डूंगरपुर-1 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-1 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से एसबीपी कॉलेज, डूंगरपुर में होगी मतगणना

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत 3 दिसम्बर रविवार को सुबह 8 बजे से मतगणना स्थल श्रीभोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना में शामिल प्रत्येक कर्मचारी को इससे 1 घंटा पहले यानी सुबह 7 बजे अपनी टेबल पर पहुंचना जरूरी है। सबसे पहले शुरुआती आधा घंटा पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। सुबह साढे़ 8 बजे से ईवीएम-वीवीपैट से प्राप्त मतों की गणना प्रारंभ होगी। 

मतगणना हॉल में ईवीएम से वोटों की गिनती के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 12 टेबल लगेंगी। वहीं, ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट से प्राप्त मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभावार चार टेबल अलग से लगेंगी। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी की अलग से नियुक्ति की गई है।

सीसीटीवी से निगरानी, त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा इंतजामों के अंतर्गत केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की व्यापक तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है, ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। 

केन्द्रीय पुलिस बलों की कम्पनियां ईवीएम की सुरक्षा के लिए और आरएसी की कम्पनियां मतगणना केन्द्रों पर तैनात रहेंगी। पूरी मतगणना प्रक्रिया की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। मतगणना स्थल की 100 मीटर परीधि का क्षेत्र ‘पैदल क्षेत्र’ होगा। किसी भी वाहन का प्रवेश निषेध रहेगा।

यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए परिणाम बिना किसी त्रुटि के समय पर घोषित किए जाएं। उन्होंने कहा कि मतगणना में पूर्ण निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुकी ‘मैंडेटरी वैरीफिकेशन‘ पद्धति को भी लागू किया जाएगा। इसमें संपूर्ण मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा के मतदान केंद्रों से लॉटरी से 5-5 वीवीपैट का चयन कर उसकी पर्चियों की गणना कर, ईवीएम से प्राप्त मतों से मिलान किया जाएगा।

मतगणना हॉल में मोबाइल प्रतिबंधित, फोटो युक्त परिचय पत्र बिना प्रवेश नहीं

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेंद्र नागर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हॉल में मोबाइल, पटाखे, गुटखा, पान, तम्बाकू, बीड़ी, माचिस, नुकीली वस्तुओं, ज्वलनशील पदार्थ, संचार व रिकॉर्डिंग उपकरण, हथियार आदि लाने की अनुमति नहीं होगी। मीडियाकर्मियों के लिए मतगणना परिसर में मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा, जहां समय-समय पर मतगणना के आंकड़ें उपलब्ध करवाए जाएंगे। आमजन को पब्लिक एड्रेसल सिस्टम द्वारा समय-समय पर परिणामों की जानकारी दी जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत मीडियाकर्मियों को ही मतगणना परिसर में पास दिखाने पर प्रवेश दिया जाएगा। मीडियाकर्मियों को भी मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल ले जाना अनुमत होगा। काउंटिंग हॉल में मतगणना की कवरेज के लिए मीडियाकर्मियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट या प्रत्याशी को सुबह 7 बजे रिपोर्ट करना होगा। काउंटिंग एजेंट के एक बार मतगणना परिसर से बाहर निकलने पर दुबारा प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के काउंटिंग एजेंट जालीयुक्त बेरिकेड्स के बाहर अनुशासित तरीके से मतगणना प्रक्रिया को देखेंगे। मतगणना परिसर में मतगणना कार्मिकों सहित अन्य व्यवस्थाओं में नियुक्त कर्मचारियों को भी फोटो युक्त परिचय पत्र दिखाने पर ही प्रवेश मिलेगा।

मतगणना वाले दिन ये रहेगी यातायात व्यवस्था

यातायात प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मतगणना वाले दिन 3 दिसम्बर रविवार को सुबह 6 बजे से डूंगरपुर शहर में नए रोडवेज बस स्टैंड से तहसील चौराहे की तरफ आने वाले मार्ग पर आम वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इसी प्रकार तहसील चौराहे से नए रोडवेज बस स्टैंड की ओर जाने वाले मार्ग पर भी आमजन के वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना परिसर श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में दो पहिया वाहनों की पार्किंग इंदिरा रसोई के पास कॉलेज परिसर में होगी, जबकि चार पहिया वाहनों के लिए कॉलेज के पास डाइट में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। मतगणना वाले दिन आमजन को आवागमन में किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हो इसके लिए घड़ी तिराहा, हॉस्पिटल होकर बस स्टैंड और इसी प्रकार बस स्टैंड से हॉस्पिटल और घड़ी तिराहा होकर तहसील चौराहे वाला रास्ता अपनाने की अपील की गई है। रोडवेज बसें भी इसी मार्ग से होकर चलेंगी। इस दिन कोई भी रोडवेज बस शहर में तहसील चौराहा होकर नहीं निकलेगी। पुलिस और प्रशासन ने दुकानदारों और आमजन से मतगणना वाले दिन सहयोग की अपील की है।

News-माह दिसम्बर की प्रस्तावित बैठकों का कार्यक्रम जारी

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने माह दिसम्बर, 2023 की प्रस्तावित बैठकों का कार्यक्रम जारी किया गया हैं। 

जारी कार्यक्रम के अनुसार 5 दिसम्बर को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक प्रातः 11 बजे, आबकारी निती के संबंध में न्यायालय द्वारा पारित आदेशों की अनुपालना में बैठक सायं 5 बजे, आबकारी दुकानों की अवस्थिति संबंध में प्राप्त शिकायतों पर समीक्षा बैठक सायं 3.30 बजे, 6 दिसम्बर को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक प्रातः 11 बजे, डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की बैठक सायं 3 बजे, स्वयं सहायता समूह की समीक्षा बैठक सायं 3.30 बजे, जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति (विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र) पीएमइजीपी टास्क फोर्स की बैठक सायं 4 बजे, महिला अत्याचार निवारण समिति की बैठक सायं 4.30 बजे, अनुसूचित जाति, जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1995 के नियम 4 अन्तर्गत समीक्षा बैठक सायं 5 बजे व अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की समीक्षा बैठक सायं 5.30 बजे 

11 दिसम्बर को जिला स्तरीय मध्यान्ह भोजन समीक्षा एवं संचालन समिति एवं जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक प्रातः 11 बजे, आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों के संबंध में समीक्षा बैठक प्रातः 11.30 बजे, जिला स्तरीय वनाधिकारी समिति की बैठक सायं 3 बजे, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक सायं 3.30 बजे, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक सायं 4.30 बजे व जिला पर्यावरण समिति की बैठक सायं 5 बजे, 12 दिसम्बर को जिला स्वास्थ्य समिति, एनआरएचएम समिति एवं जिला स्तरीय क्वालिटी एश्योरेंस सब कमेटी की बैठक सायं 4 बजे एवं मेडिकल रिलीफ सोसायटी की बैठक सायं 5.30 बजे आयोजित की जाएगी।

इसी प्रकार 18 दिसम्बर को जिला टास्क फोर्स समिति एवं जिला महिला समाधान समिति की बैठक प्रातः 11 बजे, जिला स्तरीय समीक्षा बैठक बाल संरक्षण ईकाई की बैठक प्रातः 11.30 बजे, जिला स्तरीय बंधक श्रमिक समिति की बैठक दोपहर 12 बजे, प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक सायं 3 बजे, मत्स्य पालक विकास अभिकरण के लिए स्थायी प्रबंध समिति की बैठक सायं 3.30 बजे व जिला स्तरीय कौशल विकास समिति की बैठक सायं 4 बजे, 19 दिसम्बर को विशेष जनसुनवाई, लोक सेवाएं (सम्पर्क समाधान, एलएसजी, टाईम्स, सुनवाई का अधिकार अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम) के संबंध में बैठक प्रातः 10 बजे, राजस्व अधिकारियों की समीक्षा एवं अवैध खनन संबंधी समीक्षा बैठक प्रातः 11 बजे, जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक प्रातः 11 बजे, राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं की समीक्षा बैठक प्रातः 11.30 बजे व जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक दोपहर 12 बजे तथा 26 दिसम्बर को जिला स्थायी विद्युत समिति की बैठक प्रातः 11 बजे, जिला हॉर्टीकल्चर डवलेपमेन्ट सोसायटी एवं आत्मा की बैठक प्रातः 11.30 बजे, पशु क्रुरता निवारण समिति की बैठक सायं 3 बजे, जिला लाइन स्टॉक मेंशन समिति की बैठक सायं 3.30 बजे, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा, बजट घोषणा एवं प्रदत्त निर्देशों संबंधी बैठक सायं 4 बजे एवं 20 सूत्रीय कार्यक्रम के आयोजन क्रियान्वयन समिति की बैठक सायं 5 बजे आयोजित की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal