Chittorgarh-11 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-11 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर
 
chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-बाल संरक्षण संबंधित जागरूकता अभियान के दौरान बस्सी पुलिस थाना क्षेत्र में हुए आयोजन
जिला पुलिस द्वारा युनिसेफ के सहयोग से बाल संरक्षण हेतु वृत्त स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम जारी

चित्तौडगढ़, 11 जुलाई। पुलिस अधीक्षक चित्तौडगढ श्री सुधीर जोशी के निर्देशन में बाल संरक्षण विषयों पर व्यापक जागरूकता के लिए वृत्त स्तरीय जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को चित्तौडगढ ग्रामीण वृत्त के बस्सी पुलिस थाने में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वृत्ताधिकारी रामेश्वर लाल के मार्गदर्शन में थानाधिकारी पुलिस थाना बस्सी जयेश पाटीदार द्वारा थाना क्षेत्र के बस स्टेण्ड क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम किया गया। 

कार्यक्रम में तहसीलदार गजराज मीणा ने बताया कि बालकों को आम नागरिकों से कुछ ज्यादा अधिकार संविधान द्वारा प्रदान किए गए हैं जिनके संरक्षण की जिम्मेदारी प्रशासन के साथ ही आमजन की भी है। उन्होने पुलिस द्वारा जागरूकता के लिए युनिसेफ के सहयोग से किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए नुक्कड नाटक के माध्यम से दी जा रही जानकारी को अमल में लाने तथा किसी भी दुव्यर्वहार की स्थिति में प्रशायन को सूचना देने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में थानाधिकारी जयेश पाटीदार द्वारा बाल नशावृति के विरूद्ध उपस्थित लोगो को जागरूक करते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को किसी भी प्रकार का मादक पदार्थ, शराब या अन्य मन स्वापक पदार्थ देना प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना, बेचना परिवहन कराना भी अधिनियम की धारा 77 एवं 78 के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होने उपस्थित आमजन तथा प्रतिभागियों को बताया कि वर्तमान समय में बालकों में यातायात नियमों के उल्लघन, साइबर अपराधों, नशावृति बाल श्रम तथा बाल विवाह जैसी समस्याओं से सामुदायिक जागरूकता के माध्यम से ही रोक लगाई जा सकती है। उन्होने उपस्थित प्रतिभागियों से अपने आस-पास के क्षेत्र में बाल नशावृति, बाल श्रम बाल विवाह जैसी घटनाओं की सूचना प्रशासन एवं पुलिस को देने तथा साइबर अपराधों के मामलों में हेल्पलाईन 1930 सहित साइबर पुलिस थाने पर त्वरित रूप से रिपोर्ट करने के लिए सुझाव दिए।

कार्यक्रम के आयोजन में उदयपुर रेंज पुलिस और युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में संचालित पुलिसिंग फॉर केयर ऑफ चिल्ड्रन कार्यक्रम अंतर्गत तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराया गया। बाल कल्याण पुलिस अधिकारी बस्सी थाने के लाल चन्द्र द्वारा बताया गया कि किशोर न्याय अधिनियम के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के बालक से किसी प्रकार का विधि विरूद्ध श्रम कराना अधिनियम की धारा 79 के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होने बाल श्रम नियमन एवं प्रतिषेध अधिनियम के बारे में बताते हुए कहा कि 14 से कम उम्र के किसी भी बच्चे से विधि विरूद्ध कार्य कराना अपराध है, जबकि 14 से 18 वर्ष के बालकों को किसी जोखिम भरे कार्य में नियुक्त करना अपराध है।

बस स्टेण्ड पर आमजन और समुदाय पुलिसिंग सदस्यों द्वारा नुक्कड नाटक से ली सीख

कार्यक्रम आयोजन से पूर्व थाना क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों द्वारा स्पीकर्स के माध्यम से आमजन को जागरूकता कार्यक्रम में आने के लिए आमत्रित किया गया और बस स्टेण्ड पर होने से समुदाय सदस्यों के साथ आमजन ने नुक्कड नाटकों को देखा। कार्यक्रम के दौरान डूंगरपुर जिले के आसपुर से बहुमुखी सांस्कृतिक मंच के कमलेश बामनिया एवं टीम द्वारा नुक्कड नाटकों का मंचन किया गया जिनमें प्रथम नुक्कड नाटक में बाल श्रम एवं बाल विवाह के दुष्प्रभावों तथा रिपोर्ट करने के तरीकों के बारे में बताया गया। इसी प्रकार दूसरे नाटक में यातायात सुरक्षा और नशावृति की रोकथाम के लिए समाज की भूमिका और नशावृति के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। नुक्कड नाटक के दौरान मुख्य कलाकार द्वारा यमराज की भूमिका में यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले युवाओं को आमजन से समझाइश की गई। कार्यशाला के अंत में थानाधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में चित्तौडगढ ग्रामीण वृत्त के 200 से ज्यादा प्रतिनिधि, आमजन एवं पुलिस थाने के अधिकारीगण उपस्थित रहें। फोटो केप्शन कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अधिकारीगण एवं प्रतिभागी।

News-हरित चित्तौड़ अभियान के तहत जिले में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण
बस्सी तहसील कार्यालय में किया पौधारोपण

चित्तौड़गढ़ 11 जुलाई। ' हरित चित्तौड़' अभियान के तहत जिले में पर्यावरण संरक्षण और हरित आवरण बढ़ाने के लिए गुरुवार को जिले के जिले के प्रमुख स्थानों जैसे सरकारी कार्यालय, स्कूल, पार्क, सड़कों के किनारे और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर  व्यापक पौधारोपण किया गया। इस अभियान में जिला प्रशासन, वन विभाग, एनजीओ, स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों, राजीविका की महिलाओं के साथ-साथ स्थानीय निवासियों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने पौधारोपण कर उनकी देखभाल का संकल्प लिया।

तहसील कार्यालय, बस्सी में तहसीलदार गजराज मीना के नेतृत्व में कार्मिकों ने पौधारोपण किया। इस अवसर पर आम, करंज, जामुन, नीम, अशोक, शीशम आदि के 40 पौधे लगाए गए। साथ ही, प्रत्येक कार्मिक को पौधे के संरक्षण व संवर्धन की जिम्मेदारी दी गई। इस मौके पर गिरदावर प्यारेलाल, मदन, दौलतराम पटवारी निर्भयराम, मिठूलाल, जया, किशन, देवेंद्र, रौनक, सुशीला, रघुबीरसिंह, शिव, प्रमोद आदि उपस्थित रहे ।

राज्य स्तरीय निरीक्षण दल ने ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालयों का किया निरीक्षण

वृक्षारोपण एवं जल संचय के लिए दिलाई शपथ

 चित्तौड़गढ़, 11 जुलाई। शासन सचिव आयोजना विभाग नवीन जैन के निर्देशानुसार वरिष्ठ लेखा अधिकारी अभिषेक लांबा द्वारा जिले के ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय चित्तौड़गढ़ एवं कपासन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान लांबा ने कार्यालय भवन पर नाम निर्दिष्ट करवाने तथा विभाग द्वारा संचालित मुख्य योजनाओं यथा पहचान, जनाधार की समस्त जानकारी का अंकन करने एवं कार्यालय परिसर के आसपास वृक्षारोपण के निर्देश दिए। विभागीय योजना जनाधार में आमजन की समस्याओं का समाधान कार्यालय में संचालित जनाधार हेल्प डेस्क के माध्यम से त्वरित रूप से करने, जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन में ई साइन की पेंडेंसी को न्यून करने के लिय कहा जिससे आमजन की समस्या का समाधान शीघ्र हों सकें एवं जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र घर पर ही डाउनलोड किया जा सकें। इस दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी चित्तौड़गढ़ शुभम कुमार गुप्ता एवं ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी कपासन उर्मिला शर्मा को कार्यालय रिकॉर्ड में पाई गई कमियों को शीघ्र पूर्ति हेतु भी निर्देशित किया गया। लेखा अधिकारी लांबा ने आमजन के सुझावों को भी योजनाओं में शामिल करने के लिए कहा। राज्य स्तरीय निरीक्षण दल के अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी सचिन शुक्ला एवं कनिष्ठ सहायक मुकेश मीणा ने कार्यालय में स्थाई सामग्री, नकारा पड़े आइटम  एवं भामाशाह योजना के पुराने रिकॉर्ड तथा जनगणना संबंधी पुराने रिकॉर्ड आदि को जांचा।


News-निरीक्षण के दौरान पौधारोपण कर अनूठी पहल की

निरीक्षण के दौरान लांबा ने सघन वृक्षारोपण के तहत जिले के सांख्यिकी कार्यालयों में 70 से अधिक पौधें लगवाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस दौरान लांबा ने उपनिदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय में पहुंचकर सभी सांख्यिकी कर्मियों को प्लास्टिक सामग्री का उपयोग नहीं करने, जल संचय करने आधिकाधिक वृक्षारोपण करने पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने में योगदान देने की शपथ दिलवाई तथा प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी को कम से कम 2 पौधें लगाकर उनकी देखभाल करने की अपील की तथा उपनिदेशक कार्यालय में 5 पौधें लगवायें ।
जनाधार हेल्प डेस्क की कार्यवाही को देखा
वरिष्ठ लेखाधिकारी अभिषेक लांबा ने जनाधार हेल्प डेस्क पर परिवाद निस्तारण की कार्यवाही को भी देखा तथा एक परिवादी सुरपुर निवासी अक्षिता चौपड़ा एवं सांखली निवासी शिव कुंवर के जनाधार में आ रहीं समस्या का समाधान भी जिला स्तर पर संचालित जनाधार हेल्प डेस्क के माध्यम से तत्काल करवाया तथा समयबद्ध रूप से उपस्थित रहकर कार्यालय समय में प्रतिदिन जनसुनवाई कर परिवादो का त्वरित निवारण सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal