डूंगरपुर-15 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-15 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-माय भारत पोर्टल से जुड़कर युवा ले सकेंगे उद्यमिता करियर से संबंधित प्रशिक्षण

डूंगरपुर, 15 दिसम्बर। भारत सरकार द्वारा 31 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में युवा कल्याण के लिए मॉय भारत पोर्टल की शुरूआत नए युवा विभाग की संरचना के रूप में की गई हैं। माय भारत पोर्टल का उद्देश्य युवाओं के चहुमुखी विकास के लिए कैरियर, कौशल, कार्यक्रम, कल्याणकारी योजनाओं में सहभागिता तथा 21वीं सदी के अनुरूप प्रशिक्षण एवं प्रतिभागिता के नए अवसर के लिए डिजिटल एवं फिजिकल माध्यमों को एक प्लेटफार्म के रूप में तैयार करना हैं।

16 दिसम्बर को शुरू हो रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत पर भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को जोडने के साथ-साथ माय भारत वॉलिंटियर्स का पंजीकरण भी किया जाएगा। युवा सशक्तिरण के लिए शुरू किए गए माय भारत संगठन माह में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीकृत युवाओं को कैरियर, व्यवसाय, सकारात्मक व्यक्तित्व विकास के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षित मार्गदर्शकों से जोडेगा। यह पोर्टल युवाओं को जिला एवं राष्ट्रीय स्तर पर युवा कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें विभिन्न कलात्मक एवं रचनात्मक गतिविधियों में सहभागी बनने का अवसर प्रदान करेगा।

पंजीकृत युवा ग्राम पंचायत स्तर पर अपना समूह या युवा क्लब बना पाएंगे जो स्व प्रेरणा से विकास एवं स्वयंसेवा के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विकसित भारत की परिकल्पना की दिशा में योगदान देंगे। पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए क्यू आर कोड स्कैन करें जिला युवा अधिकारी प्रदीप कुमार मीणा ने बताया कि स्टेप 1 में माय भारत वेबसाइट पर विजिट कर रजिस्टर युवा जी पर क्लिक करें। स्टेप 2 में अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल प्रविष्ट करें एवं प्राप्त ओटीपी दर्ज कर वेरिफाई करें। स्टेप 3 में नाम, जन्मतिथि, जिला ब्लॉक, पिनकोड आदि जानकारी प्रविष्ट कर वेरिफाई करें एवं स्टेप 4 में मोर डिटेल्स में ई-मेल एवं यूथ टाइप में एनवायकेएस चयन करके सबमिट करें।

उन्होंने बताया कि माय भारत पोर्टल जमीनी स्तर पर हर युवा को डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षा, कैरियर, कौशन प्रशिक्षण एवं व्यक्तित्व विकास के अवसर प्रदान करने तथा उन्हें कॉरपोरेट सेक्टर, ट्रेनिंग संस्थाओं से जोड़ने की दिशा में सिंगल विंडो प्लेटफार्म हैं। सभी युवा इस पर पंजीकरण कराएं। पंजीकरण प्रक्रिया की गति देने के लिए जिला कलक्टर द्वारा सभी निजी, सरकारी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के साथ-साथ विभिन्न विभागों को भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

News-अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर पहुंचेंगे कचरा संग्रहण वाहन
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण प्रबंधन समिति की बैठक

डूंगरपुर, 15 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री लक्ष्मी नारायण मंत्री के निर्देश पर जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण प्रबंधन समिति की बैठक अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई। 

जिला कलक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान ने सभी विभागीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए जिस प्रकार शहरी क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण किया जाता है, उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एलडब्लयूएम व एसडब्लयूएम के तहत गांवों में चौराहों व प्रमुख स्थानों पर कचरा संग्रहण के लिए कचरा पात्र रखे जाएंगे। उन्होंने राजकीय कार्यालयों में निर्मित शौचालयों में बिजली व पानी की व्यवस्था करने, अधूरे शौचालयों का निर्माण समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अलंकार गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक पंकज द्विवेदी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

News-प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत पारम्परिक व्यवसाय से जुडे़ कारीगरों एवं शिल्पकारों को मिलेगा संबल

डूंगरपुर, 15 दिसम्बर। भारत सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पारम्परिक व्यवसाय से जुडे कारीगरों एवं शिल्पकारों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना लागू की गई हैं। उक्त योजना के तहत कारीगरों एवं शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा पोर्टल या कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, डूंगरपुर के महाप्रबंधक हितेश जोशी ने बताया कि योजना के तहत कारीगरों शिल्पकारों को उनकी कला से संबंधित प्रमाण पत्र एवं आईडी कार्ड जारी होगा, जिसके माध्यम से विश्वकर्मा के रूप में कारीगर की पहचान स्थापित होगी। 

इस के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पारम्परिक व्यवसाय से जुडे विभिन्न कारीगरों एवं शिल्पकारों यथा लुहार, सुथार, सुनार, मूर्तीकार, कुम्हार, चर्मकार, राजमिस्त्री, खिलौना, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी आदि के उत्पादों एवं सेवाओं को बढ़ावा देना। कारीगरों को उनके कौशल को निखारने के लिए कौशन उन्नयन प्रशिक्षण के अवसर के रूप उपलब्ध करवाना, जिसमें 5 से 7 दिवस की बैसिक स्किल ट्रेनिंग एवं 15 दिवस के उन्नत प्रशिक्षण के लिए नामांकन एवं कौशल सत्यापन के पश्चात् बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता हैं। 

प्रशिक्षण अवधि में प्रतिदिन का 500 रूपया स्टाईपेण्ड देय होगा। कारीगरों एवं शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में उनकी पहचान व मान्यता देने के लिए विकास के नए अवसरों तक पहुँचने के लिए उनके द्वारा निर्मित आईटम, ब्रांड प्रचार-प्रसार करने मार्केटिंग की जानकारी एवं बाजार लिकेज के लिए मंच प्रदान किया जाएगा। साथ ही उनकी क्षमता उत्पादनकर्ता एवं उत्पादों की गुणवत्ता की ओर से अधिक बेहतर बनाने आधुनिक उपकरणों के लिए सहायता योजना के तहत इच्छुक उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा उक्त योजनान्तर्गत स्वयं की कला से संबंधित टूलकिट के लिए 15 हजार रूपए का अनुदान प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि कारीगरों, शिल्पकारों को डिजिटल सशक्तिरण को प्रोत्साहित एवं बढ़ावा देने डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए डिजिटल ट्रॉजेक्शन पर प्रोत्साहन राशि देय होगी। इच्छुक कारीगरों, शिल्पकारों को सहायतार्थ 1 लाख रूपए का मॉर्गेज मुक्त उद्यम विकास ऋण जो 18 माह के पुनर्भुगतान के लिए पहली किश्त एवं 2 लाख रूपए 30 माह के पुनर्भुगतान के लिए दूसरी किश्त प्रदान की जाएगी, जिसमें लाभार्थी से ऋण पर 5 प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा व शेष ब्याज अधिकतम 8 प्रतिशत भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन  pmvishwakarma.gov.in  के माध्यम से किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, डूंगरपुर से सम्पर्क किया जा सकता हैं।

News-डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ आज
शहर के विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

डूंगरपुर, 15 दिसम्बर। केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे। डूंगरपुर में विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम में इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में अपराह्न 3 बजे जिले में अलग-अलग ब्लॉक के लिए पांच मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि जनप्रतिनिधिगण, जिला स्तरीय अधिकारी व आमजन की मौजूदगी में विशेष रूप से डिजाइन की गई पांच मोबाइल वैन को रवाना किया जाएगा। जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारी को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 17 दिसम्बर, रविवार से विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में कैंप का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने ली बैठक, यात्रा कार्यक्रम में आंशिक संशोधन

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिले में शुभारंभ की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में नगर परिषद ऑडिटोरियम में होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की और विभागवार दायित्व सौंपे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं यात्रा के जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि पूर्व में 16 दिसम्बर, शनिवार से ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम प्रस्तावित थे, लेकिन अब आंशिक संशोधन किया गया है। अब 17 दिसम्बर से ग्राम पंचायतों में कैंप लगेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिन यात्रा का समय प्रथम पारी की ग्राम पंचायत पर प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं द्वितीय पारी की ग्राम पंचायत पर दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक रहेगा।

जिले में कब, कहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

17 दिसम्बर, रविवार को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत सेलज व लोलकपुर, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत बिलपण व कनबा, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत नई बस्ती बडगामा व ढूंढी, पंचायत समिति पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत बडलिया व मोवाई, पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत टामटिया व ठाकरडा में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

इसी प्रकार 18 दिसम्बर को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत हिराता व बयौडा, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत भेहणा व जेलाणा, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत सेण्डोला व कुंआ, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत बनकोडा व गलियाणा एवं पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत वरदा व काहेला जाएगी। 

19 दिसम्बर को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत आंतरी व पाडलामोरू, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत गामड़ी अहाड़ा व धमलातफला, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत शिशोट व कोचरी, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत भेवडी व कतिसौर एवं पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत नोखला व किशनपुरा जाएगी।

20 दिसम्बर को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत डोजा व कहारी, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत गलन्दर व पांच महुडी, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत अम्बाडा व बडगामा, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत लीलवासा व पूंजपुर एवं पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत गामड़ा बामणिया व पीपलागूंज जाएगी।

21 दिसम्बर को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत वलोता व पालमाण्डव, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत जालुकुंआ व महिपालपुरा, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत बावडी राठडी, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत बडौदा व वसुन्दर छोटी एवं पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत ओबरी व फावटा जाएगी तथा 22 दिसम्बर को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत कोलखण्डा खास व कोलखण्डा पाल, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत रामपुर मेवाडा व पादरडी, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत बोरमाता व सालेडा, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत टोकवासा व खेडा आसपुर एवं पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत वणोरी व जेठाणा जाएगी।

नगरीय क्षेत्र में यात्रा कार्यक्रम

18 जनवरी 2024 को नगरपरिषद डूंगरपुर के वार्ड संख्या 1, 24, 25, 37, 38, 39 एवं 40, 19 जनवरी को वार्ड संख्या 30, 31, 32, 33, 34, 35 एवं 36, 20 जनवरी को वार्ड संख्या 2, 3, 4, 5, 26, 27, 28 एवं 29, 21 जनवरी को वार्ड संख्या 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13 एवं 14 एवं 22 जनवरी को वार्ड संख्या 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21, 22 एवं 23 में जाएगी। इसी प्रकार 18 जनवरी को नगरपालिका

सागवाड़ा के वार्ड संख्या 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 एवं 9, 19 जनवरी को वार्ड संख्या 11, 13, 14, 15, 16, 17, 18 एवं 19, 20 जनवरी को वार्ड संख्या 10, 20, 21, 22, 23 एवं 24, 21 जनवरी को वार्ड संख्या 8, 25, 26, 27 एवं 28 तथा 22 जनवरी को वार्ड संख्या 29, 30, 31, 32, 33, 34 एवं 35 में जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal