डूंगरपुर-18 दिसंबर की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-18 दिसंबर की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के 16 कैंपों में 11 हजार से ज्यादा ग्रामीण पहुंचे

मोदी  की गारंटी वाली गाडि़यों का स्वागत कर रहे ग्रामीण योजनाओं का लाभ पाकर खिल उठे चेहरे 

केन्द्र सरकार द्वारा हर परिवार को पक्का मकान, हर घर नल से जल कनेक्शन, हर घर शौचालय, निःशुल्क उपचार, गैस कनेक्शन, निःशुल्क राशन, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा एवं पीएम स्वनिधि जैसी योजनाओं से आमजन एवं किसानों के जीवन में बदलाव आया है और यही वजह है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के कैंपों में ग्रामीण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट करते नजर आ रहे हैं। उज्ज्वला गैस कनेक्शन का लाभ मिलने पर विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को बड़ी राहत मिली है।  वहीं, विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोदी की गारंटी वाले वाहनों के स्वागत में भी ग्रामीण उमड़ रहे हैं।  
 

डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे दिन सोमवार दोपहर तक पांच ब्लॉक में 16 कैंपों का आयोजन हुआ है। इनमें 11 हजार 204 लोग शामिल हुए। चिखली ब्लॉक में 3, डूंगरपुर में 1, आसपुर में 3, बिछीवाड़ा में 3, दोवड़ा में 3 और सागवाड़ा ब्लॉक में 3 कैंप में 6053 पुरूषों और 5140 महिलाओं ने विभिन्न योजनाओं में पंजीयन करवाया हैं। ऑन स्पॉट पंजीयन के प्रति ग्रामीणों में उत्साह जिला परिषद सीईओ एवं यात्रा के नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 16 दिसम्बर को डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के साथ ही डूंगरपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत बिलड़ी में प्रथम कैंप का आयोजन किया गया था। प्रथम कैंप में 640 लोग शामिल हुए। इनमें 370 महिलाएं और 269 पुरूष थे। प्रथम कैंप में 68 लोगों की स्वास्थ्य जांच, 38 लोगों की टीबी स्क्रीनिंग, 3 स्थानीय खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। वहीं, 639 लोगों ने विकसित भारत संकल्प लिया। 17 दिसम्बर से जिले के चिखली, आसपुर, बिछीवाड़ा, दोवड़ा और सागवाड़ा ब्लॉक में से प्रत्येक ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कैंप का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार दोपहर तक जिले में कैंपों की प्रगति पर नजर डालें, तो 1024 लोगों की स्वास्थ्य जांच, 121 टीबी स्क्रीनिंग, 19 लोगों की सिकल सेल स्क्रीनिंग, 36 महिलाओं को सम्मानित, 28 विद्यार्थियों का सम्मान, 15 स्थानीय खेल प्रतिभाओं को सम्मानित, 63 स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया। वहीं, 5989 ग्रामीणों ने विकसित भारत का संकल्प लिया। 13 स्थानों पर ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों और उर्वरक छिड़काव का प्रदर्शन किया गया हैं।

18:21

Sohail Bhai Udaipur Times

भीलवाड़ा-18 दिसंबर की प्रमुख खब

News-जनवरी में जिले की होनहार बेटियों के साथ जिला कलक्टर करेंगे संवाद

जिला स्तरीय महिला समाधान समिति एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जिला कार्यदल समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र की प्रगति पर चर्चा करते हुए जिला कलक्टर ने महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता के साथ समर्पण भाव से काम करने के लिए निर्देशित किया। महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र पर नवनियुक्त परामर्शदाता एवं केंद्र प्रबंधकों से उनके अनुभव जाने। इसी प्रकार वन स्टॉप सेंटर, इंदिरा महिला शक्ति केंद्र पर प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की गई।

महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा ने बताया कि वन स्टॉप सेंटर (सखी) केंद्र पर अप्रेल, 2022 से नवम्बर, 2023 तक 142 प्रकरण आए, इनमें से 141 प्रकरणों का निस्तारण हो चुका है। एक प्रकरण प्रक्रियाधीन है, जिसमें पीडि़त महिला एवं उसके पति के बीच राजीनामे की संभावना है। उन्होंने बताया कि सखी केंद्र पर घरेलू हिंसा से पीडि़त महिलाओं को विधिक, पुलिस, मेडिकल परामर्श एवं आश्रय की सुविधा दी जा रही है। घरेलू हिंसा से पीडि़त महिलाएं पुलिस लाइन के पीछे, पाटीदार छात्रावास के पास स्थित केंद्र पर संपर्क कर सकती हैं।

जिला कलक्टर ने योजनाओं की प्रगति पर संतोष जताते हुए कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान बहुत बड़ा सामजिक बदलाव का माध्यम बन रहा है। इसमें निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नवाचार अपनाने पर जोर दिया। इसी कड़ी में जिले में कॉफी विद कलक्टर शुरू किया जा रहा है। इसके तहत जनवरी माह में जिले की होनहार बेटियों के साथ जिला कलक्टर संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम को कॉफी विद कलक्टर नाम दिया गया है। इससे बेटियों की झिझक दूर करने, उन्हें जीवन में बडे़ लक्ष्य निर्धारित करने और किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के विरोध में आवाज उठाने तथा समाज में महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास के साथ गरीमामय जीवन जीने का वातावरण तैयार करने में मदद मिलेगी। 

महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा ने बताया कि कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में प्रत्येक ब्लॉक से 10 बालिकाएं शिक्षा, खेलकूद, कला, नवाचार, साहित्य, समाज सेवा सहित अन्य क्षेत्रों में व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने वाली बालिकाओं का चयन किया जाएगा। इसमें सिर्फ राजकीय विद्यालयों-महाविद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को ही अवसर दिया जाएगा।

News-कार्यस्थल पर आंतरिक समिति नहीं बनाई, तो 50 हजार का जुर्माना लगेगा- जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न रोकने के लिए सभी राजकीय एवं गैर राजकीय विभागों, संस्थाओं जहां 10 या 10 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, वहां अनिवार्य रूप से आंतरिक समिति का गठन किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि यदि किसी भी संस्थान में आंतरिक समिति का गठन नहीं हुआ, तो संबंधित विभागाध्यक्ष पर 50 हजार रूपये का जुर्माना लगेगा।

News-उड़ान योजना की प्रगति की समीक्षा, महिलाओं को पौने दो करोड़ से अधिक के ऋण बांटे

जिला कलक्टर ने उड़ान योजना की सतत निगरानी और पात्र किशोरियों को सेनेटरी नैपकीन वितरण की समीक्षा करते हुए आंगनवाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में प्राप्ति एवं वितरण मानक प्रक्रिया के तहत करने और ज्यादा से ज्यादा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। जिले में बालिकाओं-महिलाओं में मानसिक बीमारियों के इलाज के लिए झाड़-फूंक व यातनाओं की घटनाओं पर चिंता जताते हुए जिला कलक्टर ने सभी एसडीओ एवं पुलिस विभाग को ऐसी घटनाओं के प्रति संवेदनशीलता रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने और मानसिक बीमारियों के प्रति वैज्ञानिक दृष्टीकोण के निर्माण के लिए व्यापक अभियान चलाने के निर्देश दिए। 

महिला आर्थिक सशक्तीकरण के क्षेत्र में जिले में अब तक इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत 105 ऋण स्वीकृत हो चुके हैं, जिनसे लगभग 1 करोड़ 77 लाख 89 हजार 283 रूपये का ऋण आवंटित किया गया है। इसमें 15 लाख 30 हजार 578 रूपये की सब्सिडी प्रदान की गई है। इससे महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाकर देश के विकास में सहभागिता देने में मदद मिलेगी। बैठक में सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता, महिला अधिकारिता विभाग की सुपरवाइजर, महिला सुरक्षा सलाह केंद्र, वन स्टॉप सेंटर, इंदिरा महिला शक्ति केंद्र प्रबंधक, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर अशोक शर्मा, डीडी आईसीडीएस पंकज द्विवेदी, गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

News-जिले में मंगलवार को यहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 19 दिसम्बर मंगलवार को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत आंतरी व पारडा मोरू, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत गामड़ी अहाड़ा व धमलात फला, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत शिशोट व कोचरी, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत भेवडी व कतिसौर तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत नोखना व किशनपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

News-बुधवार को यहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 19 दिसम्बर मंगलवार को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत आंतरी व पारडा मोरू, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत गामड़ी अहाड़ा व धमलात फला, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत शिशोट व कोचरी, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत भेवडी व कतिसौर तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत नोखना व किशनपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

News-राजस्व अधिकारियों की बैठक स्थगित

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा एवं अवैध खनन संबंधी बैठक 19 दिसम्बर (मंगलवार) को प्रातः 11 बजे ईडीपी हॉल जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित की जानी थी जो वर्तमान में जिले के समस्त ब्लॉक स्तर पर भारत सरकार की महत्वपूर्ण कार्य योजना विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित होने से स्थगित की गई हैं। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि इसके साथ ही समस्त राजस्व अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अन्तर्गत अपने-अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले कैम्पों की प्रभावी मॉनिटरिंग एवं सफल क्रियान्विति करने के निर्देश दिए हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal