Dungarpur-13 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-13 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

News-पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव वाले क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू
उप चुनाव वाले क्षेत्रों में सरकारी खर्च से राजनीतिक उपलब्धियों के पोस्टर, विज्ञापन, बैनर आदि नहीं लगाने के निर्देश

डूंगरपुर, 13 जून। पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव माह जून-2024 के अन्तर्गत डूंगरपुर जिले की पंचायतों के वार्ड पंच एवं पंचायत समिति सदस्य के उप निर्वाचन के लिए संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान प्रभावी हो गए हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने बताया कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्र जहां उप चुनाव होने हैं वहां राजकीय अथवा सार्वजनिक कोष से राज्य सरकार की उपलब्धियां दर्शाने संबंधित विज्ञापन, होर्डिग्स, पोस्टर आदि नहीं लगाए जाए। यदि लगे हुए है तो तुरन्त हटा लिए जाए एवं इसकी पालना अविलम्ब जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या अन्य मीडिया के माध्यम से राजकीय कोष से किसी भी राजनीतिक दल को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से किसी भी उपलब्धि के लिए विज्ञापन एवं राजनीतिक प्रवृति के समाचार प्रसारिक, प्रकाशित नहीं किए जाए। 

संबंधित निर्वाचन क्षेत्र जहां उप चुनाव होने हैं, उन ग्राम पंचायतों के विद्युत पोल, दीवारों आदि सार्वजनिक स्थलों पर कोई पोस्टर बैनर, नारा लेख इत्यादि हो तो उसे तत्काल प्रभाव से हटाया जाने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभाग के अधीनस्थ कार्यरत कोई भी सरकारी कर्मचारी किसी भी प्रकार की राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं होगा। इसके लिए समस्त कार्मिकों को सूचित कर दिया जाए। इसके बावजूद भी यदि विभाग का कोई कार्मिक आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन करता है तो उसकी सूचना तत्काल निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करें। आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के प्रतिकूल कार्य है तो उसे तत्काल रोके तथा ऐसे व्यक्तियों, संस्थाओं के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाए तथा अपने स्तर पर आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का किसी भी स्थिति में उल्लंघन न हो। इस संदर्भ में की गई कार्यवाही से जिला निर्वाचन कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश प्रदान किए हैं।

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 25 जून को

डूंगरपुर, 13 जून। राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 25 जून को प्रातः 11 बजे ईडीपी हॉल जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित की जाएगी। जिससे पूर्व बैठक के निर्धारित एजेण्डा के साथ आगामी 26 जून को प्रमुख शासन सचिव राजस्व विभाग की अध्यक्षता में आयोजित की जाने वाली वीसी बैठक के एजेण्डे पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय पर समस्त सूचनाओं के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News-पूर्व न्यायाधिपति श्री दिनेश चन्द्र सोमानी के यात्रा को लेकर प्रोटोकॉल के दिए निर्देश

डूंगरपुर, 13 जून। पूर्व न्यायाधिपति राजस्थान उच्च न्यायालय श्री दिनेश चन्द्र सोमानी मय परिवार 14 जून को उदयपुर से साबला एवं साबला से पालोदा (बांसवाड़ा) जाएंगे। वापसी के समय पालोदा (बांसवाड़ा) से उदयपुर जाएंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने न्यायाधीश श्री दिनेश चन्द्र सोमानी की यात्रा के मद्देनजर तहसीलदार आसपुर, साबला को अपने क्षेत्र में समन्वय स्थापित करते हुए न्यायाधिपति के आगमन से प्रस्थान  तक प्रोटोकॉल का कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिए हैं। जिला पुलिस अधीक्षक, डूंगरपुर नियमानुसार गार्ड ऑफ ऑनर, एस्कॉर्ट  एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

News-डॉ. नीरज कुमार पवन ने संवेदनशीलता के साथ सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

डूंगरपुर, 13 जून। बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन ने बुधवार रात को आसपुर उपखण्ड के रायकी गांव में रात्रि चौपाल की। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रायकी में खुले आसमान के नीचे लगे पाण्डाल में ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बात रखी। 

इस दौरान संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने ग्रामीणों की समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता और अपनत्व के साथ सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। शुरुआत में कृषि विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को फव्वारा पद्धति से सिंचाई, ड्रिप सिस्टम सहित कृषि की नवीन तकनीकों और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। राजीविका की ओर से महिलाओं को स्वरोजगार के बारे में जागरूक किया गया। चिकित्सा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। ग्रामीणों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने व योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई।

संभागीय आयुक्त ने पीएचईडी विभाग से शुरुआत करते हुए ग्रामीणों से पूछा कि क्या आपके घरों में नल से पानी आ रहा है। इस पर ग्रामीणों ने बताया कि गड़ा हाटकिया लीमड़ी और रायकी में कुछ घरों में नल लगना शेष है। पीएचईडी की अभियन्ता ने बताया कि कार्य प्रगति पर है और 30 जून तक पानी आ जाएगा। इस पर संभागीय आयुक्त ने वीडीओ और पटवारी को पाबंद किया कि यदि 30 जून तक नल से पानी नहीं आए तो एसडीएम साहब को बताना। ग्रामीणों ने बताया कि जल जीवन मिशन के कार्य की वजह से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। इस पर संभागीय आयुक्त ने बारिश से पूर्व क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद मनरेगा और पंचायत समिति की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से फीडबैक लिया।

संभागीय आयुक्त ने ग्रामीणों से पूछा-आपके गांव में चिकित्सा विभाग का सब सेंटर टाइम पर खुलता है या नहीं! एएनएम मिलती हैं? इस पर सभी ग्रामीणों ने हामी भरते हुए कहा कि हां समय पर खुलता है और एएनएम भी टाइम पर आती हैं। आईसीडीएस के अधिकारियों से रायकी गांव में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभार्थियों की जानकारी ली, तो बताया गया कि इस योजना की 125 लाभार्थी हैं। गर्भवती महिलाओं का पंजीयन करवाते ही 2 हजार रुपये बैंक खाते में मिलते हैं। इस पर संभागीय आयुक्त ने पूछा कि 2 हजार रुपये की पहली किश्त कितनों के आ गई। उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि कुछ गर्भवती महिलाओं का पंजीयन नहीं हो पाया है। इस पर सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता को निर्देश देते हुए कहा कि आगे से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना लाभार्थियों के नाम लेकर रखना, ताकि लाभार्थियों से बात की जा सके। एक 6 माह की गर्भवती महिला का ममता कार्ड नहीं बनने की शिकायत पर संभागीय आयुक्त ने कारण पूछा और ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर से फोन पर बात करवाने को कहा। रात्रि चौपाल से ही ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर से फोन पर बात कर महिला का ममता कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों की संख्या खिलौने हैं या नहीं। आशा सहयोगिनी की ईसीटी किट की ट्रेनिंग आदि के बारे में जानकारी लेते हुए गर्भवती महिलाओं का समय पर वजन लेने, आवश्यक टीके और दवाएं देने और नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। 

ग्रामीणों ने रायकी से गड़ा हाटकिया सड़क बनाने की मांग की। इस पर संभागीय आयुक्त ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने निर्देश दिए। वहीं, गड़ा हाटकीया में होली चौक में ट्रांसफॉर्मर नीचे होने की बात कही, जिस पर संभागीय आयुक्त ने बिजली विभाग के अधिकारियों को गुरुवार को ही ट्रांसफॉर्मर सुरक्षित ऊंचाई पर शिफ्ट करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने लीमड़ी रायकी मोड़ पर रोडवेज बस नहीं रुकने का भी मुद्दा उठाया। इस पर संभागीय आयुक्त ने उपखण्ड अधिकारी को रोडवेज विभाग से कहकर बस स्टॉप निर्धारित करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने आसपुर क्षेत्र में अवैध खनन और ब्लास्टिंग का भी मुद्दा उठाया, इस पर संभागीय आयुक्त ने वन विभाग और पुलिस के अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली और नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal