डूंगरपुर-29 अप्रेल 2024 की प्रमुख ख़बरे


डूंगरपुर-29 अप्रेल 2024 की प्रमुख ख़बरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-लीकेज एवं सीपेज की स्थिति को चिन्हित करते हुए दुरस्त करवाने के निर्देश
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 29 अप्रैल। भीखा भाई नहर में जहां पर भी लीकेज और सीपेज की स्थिति है , उन स्थानों को चिन्हित करें तथा जो छोटे-मोटे मरम्मत के कार्य हैं उन्हें महात्मा गांधी नरेगा के तहत लेते हुए पूर्ण करवाए। यह निर्देश जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सिंचाई विभाग अधीक्षण अभियंता को दिए। उन्होंने भीखा भाई नहर में पानी पहुंचाने की वर्तमान स्थिति, पानी की स्टोरेज की स्थिति, विभिन्न स्रोतों से पानी को लेने, पानी को विभिन्न तालाबों तक पहुंचाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पानी जहां पहुंच रहा है वहां क्या कमी है, उसे चिन्हित करें तथा बड़ी कमी होने पर संबंधित विभाग को अवगत करवाते हुए निस्तारण की कार्यवाही की जाएं जबकि छोटी-छोटी कमी को महात्मा गांधी नरेगा के तहत लेते हुए दूरस्थ करवाए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी ने कहा कि पीडब्ल्यूडी, सिंचाई तथा पीएचडी विभाग के अंतर्गत ऐसे कार्यों के भी प्रस्ताव लेते हुए करवाया जा सकता है जिससे आने वाले अगले सीजन में समस्या दोबारा ना हो। बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने पीएचइडी अधिशासी अभियंता से जिले में पानी की उपलब्धता तथा पेयजल वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए समीक्षा की तथा वर्तमान में स्टोरेज स्थिति की जानकारी लेते हुए उसके पश्चात अगली कार्य योजना भी तैयार रखने के निर्देश दिए।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विपिन मीणा को चुनाव पूर्ण होने के पश्चात पुनः शिविर लगाने के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछली बार शिविरों में जो दिव्यांग चिन्हित होने से शेष रह गए हैं उनकी पुनः सर्वे करवा ले ।साथ ही पिछले शिविरों में चिन्हित दिव्यांगों में से जांच किए गए तथा रेफर का फॉलो अप लेकर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा को शिविरों में चिन्हित दिव्यांगों के लिए कितने उपकरणों की आवश्यकता हैं, इसकी सूची तथा अंतिम बार उपकरण वितरण शिविर कब और कहां लगे थे तथा कितने उपकरण वितरित किए गए थे, इसकी पूर्ण जानकारी देते हुए दो दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान संयुक्त निदेशक डॉ. दिनेश बामनिया ने बताया कि पशुओं के वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन प्राप्त हुई हैं, जिसका वितरण करवाया जा रहा है, जिस पर जिला कलक्टर ने गाइडलाइन के अनुसार योजना बनाकर कार्य करने तथा निर्धारित लक्ष्य को दी गई अवधि में पूर्ण करने निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पशुओं के लिए पीने के पानी की व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि पशुओं की पीने के पानी के संदर्भ में कोई भी समस्या हो तो तत्काल अवगत करवाए। बैठक मे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान पेंशन वेरिफिकेशन के लिए सभी विकास अधिकारियों से व्यक्तिगत संपर्क करते हुए अगली बैठक से पूर्व प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पाबंद किया। संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण की समीक्षा करते हुए पीएचडी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सबसे अधिक प्रकरण होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विभाग, हॉर्टिकल्चर, बिजली विभाग सहित अन्य विभागों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक के दौरान संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-चाइल्ड हेल्पलाइन ने चार बाल श्रमिकों को बालश्रम से मुक्त करवाया

डूंगरपुर, 29 अप्रैल। बाल अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित हेल्पलाइन 1098 पर डूंगरपुर शहर के कलेक्ट्रेट क्षेत्र में पाइप लाइन खोदने का कार्य चल रहा हैं, वहां 14 से 15 साल के बच्चों से बालश्रम कराए जाने की सूचना प्राप्त हुई। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पिंकी मीणा ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन समन्वयक मेहुल शर्मा के नेतृत्व में टीम सुपरवाइजर हेल्पलाइन, कोतवाली पुलिस थाना, श्रम विभाग व सृष्टि सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में डूंगरपुर शहर के कलेक्ट्री क्षेत्र में पाइप लाइन खोदने का कार्य कर रहे 2 बालकों व 2 बालिकाओं को बालश्रम से मुक्त करवाया गया। 

इन बच्चों को सहायता के लिए उन्हें बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष भावेश कुमार जैन, सदस्य विजय रावल, बालकृष्ण परमार, उमेश रावल व जयश्री भट्ट के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से बच्चों को अग्रिम आदेश तक आश्रय प्रदान करते हुए बालकों को राजकीय किशोर गृह तीजवड़ व बालिकाओं को बालिका गृह मुस्कान संस्थान में आश्रय प्रदान किया गया। साथ ही बाल कल्याण समिति द्वारा नियोक्ता के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही के लिए दिशा-निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर रणछोड मीणा, पंकज यादव, श्रम विभाग के पंकज पाटीदार, जयन्तिलाल मीणा व सृष्टि सेवा समिति से सुरेन्द्र ढोली व राजेन्द्र कटारा सहित अन्य मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal