Dungarpur-11 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-11 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

News-अपनो ने छोड़ा तो पराए बन गए अपने

डूंगरपुर, 11 जुलाई। राजकीय शिशु गृह में आवासित बालिका को दत्तक ग्रहण में दिए जाने के लिए दत्तक ग्रहण समिति द्वारा बैठक का आयोजन किया गया। बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक पिंकी मीणा ने बताया कि बालिका को दत्तक ग्रहण में लेने के लिए केन्द्रीय दत्तक भावेश जैन तथा डॉ. कल्पेश जैन ने दम्पत्ति के दस्तावेजों की जांच की गई। दस्तावेजों के आधार पर दत्पत्ति बालिका के दत्तक ग्रहण के लिए उपयुक्त पाए गए। दत्तक ग्रहण समिति ने सर्वसम्मति से बालिका को दम्पत्ति को दत्तक ग्रहण में दिए जाने का निर्णय लिया। तत्पश्चात् दम्पत्ति को जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिला कलक्टर सिंह ने दत्तक दम्पत्ति से वार्ता कर बालिका की अच्छी परवरिश करने के निर्देश दिए।

राजकीय शिशु गृह के प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने बताया कि जिले में वर्ष 2024 में बाल कल्याण समिति के आदेश से कुल 5 बच्चे प्रवेशित हुए हैं, जिसमें 2 बालिका तथा 3 बालक हैं। 1 बालिका का कल दत्तक ग्रहण किया गया हैं अन्य बच्चों को प्रक्रियाधीन हैं। प्रदेश में पिछले दो वर्षों में 312 बच्चों को दत्तक ग्रहण में दिया जा चुका हैं। केयर पोर्टल पर अब रिलेटिव एडोपशन (रिश्तेदारी में दत्तक ग्रहण), स्टीप एडोपशन (सौतेले माता-पिता दत्तक ग्रहण) की प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो चूंकि हैं। इच्छुक दम्पत्ति आवेदन कर सकतें हैं। अधिक जानकारी के लिए राजकीय शिशु गृह जीवन ज्योति हॉस्पीटल के पास सुभाष नगर डूंगरपुर में सम्पर्क कर सकतें हैं। दत्तक ग्रहण बैठक में शिशु गृह से जिमिका भावसार, आशा भोई, तथा बाल कल्याण समिति सदस्य उमेश रावल, बालकृष्ण परमार, जयश्री भट्ट मौजूद रहे।

News-डूंगरपुर में इस बार एक लाख 34 हजार 10 हेक्टेयर में खरीफ बुवाई का लक्ष्य
मानसून की दस्तक के बाद किसानों ने किया खेतों का रूख

डूंगरपुर जिले में मानसून की दस्तक के साथ ही किसानों ने खेतों में बुवाई की शुरूआत कर दी है। कार्यवाहक संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) परेश पंड्या ने बताया कि कृषि विभाग ने भी खरीफ के सीजन में जिले के विभिन्न सिंचित क्षेत्रों में कुल 1 लाख 34 हजार 10 हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न फसलों की बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसमें सबसे ज्यादा लक्ष्य मक्का की बुवाई 59 हजार हेक्टेयर का है । दूसरे नंबर पर सोयाबीन 42 हजार हेक्टेयर तथा उसके पश्चात धान की 16 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य लिया गया है। जिले के जिन क्षेत्रों में मानसून की पहली बारिश हो चुकी है वहां के किसानों में खुशी का माहौल है। उन क्षेत्रों में किसानों ने खेतों की साफ-सफाई के साथ ही बुवाई के लिए कार्य करना शुरू कर दिया है। कई जगह बुवाई का कार्य पूर्ण भी हो चुका है। कृषि विभाग के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार तकरीबन 99 हजार 905 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई की जा चुकी है तथा अब तक लक्ष्य के विरुद्ध जिले में मक्का के 42 हजार हेक्टर क्षेत्र , धान के 13 हजार हेक्टेयर, सोयाबीन के 34 हजार 500 हेक्टेयर, उड़द के सात हजार हेक्टेयर, तिल के 350 हेक्टेयर, अरहर के 620 हेक्टेयर, छोटे धान्य के 1100 हेक्टेयर तथा अन्य फसलों के 1330 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। किसानों के द्वारा इस सीजन में मक्का, सोयाबीन, धान, उड़द, तिल, अरहर, छोटे धान्य एवं अन्य फसलों की बुवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राज्य योजनान्तर्गत जनजाति एवं गैर जनजाति कृषकों को 5 किलोग्राम मक्का बीज मिनीकिट निःशुल्क वितरण किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक जनजाति कृषकों के हेतु 80 हजार मिनीकिट्स तथा गैर जनजाति कृषक हेतु 43 हजार 767 मिनी किट्स प्राप्त हुए जिनका वितरण किया जा चुका है । उन्होंने बताया कि जनजाति कृषकों हेतु 85424 मिनीकिट  आवंटन की मांग की गई थी इस हेतु आयुक्तालय से स्वीकृति जारी हो चुकी है तथा आपूर्तिकर्ता संस्थान द्वारा बीज आपूर्ति होने पर वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा।

News-ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा 15 जुलाई को

डूंगरपुर 11 जुलाई 2024 । महात्मा गांधी नरेगा योजना, आवास योजना, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में 15 जुलाई को प्रातः 11 बजे जिला परिषद के ईडीपी हॉल में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी ने संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय पर समस्त सूचनाओं के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News-डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजस्थान दलित, आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना का शिविर सम्पन्न

डूंगरपुर, 11 जुलाई। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्गों के आर्थिक विकास में प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 10 जुलाई बुधवार को जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र द्वारा पंचायत समिति सागवाड़ा में शिविर का आयोजन किया गया। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र की उपायुक्त मंजू माली ने बताया कि जिसमें शिविर प्रभारी अधिकारी भगवानदास द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजस्थान दलित, आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना-2022 संचालित की गई हैं, जिसमें लक्षित वर्गों को आसान शर्तों के साथ कम लागत पर ऋण सुविधा उपलब्ध की जाएगी। जिसके तहत 9 प्रतिशत तक ब्याज अनुदान तथा 25 प्रतिशत केपीटल अनुदान किए जाने का प्रावधान हैं। शिविर में योजनान्तर्गत 40 से अधिक आगन्तुकों को इस योजना के साथ-साथ अन्य विभागीय जानकारी प्रदान की गई। इनमें से 15 युवाओं के मौके पर ही आवेदन तैयार करवाए गए।

News-जिला स्तरीय विश्व जनसंख्या दिवस कल 

डूंगरपुर, 11 जुलाई। जिला प्रशासन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डूंगरपुर के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय विश्व जनसंख्या दिवस 12 जुलाई शुक्रवार को प्रातः 10 बजे विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम हॉल में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अलंकार गुप्ता ने दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal