चित्तौड़गढ़-13 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-13 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Chittorgarh

News-लूट और अपहरण के मामले में सात साल से फरार वांछित अपराधी गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़, 13 फरवरी। थाना स्तर के टॉप10 वांछित अपराधियों की सूची में शामिल लूट व अपहरण के सात साल पुराने मामले में फरार वांछित मध्यप्रदेश के देवास जिले के निवासी आरोपी को कोतवाली निम्बाहेड़ा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी मध्यप्रदेश के देवास जिले का हिस्ट्रीशीटर हो करीब एक दर्जन लूट, डकैती व अपहरण के मामलों में लिप्त पाया गया हैं।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि करीब सात वर्ष पूर्व निम्बाहेडा साकरिया चौराहा से नीमच हाईवे रोड पर एक ट्रक चालक को बंधक बना ट्रक व ट्रक में भरे पान मसाला को पांच व्यक्तियों द्वारा लूट करने के मामले में कोतवाली निम्बाहेड़ा थाना पुलिस ने प्रयास कर ट्रक व माल को बरामद कर लिया था। 

मामले में आरोपी की गिरफ्तारी शेष होने से एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी निम्बाहेड़ा बेनी प्रसाद के मार्गदर्शन एवं थानाधिकारी राम सूमेर मीणा पु.नि. के निर्देश पर एएसआई सुरज कुमार, कानिस्टेबल रणजीत, अमित कुमार व राकेश द्वारा पिछले 6 माह से भरषक प्रयास कर मामले में वांछित आरोपी मध्यप्रदेश के शुभ्रा खेडी कन्जर नाका थाना भौरासा जिला देवास निवासी रवि कन्जर पुत्र पंवार कंजर की तलाश मे संदिग्ध ठिकाने उज्जैन, इन्दौर, रतलाम, तलाश की। मुखबीर की सूचना पर आरोपी रवि कन्जर को उसके गांव शुभ्रा खेडी देवास से डिटेन कर अनुसंधान के बाद गिरफ्तार किया गया। 

आरोपी रवि कंजर पिछले 7 सालो मे फरारी के दौरान अपने आप को रतलाम, उज्जैन, भोपाल में काम करता रहा और अपनी पहचान छुपाता रहा, अपना नाम बदल कर रह रहा था। रवि कंजर के विरूद्व पूर्व मे एक दर्जन से अधिक लुट, डकैती, नकबजनी प्रकरण दर्ज है। आरोपी देवास जिले के भौरासा थाने का हिस्ट्रीशीटर है।

News-आयुर्वेद, होम्योपेथिक व यूनानी चिकित्सालय भवन जर्जर हालात में, जिम्मेदार बेखबर

चित्तौड़गढ़। श्री सांवलिया जी राजकीय सामान्य चिकित्सायल परिसर में एक छत के नीचे संचालित राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय, होम्योपेथिक चिकित्सालय और राजकीय यूनानी औषधालय का भवन जर्जर हो रहा है। सरकार भले ही इन तीनों चिकित्सा पद्धति को बढावा देने के दावे कर रही हो लेकिन कई वर्षो से भवन के जर्जर हालात यहां की स्थिति को साफ बया कर रहे है। 

यहां पर आयुर्वेद चिकित्सक दीपाली देराश्री, होम्योपैथिक चिकित्सक भारती सिंघल और यूनानी चिकित्सक डॉक्टर एएम अजमेरी मरीज का उपचार कर रहे हैं। तीनों अलग-अलग चिकित्सा पद्धति के चिकित्सक एक ही स्थान पर उपलब्ध होने के चलते यहां बड़ी संख्या में मरीज उपचार के लिए आते हैं। सरकार द्वारा यहां पर आयुर्वेद की विभिन्न पद्धतियों से उपचार करने के लिए कई सुविधाएं भी दी गई है इसके साथ ही आयुर्वेद होम्योपैथी यूनानी पद्धति की दवाइयां भी सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई जार रही है। 

इस चिकित्सालय में आने वाले मरीज तीनों ही चिकित्सकों के उपचार से स्वस्थ भी होते हैं और संतुष्ट भी है। एक ही छत के नीचे विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों से उपचार की सुविधा देने से लोगों का आयुर्वेद की ओर रूझान भी बढ रहा है, इसके बावजूद हालात यह है कि जिला चिकित्सालय परिसर में संचालित इस भवन में करीब पांच वर्षो से आ रही दरारे लगातार बढ रही है। हर पल हादसे का खतरा है लेकिन जिम्मेदार मरम्मत कराने के प्रति बेखबर बने हुए है। बारिश के मौसम में हादसे का खतरा अधिक बढ जाता है। चिकित्सालय प्रभारियों द्वारा जिम्मेदार विभाग व अधिकारियों को पत्र व्यवहार के माध्यम से कई बार अवगत कराने के बावजूद हालात जस के तस बने हुए है। इस भवन में पिछले कई वर्षो से रंग रोगन का कार्य भी नहीं हुआ। पूरे भवन परिसर में पड़ रही दरारे धीरे-धीरे बढती जा रही है, ऐसे में यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो यह भवन कभी भी बड़े हादसे का परिचायक बन सकता है। 

News-जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता प्रारम्भ

चित्तौड़गढ़। समग्र शिक्षा द्वारा प्रतिवर्ष की भॉति इस वर्ष भी विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का सोमवार को शुभारम्भ हुआ। समग्र शिक्षा की गतिविधि समावेशी शिक्षा अन्तर्गत विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं को शिक्षा, समाज एवं बाहरी वातारण के ज्ञान हेतु 13 वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 11 ब्लॉक के 125 बालक-बालिका व उनके अभिभावक, संदर्भ व्यक्ति के नेतृत्व में भाग लिया। साथ ही 13 व 14 फरवरी को बांसवाड़ा जिले की एक्सपोजर विजिट भी कराई जायेगी। 

सहायक परियोजना समन्वयक एवं समावेशी शिक्षा जिला प्रभारी डॉं. लीला चतुर्वेदी ने बताया कि विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं की खेलकूद प्रतियोगिता में दौड़, 20 मीटर धीमी चाल, 20 मीटर तेज चाल, कुर्सी दौड़, रस्सा कस्सी, चम्मच दौड, सांस्कृतिक गतिविधि में नृत्य, संगीत, रंगोली, विचित्र वेशभुषा, प्रश्नोत्तरी सहित सहशैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जिले के पूर्ण दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित, अस्थि बाधित, बौद्धिक अक्षमता सहित आरपीडब्ल्यूडी एक्ट 2016 की 21 प्रकार की श्रेणी के बालक-बालिकाओं ने भाग लिया।

News-आवारा मवेशियों के विचरण से आमजन परेशान

चित्तौड़गढ़। एक लम्बे अर्से से शहर के प्रमुख चौराहो व मार्गो के साथ ही गली मौहल्लों में भी आवारा मवेशियों का जमघट देखने को मिल रहा है, इतना ही नहीं स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों से कई बार घटना, दुर्घनाएं भी हो चुकी है। यह सब जिला प्रशासन के साथ ही नगर परिषद की अनदेखी का परिचायक है। मुख्य चौराहों पर एक साथ कई बेलो के झुंड और सड़कों पर आपस में भिड़ते पशुओं से दुपहिया व चौपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके है लेकिन नगर परिषद द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिये जाने से स्थिति विकट होती जा रही है। राज्य सरकार द्वारा गौवंश को संरक्षण के लिये घोषणाएं तो की जा रही है लेकिन अमलीजामा पहनाने के प्रति कोई रूचि नहीं दिखाई दे रही है। घुमंतु पशुओं से निजात दिलाने के लिये नगर परिषद द्वारा इस कार्य का ठेका भी दिया हुआ है लेकिन परिषद की उदासीनता व ठेकेदार की लापरवाही के चलते हालात जसत के तस है। ऐसे हालात से उबरने के लिये घुमंतु गौवंश को नगर परिषद सहित अन्य गौशालाओं में भेजकर उनके रख रखाव की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

News-अभियान के तहत जागरूकता फैला रहे लोक कलाकार 

चित्तौड़गढ़। महिला अधिकारिता विभाग में चल रहे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत अपना थियेटर संस्थान अजमेर के कला जत्था प्रभारी जुमे खां के निर्देशन में राष्ट्रीय लोक कलाकार लक्ष्मीनारायण रावल, विजेन्द्र रावल, रईस, जीवन, नारायण डांगी, जगदीश, राजकुमार आदि कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटकों एवं नृत्य, गीतों के माध्यम से जनजागरूकता फैलाई जा रही है। अभियान के तहत दल द्वारा ब्लॉक चित्तौड़गढ़, भैंसरोड़गढ़, भदेसर, बेगूं, बड़ीसादड़ी, भोपालसागर आदि की ग्राम पंचायतों में बालिका शिक्षा को बढ़ाना, भू्रण हत्या रोकने का संदेश प्रसारित किया गया।

News-फर्जी ईनामी योजना में 50 लाख की ठगी के शिकार ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन 

चित्तौड़गढ़। ईनामी योजना का लोभ देकर छोटी-छोटी रकम इकट्ठा कर ईनाम में खोले जाने पर फर्जी कूपन का सहारा लेकर फर्जी लोगों के इनाम खोलने तथा करीब 50 लाख रुपये से ठगाये गये ग्रामवासियों ने जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कर सख्त कार्यवाही की मांग की। पुलिस थाना बस्सी के पालका ग्रामवासियों ने दिये ज्ञापन में बताया कि आस पास क्षेत्र के निवासरत करीब एक दर्जन लोगों की टोली द्वारा एक गिरोह बना कर गांव के भोले भाले लोगों को मात्र 200-200 रुपये इकट्ठा कर एक निश्चित समय में लॉटरी में बड़ी-बड़ी गाडियों सहित सैंकड़ों की संख्या में छोटे-मोटे इनाम का लालच दिया। ग्रामवासियों ने विश्वास करते हुए रूपये जमा कराये और कूपन एकत्रित किये। निश्चित तारीख को इन लोगों द्वारा ड्रा खोलने का इंतजाम किया जहाँ रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किये जहाँ सभी ग्रामवासी अपने इनाम को लेने एकत्रित हुए। ड्रा निकालते समय इनके द्वारा वास्तविक कूपन के बजाय बनाये गये फर्जी कूपन एवं व्यक्तियों को सम्मिलित कर दिया गया जिसकी कईं ग्रामवासियों को भनक भी लगी। इनके द्वारा महज खानापूर्ति करते हुए फर्जी ईनामी कूपन का ड्रा निकाले गये और अपने चहेतों को इनाम वितरित किय गये। इससे ठगाये ग्रामवासियों ने रोष प्रकट किया और इनकी कारगुजारियों के सबूत इकट्ठा कर शोभालाल धाकड़ के नेतृत्व में मुकेश धाकड़, शंकरलाल धाकड़, मुकेश रेगर, भरत धाकड़, शंकरलाल जगनपुरा, कन्हैयालाल, रतनलाल, विनोद, किशोर, रामेश्वर, कैलाश, कालू सहित कईं ग्रामवासियों ने जिला पुलिस अधीक्षक को गुहार लगाकर सख्त कार्यवाही की मांग की।

News-उपकारागृह बेगूं का किया निरीक्षण 

चित्तौड़गढ़। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ओमी पुरोहित के निर्देशानुसार प्राधिकरण सचिव भानु कुमार द्वारा सोमवार को उपकारागृह बेगूं का निरीक्षण किया गया, जिसमें सभी बंदियों से वार्ता कर उनके खान-पान से संबंधित सभी समस्याओं का जायजा लेकर उनके द्वारा सभी बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में जागरूक किया एवं प्रत्येक कैदी से उसके जेल में आने के कारणों एवं उसकी तरफ से कोई वकील पैरवी कर रहा है अथवा नहीं आदि की जानकारी लेकर उन्हें विधिक सहायता आवेदन पत्र भरने हेतु आह्वान किया गया। ताकि बिना किसी रुकावट के समाज के किसी भी तबके से आने वाले व्यक्ति जो कि जेल में निरूद्ध है, उनको अतिशीघ्र न्याय मिल सके। इस दौरान बेगूं उपकारागृह के कारापाल श्रवण कुमार भी उपस्थित रहे।

News-विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष ओमी पुरोहित के निर्देशानुसार सोमवार को बेंगू स्थित राबाउमावि में प्राधिकरण सचिव भानु कुमार की अध्यक्षता में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित छात्र छात्राओं को बाल-विवाह, लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण आदि महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लड़कियों के जीवन में आने वाली अनेक समस्याएं जिन्हें साझा करना उनके लिए कठिन हो जाता है, ऐसे में उन्हें अपने माता-पिता एवं अध्यापकों आदि से साझा करना चाहिए जिससे समस्याओं का निस्तारण हो सके। 

प्राधिकरण सचिव द्वारा कल्पना चावला आदि ऐसी अनेक नारियों के उदाहरण भी प्रस्तुत किए गए, जिन्होंने बहुत सी कठिनाइयों का सामना कर अपने सपनों को पूरा किया एवं बताया कि वे भी इसी प्रकार पढ़-लिखकर अपने सपनों की उड़ान भर सकती हैं। इस अवसर पर उपस्थित छात्राओं से चर्चा कर उनकी जिज्ञासाओं पर सरल भाषा में जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal