डूंगरपुर-1 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-1 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-प्रधानमंत्री आवास में राजस्थान में डूंगरपुर जिला रहा प्रथम स्थान पर

डूंगरपुर, 1 जनवरी 2024 । प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा बैठक अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान की अध्यक्षता में सोमवार को ईडीपी सभागार में आयोजित हुई।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान ने डूंगरपुर जिले को प्रथम स्थान पर लाने के लिए आभार व्यक्त करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में अपूर्ण कार्यो को जल्द पूरा कर राजस्थान में डूंगरपुर जिले को प्रथम स्थान पर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह में डूंगरपुर जिले की प्रगति अच्छी रही। 

साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में कुल प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृतियां 1 लाख 23 हजार 169 हैं, जिसमें से 1 लाख 21 हजार 376 पूर्ण करवाए गए, जिसका 98.54 प्रतिशत रहा। बैठक में जिला परिषद की कनिष्ठ सहायक तबस्सुम बीबी, कम्प्यूटर ऑपरेटर मुकेश पाटीदार, हरिशचन्द्र सहित जिले की सभी पंचायतों समितियों के कनिष्ठ सहायक एवं कार्मिक मौजूद रहे।
 

Newsडूंगरपुर जिले में महिलाओं को मिला नववर्ष का उपहार, 450 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर

डूंगरपुर, 1 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में आमजन तक केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का सिलसिला नए साल में नए उत्साह के साथ जारी है। सोमवार को साल के पहले दिन राजस्थान सरकार की ओर से रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू होने से महिलाओं को मानो नए साल का उपहार मिल गया। उज्ज्वला एवं अन्य गरीब परिवारों (बीपीएल) की महिलाओं को मात्र 450 रूपये में हर माह रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। जिले में पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत देवसोमनाथ व रघुनाथपुरा, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत करौली व ओड़ाबड़ा, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत गुंदलारा व उदडि़या, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत गोल व धनेला तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत बरबोदनिया व छाणी में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंपों में उज्ज्वला योजना में नामांकन के लिए महिलाओं में उत्साह नजर आया। महिला लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का धन्यवाद प्रकट किया।

बरबोदनिया कैंप स्थल पर श्रीमती वंदना फलोत, ग्राम पंचायत गोल में श्रीमती तारादेवी, देवसोमनाथ में श्रीमती मीना रावल ने बताया कि पहले वे चूल्हे पर खाना बनाती थी। इससे उठने वाले धुएं से उन्हें बहुत परेशानी होती थी, स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता था और समय भी बहुत लगता था। उज्ज्वला गैस कनेक्शन मिलने से अब ये सारी परेशानियां नहीं होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं।

सांसद कनकमल कटारा, सागवाड़ा विधायक शंकरलाल डेचा, पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा, समाजसेवी बंशीलाल कटारा सहित अन्य जनप्रतिनिधगण और अधिकारियों ने लाभार्थियों से संवाद किया और योजनाओं की जानकारी दी। पूर्व में उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों का ई-केवायसी करवाने और आधार कार्ड से बैंक खाते को लिंक करवाने जैसे काम भी कैंपों में किए जा रहे हैं, ताकि सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा हो सके। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने ऐसे सभी परिवारों से जो वाकई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन की पात्रता रखते हैं, कैंप में जाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने की अपील की है। इसके साथ ही जिनके पास पहले से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कनेक्शन है, वे ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार कार्ड नंबर को लिंक करवा सकते हैं।

150 ग्राम पंचायतों में 1 लाख 51 हजार से अधिक ग्रामीण पहुंचे कैंपों में

जिला परिषद सीईओ और यात्रा के जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 31 दिसम्बर 2023 तक जिले की 353 में से 150 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच चुकी है। इस अवसर पर आयोजित कैंपों में 1 लाख 51 हजार 50 ग्रामीण शामिल हुए। प्रत्येक कैंप में औसत उपस्थिति 1007 रही है। 31 दिसम्बर तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 2602 पंजीयन, 17366 प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड वितरण, 2074 किसान क्रेडिट कार्ड, 4539 सुरक्षा बीमा, 1465 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, 7161 माय भारत वॉलिंटियर का रजिस्ट्रेशन किया गया है। कैंपों में 27 हजार 136 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की गई है। वहीं, 2332 महिलाओं, 2145 विद्यार्थियों, 561 स्थानीय खिलाडि़यों, 547 स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया। 1 लाख 17 हजार 331 लोगों ने विकसित भारत बनाने की प्रतिज्ञा ली।

ड्रोन से नैनो यूरिया छिड़काव का डेमो, स्वास्थ्य की हो रही जांच

यात्रा के दौरान कृषि क्षेत्र में उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ड्रोन तकनीक और मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण का भी आयोजन किया  जा रहा है। जिले के किसानों को प्राकृतिक खेती, नैनो यूरिया, ड्रोन आदि तकनीक को अपनाने के लिए रचनात्मक तरीके से प्रेरित किया जा रहा है। कैंप स्थल पर स्वास्थ्य जांच, प्रश्नोत्तरी का आयोजन, उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं, स्थानीय खिलाडि़यों को सम्मानित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश, विकसित भारत बनाने के लिए आमजन को संकल्प दिलवाने, मेरी कहानी, मेरी जुबानी के सफल लाभार्थियों के अनुभव साझा करने सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
 

News-सिख समुदाय के सिकलीगर परिवारों की समेकित रिपोर्ट मांगी

डूंगरपुर, 1 जनवरी। गुरुनानक देव सिख कल्याण बोर्ड, राजस्थान जयपुर की ओर से सिख समुदाय के सिकलीगर समाज के समूह की संख्या, परिवार, रोजगार, सामाजिक, शिक्षा व आर्थिक व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। 

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, डूंगरपुर रमेशचन्द्र जोशी ने बताया कि गुरुनानक देव सिख कल्याण बोर्ड के निर्देशानुसार जिले में चिह्नित परिवारों को घर-घर जाकर आवश्यक जानकारियों से संबंधित प्रारूप उपलब्ध करवा दिया गया है। यदि फिर भी सिख समुदाय के सिकलीगर परिवार कोई शेष रह गया है या ऐसा कोई परिवार जिले में निवासरत है, तो अपने परिवार की संख्यात्मक सूचना मय आधार कार्ड जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अल्पसंख्यक मामलात विभाग, डूंगरपुर में 2 जनवरी को उपस्थित होकर उपलब्ध करवा सकता है। यह सूचना समेकित रूप से तैयार कर उच्च अधिकारियों को भिजवाई जाएगी।

News-चाइल्ड हेल्पलाइन ने बालक को परिजनों से मिलाया

डूंगरपुर, 1 जनवरी। बाल अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 ने एक गुमशुदा बालक को उसके परिजनों से मिलाया। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक लोहित आमेटा ने बताया कि 28 दिसम्बर को एक गुमशुदा बालक की सूचना मिली थी। जिस पर चाइल्ड हेल्पलाइन समन्वयक मेहुल शर्मा व केस वर्कर बलदेव परमार द्वारा त्वरित कार्यवाही कर उनके अथक प्रयासों से बालक के परिजनों का पता लगाने में सफलता प्राप्त हुई। बाल कल्याण समिति द्वारा बालक के परिजनों का सम्पूर्ण सत्यापित दस्तावेजों की जांच कर बालक को उसके परिजनों को 31 दिसम्बर को सुपुर्द किया। 

बालक के परिजन बालक से मिलकर बहुत खुश हुए व उन्होंने बाल अधिकारिता विभाग की टीम को बालक के रहने एवं खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध करवाने का आभार प्रकट किया।

News-उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना में आवेदन की अंतिम तिथि अब 31 जनवरी

डूंगरपुर, 1 जनवरी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जनवरी कर दी गई हैं। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि जिला डूंगरपुर से करीब 3 हजार 120 आवेदन ही आए हैं। जबकि जिले से करीब 15 से 16 हजार आवेदन संभावित हैं। शैक्षणिक संस्थाओं और छात्रों से अंतिम तिथि 31 जनवरी से पूर्व आवेदन करवाए। इस संबंध में छात्रों को पूर्व में पोर्टल पर आ रही सभी प्रकार की तकनीकी त्रुटियों का भी समाधान निदेशालय स्तर से किया गया हैं। साथ ही पिछले सत्र के भी बकाया भुगतान के लिए निदेशालय जयपुर से बजट की मांग की गई हैं एवं जल्द ही समस्त भुगतान करवा दिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal