Chittorgarh -2 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh -2 मई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
chittorgarh

News-अरबन बैंक निदेशक मंडल की आमसभा 25 को 

चित्तौड़गढ़। अरबन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल की बैठक डॉ आई एम सेठिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमे आगामी 25 मई को वार्षिक आमसभा व 14 मई को स्थापना दिवस के मद्देनजर जून माह के अंत तक शाखावार ऋणी सदस्य और युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। 

प्रबंध निदेशक वंदना वजीरानी के अनुसार निदेशक वरदी चंद कोठारी, राधेश्याम अमेरिया, रणजीत सिंह नाहर, हरीश आहुजा, कल्याणी दीक्षित, दिप्ती सेठिया, हेमंत शर्मा, नितेश सेठिया, आदित्येंद्र सेठिया, दिनेश सिसोदिया, हेमंत शर्मा आदि के सानिध्य में आयोजित बैठक में विगत 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष में आयकर पूर्व 1 करोड़ 22 लाख के लाभ सहित सभी वित्तीय पैरामीटर्स पर प्राप्त परिणाम पर संतोष व्यक्त किया गया। 

डॉ सेठिया ने बताया कि गांधी नगर स्थित भूमि का व्यवसायिक रूपांतरण हो गया है और शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारंभ करने की कार्ययोजना बनाई जाएगी। घोषित लाभ भी 40 लाख के अतिरिक्त एनपीए प्रावधान के बाद हुआ है जो अत्यंत संतोषप्रद हे। बैठक में रिजर्व बैंक द्वारा लखनऊ में आयोजित क्षेत्रीय कार्यशाला में आए विषयों की जानकारी दी। बैठक में बाजार की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति के मद्देनजर व्यवसाय वृद्धि की समीक्षा कर वर्ष 2026 तक बैंक स्थापना के 25 वर्ष पूर्ण होने पर व्यवसाय 250 करोड़ तक ले जाने व एनपीए नियंत्रण हेतु विशेष कार्ययोजना बनाई गई। डॉ सेठिया के अनुसार बैठक में शाखावार लाभप्रद्त और व्यवसाय, रिकवरी, लिमिट नवीनीकरण, आदि की समीक्षा कर आगामी 5 सितंबर को अरबन स्टाफ प्रक्षिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है ताकि बदलते परिवेश में स्टाफ को दक्ष किया जा सके। 

News-सामुदायिक भवन के लिए राशि तथा सहयोग में दिखाया उत्साह 

चित्तौड़गढ़। खटीक समाज सार्वजनिक सेवा समिति घोसुंडा के प्रयासों से सामुदायिक भवन के नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है, जिसमें समाज बंधुओं द्वारा बढ़ चढ़कर सहयोग दिया जा रहा है। सुरेश खोईवाल ने बताया कि खटीक समाज सामुदायिक भवन जीर्णाेद्धार एवं पुनर्निर्माण के कार्य को लेकर समिति की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं जिसके चलते समाज के परिवार सक्रियरूप से तत्पर होते हुए सहयोग दे रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि सहयोग के क्रम में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड से सेवानिवृत सुरेश खोईवाल ने 50 हजार, बैंक रिटायर्ड शाखा प्रबंधक ओमप्रकाश खोईवाल उदयपुर ने 50 हजार, पुलिस उप निरीक्षक पारस खोईवाल ने संपूर्ण भवन की वॉलपुट्टी के साथ कलर, आयल पेंट करवाने हेतु 40 हजार नकद की घोषणा की है। कन्हैयालाल खटीक गोल्डमैन ने सात पंखें हाथों हाथ मंगवा कर भेंट किये। मोतीलाल खोईवाल ने सभी भामाशाहों का आभार जताकर पूरे मनोयोग से समिति के सकारात्मक, सृजनात्मक कार्यों को किये जाने के बारे में बताया और आगे भी शिक्षा एंव सामाजिक कूरीतियों को मिटाने से लेकर सदैव सक्रियता के साथ कार्य करने रहने का विश्वास दिलाया। इस अवसर पर मोतीलाल खोईवाल, गोवेर्धनलाल, मोहन लाल, रामप्रसाद, मांगीलाल, बागेश्वर, उदयलाल खटीक, शंकरलाल खटीक, मुकेश कुमार, रामप्रसाद खटीक, चीकू, विशाल आदि उपस्थित रहे।

News-गो-तस्करी के मामलों में रोक लगाने की मांग

चित्तौड़गढ़। राजस्थान में बढ़ रही गो-तस्करी के मामलों में त्वरित कार्यवाही करने, गोरक्षा संरक्षण सेवा व उत्थान मंत्रालय बनाये जाने की मांग को लेकर विहिप शहर अध्यक्ष किशन पिछोलिया ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नाम पत्र लिखा। पिछोलिया ने बताया कि गत गत 21 अप्रेल को नागौर से मध्यप्रदेश जा रहे ट्रक को विहिप व बजरंग दल की सजगता से 28 ट्रक पुलिस ने जिले की निम्बाहेड़ा तहसील में पकड़े जिसमें 326 गोवंश मिले। इसी प्रकार 28 अप्रेल को नागौर से मध्यप्रदेश जा रहे पकड़ाये गये ट्रक में 600 से अधिक गोवंश को मुक्त कराया। इन मामलां में ट्रक चालकों ने अपने जवाब में गोवंश को पशु मेले में ले जाने की बात कही, जो प्रशासन व आमजन के गले नहीं उतरी। उन्होंने इस तरह के मामलों की व्यापक जांच करा कर ऐसे गिरोह में शामिल लोगों की पहचान कर सख्त कार्यवाही करने तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए स्पेशल विंग बनाई जावे एवं गोवंश की रक्षा, सुरक्षा, संरक्षण के लिए अलग से एक मंत्रालय बनाये जाने की मांग की।

News-भीषण गर्मी में समाजसेवियों ने लिया 101 परिण्डे बांधने का निर्णय

चित्तौड़गढ़। जिले में पड़ने वाली भीषण गर्मी से मूक पक्षियों को होने वाली परेशानी को देखते हुए शहर के कईं सामाजिक संगठनों, समाजसेवियों व प्रबुद्धजनों द्वारा शहर व आस पास के क्षेत्र में उचित सार्वजनिक स्थानों पर अनवरत रूप से लक्ष्यानुरूप 101 परिण्डे बांध कर एवं उनकी देखभाल की जिम्मेदारी निभाये जाने का निर्णय लिया गया। गुरूवार को अखिल मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अध्यक्षा उषा रांदड़, भाविप की प्रान्तीय महिला प्रमुख शशि सनाढ्य, शरद सोनी, राधेश्याम आमेरिया, छगनलाल चावला, डॉ. गोपाल सालवी, ज्ञान आमेरिया, सत्यनारायण चावला, मेवालाल बलाई, सुधा, बालूलाल सालवी, पृथ्वीराज खटीक, संजय लोट, सुरेश न्याती, गजानंद छीपा, रमेश तम्बोली, मांगीलाल छीपा, सुनील आगाल, नरेश दशोरा, तरूण सालवी सहित कईं प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में पद्मिनी पार्क में परिण्डे बांध कर कार्य प्रारम्भ किया गया। इसके पश्चात् सभी ने सामूहिक रूप से खरड़ेश्वर महादेव, छबीला हनुमान मंदिर, खामका बालाजी मंदिर, गेबी पीर दरगाह आदि स्थानों पर जाकर परिण्डे बांधे। इस अवसर पर सभी से अपने अपने घरों व छत पर भी अलग से दो-दो परिण्डे बांध कर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी निभाने की बात कही। 

News-कृषि में श्रम साध्य साधनों के उपयोग पर प्रशिक्षण आयोजित 

चित्तौड़गढ़। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा लघु एवं सीमांत कृषक परिवारों में कृषि मशीनरी को बढ़ावा देने हेतु व कृषि में श्रम साध्य साधनों के उपयोग पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र पर किया गया। यह प्रशिक्षण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रयोजित परियोजना के अन्तर्गत आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण के आरम्भ में निदेशक प्रसार शिक्षा एवं प्रोजेक्ट इन्चार्ज डॉ. आर.ए. कौशिक ने कृषक महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए किसानों को जरूरत है सघन एवं सुक्ष्म अवधी कृषि की। इसके लिए उन्नत बीज, खाद एवं समय पर कृषि कार्याे को सम्पन्न करने के लिए आधुनिक कृषि यंत्रो का उपयोग करना आवश्यक हो गया है। इनके कृषि में उपयोग से मानव श्रम न्यूनतम हो जाता है। अनुसंधानों के आधार पर कहा जा सकता है कि कृषि यंत्रों के उपयोग से कृषि कार्यों में लगने वाले श्रम व समय को 20-30 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त उर्वरकों, बीजों व रसायनों पर होने वाले खर्च मेें भी तकरीबन 15-20 प्रतिशत की कमी आ जाती है।

मुख्य वक्ता डॉ. हेमु राठौड़ ने कृषक महिलाओं के श्रम व साध्य साधनों के उपयोग पर प्रकाश डाला साथ ही उन्नत दरांती, मक्का छीलक यंत्र, मूंगफली छीलकयंत्र, ट्रांस्प्लान्टर, वेजीटेबल पिकिंग बैग, सोलर हेट, अंगुली में पहने जाने वाली सब्जी कटर आदि पर प्रशिक्षण दिया। साथ ही महिलाओं द्वारा उनके सुरक्षित उपयोग को भी सुनिश्चित किया गया। प्रशिक्षणार्थियो को श्रम एवं समय बचत हेतु मूंगफली छिलक यंत्र का प्रायोगिक कार्य करवाया।

डॉ. लतिका व्यास ने कृषि में महिलाओं के योगदान पर चर्चा कर बताया कि कृषि में खेती की तैयारी से भण्डारण तक की 90 प्रतिशत क्रियाएं महिलाओं द्वारा सम्पादित की जाती है। इसी दिशा में कृषि को और भी समृद्ध बनानेे के लिए कृषक महिलाओं के लिए प्रशिक्षण आयोजित किये जा रहे है। डॉ. आर.एल. सोलंकी ने कृषक महिलाओं को भूमि एवं मृदा की उर्वरकता बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीको पर तकनीकी ज्ञान प्रदान किया। प्रशिक्षण के दौरान आदर्श शर्मा, डॉ. कुसुम शर्मा, अनुष्का तिवारी, दीपा इन्दौरिया, मदन गिरी व राजेश विश्नोई आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

News-निःशुल्क बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ 

चित्तौड़गढ़। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को 10 दिवसीय आर.एन. टी. कृषि महाविद्यालय कपासन मे निःशुल्क बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजेंद्र बैरवा, विशिष्ठ अतिथि लक्ष्मी कान्त दशोरा, एस.के शर्मा थे। मुख्य अतिथि बैरवा ने प्रशिक्षणार्थियों को बैंक की योजनाओ में लोन, दशोरा ने कृषि और पशुपालन के बारे में एंव कृषि डायरेक्टर शर्मा ने कृषि के बारे में तथा बकरी पालन व व्यापार के बारे में जानकारी। मुकेश कुमार योगी ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर राम सिंह चारण, रतन लाल गाडरी, फैकल्टी सत्यनारायण कुमावत आदि उपस्थित थे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal