चित्तौड़गढ़-7 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़-7 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-अरबन बैंक बंको ब्लू रिबन अवॉर्ड से सम्मानित 

चित्तौड़गढ़अरबन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को दमन में आयोजित राष्ट्रीय तीन दिवसीय सहकारी सम्मेलन में देश की 135 से 150 करोड़ की जमा वाले बैंको की श्रेणी में तीसरा रैंक प्रदान करते हुए बैंक ब्लू रिबन अवॉर्ड पांच सितारा होटल डेल्टिन में आयोजित एक भव्य समारोह में रिजर्व बैंक के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक पी के अरोड़ा, अशोक नायक और अविनाश जोशी ने बैंक चेयरमैन डॉ आई एम सेठिया व विमला सेठिया को प्रदान किया। 

प्रबंध निदेशक वंदना वजीरानी के अनुसार 2001 में प्रारंभ बैंक का व्यवसाय 6 शाखाओं के साथ 200 करोड़ का है लेकिन बैंक की जमाओ के आधार पर जूरी पैनल ने बैंक की उत्कृष्ट कार्यक्षमताओ को देखते हुए तीसरी रैंक प्रदान कर पुरुस्कृत किया। 

सम्मेलन में 7 राज्य के 110 बैंको के 650 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैंक उपाध्यक्ष शिव नारायण मानधना, निदेशक दिनेश सिसोदिया, रणजीत सिंह नाहर, राधेश्याम अमेरिया, वृद्धि चंद कोठारी, बालकिशन धूत, बाबर मल मीणा, कल्याणी दीक्षित, दीप्ति सेठिया, हरीश आहूजा, राजेश काबरा, हेमंत शर्मा, नितेश सेठिया, प्रबंध मंडल सदस्य अंकिता जैन, शांति लाल पुंगलिया आदित्येंद्र सेठिया ने इस सम्मान पर हर्ष व्यक्त करते हुए बंको टीम का आभार व्यक्त कर अंशधारियो व ग्राहकों के विश्वास का परिणाम बताया।

News-शिव सेना ने अज्ञात शव का किया अंतिम संस्कार 

शम्भूपुरा थानान्तर्गत एक अज्ञात व्यक्ति की मृत्यु हो जाने एवं शिनाख्ति नहीं होने के चलते शिव सेना द्वारा अंतिम संस्कार किया गया। शम्भूपुरा एएसआई गोपाल सिंह के अनुसार अज्ञात व्यक्ति के बीमार होने की सूचना पर उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, जहाँ इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। शव को मोर्चरी में रख शिनाख्ती के प्रयास किये गये, सफलता नहीं मिलने पर शव को शिव सेना जिला प्रमुख गोपाल वेद को अंतिम संस्कार के लिए सुपुर्द किया गया जिसका मोक्षधाम में अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान पार्षद अनिल ईनाणी, नवीन वर्डिया, रमेश ईनाणी, पुष्कर नराणिया, हेमंत भट्ट, इस्माइल भाई, सुनील कलंत्री, किशन ओड़, दुर्गेश ओड़, मनीष लोठ, पुष्कर एणिया, भेरूलाल शर्मा, पप्पू गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

News-स्काउट गाइड ने मनाया स्वच्छता पखवाडा 

राज्य भारत स्काउट एवं गाइड स्थानीय संघ द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अन्तर्गत स्वच्छता रैली एवं स्वच्छता सेवा का आयोजन किया गया। पंकज दशोरा ने बताया कि स्वच्छता रैली को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा चाष्टा एवं अति. जिला परियोजना समन्वयक प्रमोद कुमार दशोरा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जयारानी राठौड़़, लीडर ट्रेनर इन्द्र लाल आमेटा, प्रधानाचार्य प्रकाश शर्मा, जितेन्द्र शर्मा द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना की गई। गांधी वाटिका एवं सेटेलाइट हॉस्पीटल परिसर में स्काउट एवं गाइड, रोवर एवं रेंजर ने सफाई कर स्वच्छता सेवा का कार्य किया। 

रैली एवं सेवा कार्य में अखिलेश श्रीवास्तव, हेमेंद्र कुमार सोनी, राजकुमार सुखवाल, देवकीनंदन वैष्णव, सतीश दशोरा, सत्यनारायण बारठ, कालूलाल नायक, हेमन्त पुरोहित, महेन्द्र सिंह, सुषमा पुरोहित, रेखा वैष्णव, निर्मला कुमावत, नगेन्द्र बाला, चन्दा चोबे, सुनिता अग्रवाल, पवन माली, शंकर लाल रैगर, लक्षिता, वैशाली, प्रियंका आदि रोवर रेंजर के दलीय नेतृत्व में सेवा कार्य किया

News-अग्रसेन जंयती महोत्सव 8 से 

अग्रवाल समाज के प्रवर्तक श्री अग्रसेन महाराज की 5147वीं जयंती हर्षाेल्लास के साथ मनाई जाएगी। जगदीश प्रसाद मोर एवं दिनेश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि चार दिवसीय जयंती कार्यक्रमों का आयोजन अग्रसेन जयंती महोत्सव समिति के तत्वाधान में किया जाएगा। 8 अक्टूबर को खेलकूद, सलाद डेकोरेशन, माडना बनाना आदि प्रतियोगिताएं ममता मोर, सोना अग्रवाल के संयोजन में महिला मंडल द्वारा आयोजित होगी। 

राकेश गुप्ता व पवन अग्रवाल ने बताया कि 13 को विशाल वाहन रैली सांय 5ः30 बजे अग्रसेन भवन, अग्रसेन नगर से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मार्गाे से गुजरती हुई अग्रसेन मांगलिक भवन, गांधीनगर पहुंचेगी। प्रमोद अग्रवाल व योगेश अग्रवाल के संयोजन में 14 को खाकी जी की कुई स्थित गौशाला में गायों को गुड़ व चना वितरण किया जाएगा। इसी दिन प्रातः श्री सांवलिया अस्पताल में मरीजों के साथ आए हुए साथियों का भोजन करवाया जाएगा। शाम को अग्रसेन नगर भवन में रमिता अग्रवाल व राखी अग्रवाल, महिला मंडल की सदस्यों के तत्वाधान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। 

15 को जयंती दिवस पर अग्रसेन नगर व गांधीनगर में स्थित अग्रवाल भवनो में राधेश्याम अग्रवाल व रमेश चंद्र अग्रवाल  के संयोजन में ध्वजारोहण पूजन हवन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। दोपहर 20 बजे से बसंत कुमार, मनोज अग्रवाल के संयोजन में गांधी चौक से शोभायात्रा जो शहर में भ्रमण करते हुए द्वारिका धाम पर समाप्त होगी। सुमित अग्रवाल व सुशील अग्रवाल ने बताया कि 6ः30 बजे पारितोषिक वितरण समारोह के साथ सामाजिक सदस्यों का स्नेह मिलन कार्यक्रम नरेश मोड व आशीष अग्रवाल के संयोजन में अग्रसेन भवन में आयोजित होगा। 

नेमीचंद अग्रवाल, महेश कुमार अग्रवाल के संयोजन में प्रतिभा सम्मान तथा 70 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ जनों का सम्मान का आयोजन होगा। ज्ञान सागर जैन ने बताया कि अग्रसेन जयंती के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल व विशिष्ट अतिथि अति कलेक्टर अभिषेक गोयल होंगे।

News-आईटीआई में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला 9 से

गांधीनगर स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 9 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला आयोजित होगा। मेले में सभी राजकीय एवं निजी आईटीआई से उत्तीर्ण अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। मेले में जिले के लार्ज एवं एमएसएमई प्रतिष्ठानों को भर्ती के लिए आमंत्रित किया गया है। अभ्यर्थी मेले में भाग लेने के लिए अपने मूल दस्तावेज एवं फोटो प्रति का एक सेट अवश्य लाएं।

News-स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास                        

विधानसभा चुनाव 2023 स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में उन बूथों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जहां पर विगत विधानसभा चुनाव में 65 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था। यहां विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुडे स्नेहल नाना, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी बिंदु बाला राजावत के निर्देशन में बड़ी सादड़ी विधानसभा के 65 प्रतिशत से कम प्रतिशत मतदान वाले केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर आगामी विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए योजना बनाकर काम करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में पालोद के विद्यालय में विद्यार्थियों तथा अभिभावकों को मतदान बढ़ाने प्रयासों की जानकारी देते हुए मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप, मतदाता जंक्शन सिटीजिल एप की जानकारी देते हुए मतदान का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर भगवत सिंह शक्तावत, मांगू सिंह मीणा, आशीष वैष्णव, नीलेश मेघवाल उपस्थित रहे।

News-नालें में मिक्स डीजल से लगी आम से मचा हड़कंप

शहर के रेलवे स्टेशन के पीछे बनी कॉलोनी के पास नाली में गुरुवार देर रात को आग लग गई। आग का गुबार देख कर हड़कंप मच गया। कुछ असामाजिक तत्व नाली के पास बैठकर शराब और सिगरेट पी रहे थे। सिगरेट की चिंगारी से नाली में आग लग गई। रेलवे स्टेशन के पीछे की तरफ रनिंग रूम है। इसके पास में ही डीजल स्टोरेज के लिए सालों से टैंक स्थापित किया हुआ है। इसके पीछे की ओर रेलवे की कॉलोनी और खमेसरा नगर की घनी आबादी है। यहां रेलवे के टैंक से डीजल का लीकेज होता रहता है, जो नाले और नालियों में भरा हुआ था। 

गुरुवार देर रात को केलिबर स्कूल के बाहर की नाली में आग लग गई। आग का गुबार देखकर लोग अपने घरों से बाहर आ गए। वहीं, कुछ क्षेत्रवासियों का कहना है कि कुछ युवक नाली के पास बैठकर शराब और सिगरेट का सेवन कर रहे थे। जलती हुई सिगरेट डीजल से भरे नाली में डालने से उसकी चिंगारी से आग लग गई। 

रेलवे के अधिकारियों को सूचना दी गई और पुलिस कंट्रोल रूम भी सूचित किया। इस पर नगर परिषद की दमकल की सहायता से नालों में लगी आग पर काबू पा लिया गया। यहां रेलवे के निकट से गुजर रही नालियों में काफी डीजल भरा हुआ था। ऐसे में धुएं के गुबार एक किलोमीटर दूर से भी दिखाई दे रहा था। मामले की जानकारी मिली तो रेलवे सुरक्षा बल के थानाधिकारी नाथूराम जाट सहित रेलवे के अन्य अधिकारी ने मौके पर पहुंच जानकारी ली। 

News-समन्वित पौषक तत्व प्रबंधन पर संस्थागत प्रशिक्षण आयोजित                         

कृषि विज्ञान केन्द्र में संस्थागत कृषक प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में गेहूं एवं जौ की उत्पादन तकनीकी एवं पौषक तत्व प्रबंधन पर आधारित था, जिसमें जिले के बड़ीसादड़ी पंचायत समिति के गुन्दलपुर, कीटखेड़ा, आफरो का तालाब आदि गांवो से कुल 30 कृषकों ने भाग लिया। 

केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रतनलाल सोलंकी ने किसानों को प्रशिक्षण का महत्व व कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिको द्वारा बताई गई उन्नत गेहूं एवं जौ की फसल में समन्वित पौषक तत्व प्रबंधन कर अच्छा उत्पादन प्राप्त करने की सलाह दी। कार्यक्रम सहायक दीपा इन्दौरिया ने कृषको को गेहूं के पौषक मूल्य के बारे में बताते हुए कहा कि गेहूं स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन गेहूं का ग्लाइसेमिक इन्डेक्स अधिक होने से कई शारीरिक व्याधियों में इसका प्रयोग न्यूनतम अथवा वर्जित होता है। अतः ऐसी स्थिति महिलाओ को को गेहू के साथ सोयाबीन एवं चना मिलाकर आटे के रूप में प्रयोग करने से गेहूं का ग्लाइसेमिक इन्डेक्स तुलनात्मक रूप से कम हो जाता है। संजय कुमार धाकड़ ने आने वाली रबी फसलो के उन्नत किस्मो के बीजो, गेहूं एवं जौ की खड़ी फसल में सिंचाई की क्रान्तिक अवस्थाएं एवं खड़ी फसल में नाइट्रोजन युक्त उर्वरक यूरिया की सही मात्रा एवं तरीका सिखाया। 

News-मुखियाओं को अफीम पट्टा वितरण का कार्य जारी

वर्ष 2023-24 में अफीम की बुवाई को लेकर बंदोबस्त का कार्य शुरू हो गया है। तीन अक्टूबर से ही लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया हो रही है। इस बार पॉलिसी में बदलाव हुआ है और अफीम लाइसेंस के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। इसकी जांच के बाद ऑनलाइन स्वीकृति भी विभाग की ओर से जारी हो रही है। दस्तावेज विभाग के कार्यालय में लाने और लाइसेंस लेने के लिए गांव के मुखिया जिला अफीम अधिकारी कार्यालय पहुंच रहे हैं। 

पहली बार ऑनलाइन हुई इस व्यवस्था में परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। बार-बार वेबसाइट क्रेश होकर बंद हो रही है। इससे आवेदन की प्रक्रिया में परेशानी के साथ ही काफी इंतजार हो रहा है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्रालय की और से गत माह इस वर्ष अफीम बुवाई को लेकर पॉलिसी जारी की थी। ऐसे में अब किसानों को बुवाई के लिए लाइसेंस देने का कार्य शुरू किया जा चुका है। तीन अक्टूबर से ही बंदोबस्त का कार्य जारी है। 

जिला मुख्यालय पर जिला अफीम अधिकारी कार्यालय खंड प्रथम, द्वितीय और तृतीय आते हैं। इसमें अलग-अलग तहसील के गांव आते हैं। तीन ही स्थानों पर प्रतिदिन कार्यक्रम जारी कर अफीम गांव के मुखिया को बुला कर लाइसेंस दे रहे है। इस बार केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने किसान को लाइसेंस वितरण के लिए नई व्यवस्था की है। इस बार किसान को ई मित्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करना है। विभाग के अधिकारी भी पंजीयन की जांच कर स्वीकृति दे रहे हैं। 

आवेदन स्वीकृत होने के बाद गांव का मुखिया अफीम अधिकारी कार्यालय में दस्तावेज लेकर आता है। बाद में किसान को बुवाई के लिए लाइसेंस जारी कर रहे है। इस प्रक्रिया में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभाग की वेबसाइट धीमे चल रही है या क्रेश हो रही है। इससे आवेदन करने वाले किसान के अलावा विभाग के अधिकारी भी परेशान हो रहे हैं।

News-इस बार सीपीएस पद्धति में बढ़ गए लाइसेंस

केंद्र सरकार की और से जारी अफीम नीति में सहूलियत दी है और पूर्व के वर्षों में कटे लाइसेंस किसानों को फिर से जारी हुवे हैं। इन किसानों को सीपीएस पद्धति के लाइसेंस जारी किए है। खंड प्रथम चित्तौड़गढ़, भदेसर और उदयपुर जिले की वल्लभनगर तहसील आती है। इसमें 312 गांवों में गम पद्धति के करीब 5204 व सीपीएस पद्धति के करीब 2399 अफीम लाइसेंस है। इस बार 1415 अफीम लाइसेंस सीपीएस पद्धति के बढ़ें है। इसी तरह खंड द्वितीय में कपासन, मावली, भूपालसागर, गंगरार राशमी व डूंगला तहसील के 153 गांवों के किसान आते हैं। इनमें गम पद्धति के 4484 लाइसेंस और सीपीएस के 1311 लाइसेंस है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal