Chittorgarh-6 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-6 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-मादक पदार्थों के अवैध व्यापार में लिप्त अपराधी को निरुद्ध कर भेजा जेल
पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत जिले में साल की पहली कार्यवाही

चित्तौड़गढ़, 06 जुलाई। लंबे समय से मादक पदार्थों के अवैध व्यापार व गतिविधियों में संलिप्त आभ्यासिक अपराधी जिनके खिलाफ आमजन भी न्यायालय में जाने से कतराते हैं, आमजन के स्वास्थ्य व कल्याण के साथ राष्ट्र की अर्थ व्यवस्था पर विपरीत प्रभाव डालने वाले जिले के ऐसे एक अपराधी को निरूद्ध कर जेल भेजा गया है। शासन सचिव गृह (विधि) ने पिट एनडीपीएस एक्ट में कार्यवाही करने का आदेश जारी कर पारसोली थाने के कैलाश धाकड़ को निरूद्ध कर हाई सिक्योरिटी जैल अजमेर भिजवाने का आदेश दिया है।
 
पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि जिले में मादक पदार्थों की तस्करी व गतिविधियों में अपराधियों के लिप्त होने पर इसके अवैध व्यापार करने वाले आभ्यासिक अपराधी पर लगाम लगाने के लिए स्वापक ओषधि और मनः प्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम (पिट एनडीपीएस एक्ट) के तहत कार्यवाही करने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय से गृह शासन सचिव (विधि) को प्रस्ताव तैयार कर इस्तगासे भिजवाये गए। शासन सचिव गृह ने सभी इस्तगासो का अवलोकन कर एक प्रस्ताव पर संज्ञान लेकर एक अपराधी को निरूद्ध कर जेल भिजवाने के आदेश दिए। पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत जिले में साल की यह पहली कार्यवाही है। 

 पारसोली थाने के अपराधी बानोड़ा निवासी कैलाश पुत्र शंकर लाल धाकड़ वर्ष 2010 से अपराध में लिप्त होकर इसके खिलाफ कुल 07 आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं, जिसमे से राजस्थान के चित्तौड़गढ़, जयपुर, टोंक व राजसमंद सहित हरियाणा के फतेहाबाद में कुल 06 प्रकरण मादक पदार्थों की तस्करी के दर्ज है। कैलाश धाकड़ के वर्तमान में सभी 06 प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे है। कैलाश धाकड़ की अवैध मादक पदार्थों की जब्ती में मुख्य संलिप्तता पाई गई थी। कैलाश धाकड़ के खिलाफ पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए थानाधिकारी पारसोली प्रेम सिंह उप निरीक्षक व पुलिस जाप्ता ने डिटेन कर शासन सचिव गृह के आदेश की पालना में हाई सिक्योरिटी जेल अजमेर भिजवा दिया है।

एसपी सुधीर जोशी ने बताया कि पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत जिले में अब तक हुई दोनो कार्यवाहियां प्रेम सिंह उप निरीक्षक द्वारा प्रेषित किये गए इस्तगासों के अंतर्गत की गई है।

News-गुंडा नियंत्रण अधिनियम के तहत तीन गैरसायलों को गुण्डा घोषित करते हुए जिले से किया निष्कासित

चित्तौड़गढ़, 06 जुलाई। पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में निवासरत असामाजिक तत्वों के जुआ सट्टा, मारपीट, चोरी, नकबजनी, आबकारी अधिनियम, आर्म्स एक्ट संबंधी अवैध कृत्य करने तथा समाज विरोधी गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध अन्तर्गत धारा 03, राजस्थान गुण्डा नियंत्रण अधिनियम, 1975 के तहत कार्यवाही करने हेतु इस्तगासा प्रस्तुत करने पर न्यायालय अतिरिक्त कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, चित्तौड़गढ़ में प्रकरणों को दर्ज रजिस्टर किया जाकर उसमें विधिवत् सुनवाई करते हुए पीठासीन अधिकारी राकेश कुमार द्वारा अलग-अलग कुल 03 प्रकरणों में गैरसायलों को गुण्डा घोषित करते हुए जिले से 15 दिवस की अवधि के लिए निष्काषित करने के आदेश पारित किये। 

पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि पीठासीन अधिकारी राकेश कुमार द्वारा दो गैरसायलान को अपने आप को जिले से निष्काषित करते हुए 15 दिवस की निष्कासन अवधि में भीलवाड़ा जिले के हमीरगढ़ पुलिस थाने पर तथा एक ग़ैरसायल उदयपुर जिले के खेरोदा थाने पर नियमित अपनी उपस्थिति देते रहेंगे। गैरसायल छिपा मोहल्ला पावटा चौक थाना कोतवाली चित्तौड़गढ़ निवासी विनोद पुत्र मोहन लाल कुमावत व पावटा चौक चित्तौड़गढ़ निवासी गणेश पुत्र तुलसीराम सिंधी को जिले से निष्काषित कर भीलवाड़ा जिले के थाना हमीरगढ़ में तथा ग़ैरसायल सेवकों की गली बड़ीसादड़ी निवासी जीवन सिंह पुत्र अमर सिंह राजपूत को निष्कासित कर उदयपुर जिले के थाना खेरोदा में अपनी उपस्थिति देने हेतु निर्देश दिए गए।

हमीरगढ़ व खेरोदा में उपस्थिति के दौरान निष्कासन अवधि में सभी ग़ैरसायल शिक्षण संस्थानों, धार्मिक स्थानों, मेलों, हाट बाजार, सिनेमा व मनोरंजन के स्थानों से अपने आप को दूर रखेंगे।

News-जिले में लगाए जाएंगे 11 लाख 44 हज़ार से अधिक पौधे

चित्तौड़गढ़, 06 जुलाई।  "मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान '' के अंतर्गत राजस्थान में मानसून-2024 के दौरान सघन वृक्षारोपण महाअभियान के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर पर "हरियाड़ो गढ़ चित्तौड़" अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत जिले में 11 लाख 44 हज़ार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। जिले में सघन वृक्षारोपण महा अभियान को संपादित कराने हेतु जिला कलक्टर आलोक रंजन ने विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन कर प्रभारी अधिकारी, सहायक प्रभारी अधिकारी एवं सहयोगी नियुक्त किये है। अभियान का जिला स्तर पर संपूर्ण समन्वय का कार्य अति. कलक्टर (भू.अ.) सुरेन्द्र सिंह पुरोहित और अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश पुरोहित करेंगे। वहीं पौधो की उपलब्धता एवं वितरण कार्य के लिए जिला वन अधिकारी विजयशंकर पाण्डे को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया जाकर पौधारोपण कार्यक्रम की नियमित प्रगति रिपोर्ट अपडेट की जाएगी।

पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिला प्रशासन के इस अभियान के तहत जिले भर में विभिन्न विभागों और संगठनों द्वारा पौधारोपण लक्ष्य निर्धारित किए गए है। अभियान में शिक्षा विभाग के द्वारा 4 लाख 13 हज़ार, वन विभाग द्वारा 3 लाख 42 हजार, जिला परिषद् द्वारा लगभग 3 लाख पौधे लगाए जाएंगे। नगर परिषद चित्तौड़गढ़ को 5 हजार पौधे एवं जिले की अन्य नगर निकायों को दो - दो हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके अलावा अन्य विभागों एवं सामाजिक संगठनों के द्वारा भी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण किया जाएगा।

वन विभाग के द्वारा विभिन्न नर्सरींयों में विभिन्न प्रजातियों के पौधे तैयार किए गए हैं। अभियान को सफल बनाने एवं आवंटित लक्ष्यों की प्रगति सुनिश्चित करने को लेकर जिला स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी। वृक्षारोपण के साथ ही पौधे की फेंसिंग एवं पानी की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा। वृक्षारोपण अभियान के लिए एक ऐप भी तैयार किया जा रहा हैं। प्रशासन ने इस अभियान में आम जनता, स्कूलों, कॉलेजों, और विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों को भी शामिल किया है। सभी से आग्रह किया गया है कि वे इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें और अपने आसपास के क्षेत्रों में पौधे लगाएं। पौधारोपण के साथ-साथ उनकी देखभाल की भी विशेष व्यवस्था की गई है। हर वृक्ष के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है और स्थानीय लोगों को उनकी देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal