डूंगरपुर-15 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-15 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबर पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Dungarpur

डूंगरपुर 15 सितंबर 2023। बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल एवं अपराध से जुडी खबरे

News -अब गांवों में भी 8 रूपये में गुणवत्तापूर्ण भोजन हुआ सुलभ- विधायक गणेश घोगरा
डूंगरपुर जिले में 5 ग्रामीण इंदिरा रसोई का शुभारंभ  

डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा ने शुक्रवार को डूंगरपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देवल खास में ग्रामीण इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक ने ग्रामीण इंदिरा रसोई योजना की जानकारी देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई खुलने से मजदूरों, विद्यार्थियों, कामकाजी लोगों को मात्र 8 रुपये में पौष्टिक भोजन मिल रहा है। राज्य सरकार ‘कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प को चरितार्थ करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी क्रम में इंदिरा रसोईयों का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई खुलने से आमजन को भरपेट एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन सुलभ हो पाएगा।

विधायक ने इंदिरा रसोई योजना के लाभार्थियों से बात कर भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई आदि के बारे में जानकारी ली। सभी लाभार्थियों ने भोजन की गुणवत्ता और अन्य व्यवस्थाओं को सराहते हुए राज्य सरकार का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर डूंगरपुर प्रधान कांता देवी कोटेड़, जिला परिषद सदस्य नर्मदा कोटेड़, देवल खास सरपंच कमलेश मनात, नवलराम कटारा, हेमराज अहारी, केवलराम कोटेड़, अशोक अहारी, धनपाल तबियाड, राकेश अहारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

राजीविका की महिलाएं चलाएंगी ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई

राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक हितेश चौबीसा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई के संचालन के लिए राजीविका को निर्देशित किया गया है। इन इंदिरा रसोईयों का संचालन सी.एल.एफ की महिलाओं द्वारा किया जाएगा। प्रत्येक इंदिरा रसोई में राजीविका से जुड़ी महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सरोदा, चिखली, गामड़ी अहाडा और ओबरी में भी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में ग्रामीण इंदिरा रसोई का संचालन शुरू हुआ।
 

News - दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर और श्रवण यंत्र बांटे

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग डूंगरपुर एवं महावीर इंटर नेशनल के तत्वावधान में आयोजित निःशुल्क स्कूटी एवं ट्राई साइकिल वितरण कार्यक्रम में विधायक गणेश घोगरा, सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण कुलदीप सूत्रकार और अध्यक्ष महावीर इंटरनेशनल विजय जैन ने 83 विशेष योग्यजनों को ट्राईसाईकिल, व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र, बैसाखी आदि का वितरण किया। इस दौरान विधायक घोगरा ने दिव्यांगजनों की समस्याओं को सुनकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य गुलशन मनात, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक शर्मा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

News-विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों का प्रशिक्षण 21 को

आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिला स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक दिवसीय वर्कशॉप आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों की पालना में 21 सितम्बर को प्रातः 11 बजे ईडीपी सभागार कलक्टर कार्यालय, डूंगरपुर में वर्कशॉप और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वर्कशॉप में विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी शामिल होंगे।

News-मतपत्र मुद्रण के लिए कोटेशन आमंत्रित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयपुर के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) द्वारा विधानसभा आम चुनाव-2023 एवं लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अनुमानित 80 हजार रूपए राशि के मतपत्र मुद्रण कार्य करवाए जाने के लिए कोटेशन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि अपनी दरे संलग्न प्रारूप में 18 सितम्बर को दोपहर 12 बजे बंद लिफाफे में जिस पर मतपत्र मुद्रण कार्य अंकित कर जिला कलक्टर कार्यालय में व्यक्तिशः उपलब्ध कराएं।

उन्होंने बताया कि कोटेशन उसी दिन उपस्थित निविदादाताओं के समक्ष दोपहर 2 बजे निविदा कमेटी के समक्ष खोली जाएगी। निविदा का बिना करण बताए स्वीकृत अथवा निरस्त करने का अधिकार जिला निर्वाचन अधिकारी को होगा।

News-कृषि विभाग द्वारा गुण नियंत्रण अभियान 15 अक्टूबर तक

रबी फसल बुवाई पूर्व कृषि आदान उर्वरक, बीज एवं कीटनाशी रसायन की गुणवत्ता की जांच के लिए कृषि विभाग द्वारा 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक गुण नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

कृषि विभाग, डूंगरपुर के संयुक्त निदेशक जी.एस.कटारा ने बताया कि जिले में कार्यरत निरीक्षकों द्वारा आदान विक्रेताओं का सघन निरीक्षण एवं नमूना आहरित कर विश्लेषण के लिए सक्षम प्रयोगशालाओं को भिजवाया जाएगा। आदानों में अमानक पाए जाने पर आदानों को जब्त किया जाएगा एवं कानूनी कार्यवाही की जाएगी। संगीन अपराध पाए जाने पर अनुज्ञापत्र को निलंबन पर आदानों की जब्ती एवं थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्यवाही संबंधित निरीक्षकों की ओर स की जाएगी। इसके लिए जिले में टीमों का गठन किया गया हैं। डिविजन एवं राज्य स्तर से भी उच्च अधिकारियों की ओर से निरीक्षण सैंपल लेने की कार्यवाही की जाएगी। बिना लाईसेंस के लिए कृषि आदानों का व्यवसाय करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

News-ब्लॉक झौंथरी में कार्यक्रम के सुचारू क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन

जिले में झौंथरी ब्लॉक के संबंध में दिए गए निर्देशानुसार झौंथरी ब्लॉक में आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम के सुचारू क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन किया गया हैं।

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी, उपखण्ड सीमलवाड़ा अध्यक्ष, खण्ड विकास अधिकारी, पंचायत समिति झौंथरी सदस्य सचिव एवं लेखाधिकारी, पंचायत समिति झौंथरी व समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, ब्लॉक झौंथरी सदस्य होंगे।

News-जिले में आतिशबाजी के अस्थाई अनुज्ञापत्र के लिए आवेदन 5 अक्टूबर तक
संबंधित उपखंड कार्यालय में करना होगा आवेदन

इस वर्ष दीपावली पर्व पर जिले में विस्फोटक (आतिशबाजी) के अस्थाई अनुज्ञापत्र के इच्छुक आवेदक उपखण्ड क्षेत्र डूंगरपुर, सागवाड़ा, आसपुर, सीमलवाड़ा, बिछीवाड़ा, गलियाकोट, चिखली, साबला के लिए 15 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि आवेदन अपने थाना क्षेत्र के संबंधित उपखण्ड कार्यालय में 15 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक किसी भी कार्य दिवस में प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन 2 प्रतियों में संलग्न करें। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता आवेदन पत्र (प्रारूप-एई-5) में दो रूपए कोर्ट फीस के साथ स्वयं की पासपोर्ट साइज की 3 फोटो लगाएं। आवेदन के साथ व्यावसायिक स्थल पर स्वामित्व, किरायानामा इत्यादि से संबंधित दस्तावेज की प्रमाणित छायाप्रति, 50 रूपए का नॉन-ज्यूडिशियल स्टाम्प पर शपथ-पत्र नोटरी पब्लिक से प्रमाणित करवाकर संलग्न करनी होगी। आवेदनकर्ता निर्धारित फीस 600 रूपया राजकोष में जमा कराते हुए चालान की प्रति आवेदन के साथ लगाएं।

आवेदन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

प्रस्तावित व्यापार स्थल के स्पष्ट साइट प्लान (ब्लू प्रिंट की 4 प्रतियां), जिससे आस-पास स्थित व्यावसायिक परिसर की स्थिति स्पष्ट रूप अंकित हो। प्रस्तावित स्थल के ऊपर निवासी न हो। (दुकान क्षेत्रफल 9 वर्गमीटर से कम एवं 25 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए) दुकान अग्निशमन वाहन के पहंचने के योग्य होनी चाहिए। व्यवसाय स्थल के चारों और की स्पष्ट स्थिति दर्शाई हुई हो एवं व्यवसाय स्थल का पूर्ण पता साथ ही अग्निशमन यंत्र भरा होने की रसीद के साथ प्रस्तुत करना होगा। गत वर्षों में यदि अस्थाई अनुज्ञा पत्र जारी किया हो तो उसकी फोटोप्रति संलग्न हो। अनुज्ञापत्र की शर्तों के अलावा जन सुरक्षा की दृष्टि से विस्फोटक सामग्री या विस्फोटक पदार्थ की एक दुकान से दूसरी दुकान की दूरी कम से कम 15 मीटर हो। यदि प्रस्तावित स्थल ग्राम पंचायत के क्षेत्राधिकार में है तो संबंधित ग्राम पंचायत के पदेन सचिव का अनापत्ति प्रमाण पत्र संलग्न करें। आवेदन की जांच में दुकान, विक्रय स्थल के स्वामित्व के संबंध में जांच तथा किराएदार है तो किरायानामा एवं भू-स्वामी का विवरण तथा आवेदन के आधार कार्ड की प्रति संलग्न करें। अपूर्ण आवेदन प्रस्तुत करने पर आवेदन अस्वीकार होने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी आवेदन स्वयं की होगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal