नकली शराब की आपूर्ति करने की बात सामने आ रही है। 

एडीजी क्राइम दिनेश एमएन के निर्देशन में कार्यवाही की है। सीआईडी सीबी को मुखबिर से एक फार्म हाउस पर अवैध शराब की फैक्ट्री चलने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर टीम ने टीम ने भदेसर थाना क्षेत्र में आने वाले मानजी का गुढ़ा में दबिश दी। यहां पर नकली शराब तैयार की जा रही थी। मौके पर सीआईडी सीबी की टीम ने तलाशी ली। जहां से 34 पेटी नकली शराब, 350 लीटर स्प्रिट बरामद की है। इसके अलावा 20-20 हजार रैपर, ढक्कन, खाली पव्वे बरामद किए हैं। इस मामले में लालसिंह की गिरफ्तारी हुई है। 

प्रारंभिक पूछताछ के मध्यप्रदेश और राजस्थान में शराब की आपूर्ति करने की बात सामने आई है। सीआईडी सीबी की सूचना पर भदेसर थाना पुलिस मौके पर पहुंची है। आबकारी अधिनियम के तहत भदेसर थाने पर प्रकरण दर्ज किया जाकर जांच जारी है। कार्यवाही में हेड कांस्टेबल शंकर दयाल शर्मा, महावीर सिंह, रामनिवास, कमल सिंह, कानि देवेंद्र सिंह, गोपाललाल, विजय सिंह, रमेश की विशेष भूमिका रही है।

News - 4 राजस्थान मिशन 2030 अभियान की शुरुआत 

राज्य सरकार द्वारा राज्य के लिए विजन दस्तावेज 2030 तैयार करने हेतु राजस्थान-मिशन 2030 अभियान की शुरूआत मंगलवार को बिड़ला सभागार में 
मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत के संबोधन के साथ हुई। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सभी जिलों में आयोजित कार्यक्रमो से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जुड़े। जिला स्तरीय कार्यक्रम में इंदिरा प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित युवा प्रतिभागी और विषय विशेषज्ञ उपस्थित रहे, जो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े। 

कार्यक्रम में मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुडे स्नेहल नाना, अति कलक्टर अभिषेक गोयल, यूआईटी सचिव हिम्मत सिंह बारहठ, कोषाधिकारी दिग्विजय सिंह झाला, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, सीएमएचओ डॉ रामकेश गुर्जर, उपनिदेशक उद्यान शंकरलाल जाट, डीओआईटी संयुक्त निदेशक राजेंद्र सिंघल, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अभिषेक सिद्ध, आईसीडीएस उपनिदेशक रुचि बुक्कल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं महिला एवं पुरुष प्रतिभागी उपस्थित रहे। 

राजस्थान सरकार का प्रयास है कि राजस्थान वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बने। इस हेतु राज्य सरकार द्वारा राज्य के लिए विजन दस्तावेज तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इस दस्तावेज में प्रदेश के प्रबुद्धजनों, विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, युवाओं एवं समाज के सभी वर्गों के सुझावों एवं प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं व अपेक्षाओं को सम्मिलित करते हुए राज्य का विजन दस्तावेज तैयार किया जाना है। इसके लिए आगामी डेढ़ माह की अवधि के दौरान राजस्थान-मिशन 2030 अभियान चलाया जायेगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal